HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट: मैच प्रीव्यू

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट: मैच प्रीव्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच गुरुवार 7 जनवरी से खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा। पहले मुकाबले में मिली हार के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराया। इस समय यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर है।

कहां खेला जाएगा मैच- सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

पहले टेस्ट में टीम इंडिया का प्रदर्शन शर्मनाक रहा और दूसरी पारी में पूरी टीम केवल 36 रन पर पवैलियन लौटी और ऑस्ट्रेलिया ने यह टेस्ट 8 विकेट से जीता। लेकिन मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने रहाणे की कप्तानी में जबरदस्त वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया में किए गए बदलाव प्रभावशाली साबित हुए रहाणे ने बेहतरीन कप्तानी के साथ शतक भी जड़ा। 21 वर्षीय शुभमन गिल ने भी अपने डेब्यू टेस्ट में टीम के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज महत्वपूर्ण पारियां खेली। वहीं पहले टेस्ट में टीम से बाहर रहे भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी अपना जलवा बिखेरा और रहाणे के साथ बेहतरीन साझेदारी करते हुए अर्धशतक जमाया। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे मयंक अग्रवाल तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं और उनके स्थान पर वापसी की हैं टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा ने।। टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका होगा केएल राहुल का बाहर होना, वे चोट के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

वहीं मोहम्मद सिराज ने भी अपने पहले टेस्ट में प्रभावित किया और मैच में 5 विकेट झटके। बुमराह ने दोनों मैचों में टीम इंडिया के लिए अपना सौ फीसदी दिया है। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अश्विन और जडेजा के कंधो पर हैं और दोनों मैचों में अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाज उमेश यादव भी चोट के चलते बाहर हो गए हैं और अब उनकी जगह लेंगे नवदीप सैनी। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि उमेश यादव के स्थान पर टी नटराजन को टीम में लिया जाएगा लेकिन टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के लिए एकादश की घोषणा कर दी है जिसमें नवदीप सैनी को स्थान दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया टीम प्रीव्यू-

पहले टेस्ट में हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट में बैकफुट पर आ गई। टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता है उनके प्रमुख बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ का फॉर्म में नहीं होना। पिछले दोनों टेस्ट मैचों में वे फ्लॉप रहे हैं। लेकिन टीम की बैटिंग लाइन-अप इस मैच में मजबूत हो जाएगी क्योंकि डेविड वॉनर्र और विल पुकोवस्की इस टेस्ट में टीम के साथ जुड़ जाएंगे। डेविड वॉर्नर के आने के बाद जो बर्न्स टीम से बाहर हो जाएंगे। वहीं लबुशने ने अब तक अच्छी क्रिकेट खेली है लेकिन अच्छी शुरूआत के बावजूद वे उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए हैं। दूसरे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसी थी। 

कैमरन ग्रीन और मैथ्यू वेड ने दोनों मैचों में अच्छी पारियां खेली हैं टिम पेन ने भी पहले टेस्ट में अर्धशतक जड़ा था। ऑस्ट्रेलिया टीम के किसी भी बल्लेबाज ने इस सीरीज में शतक नहीं जड़ा है। ऐसे में टीम अपनी बल्लेबाजी की गलतियों में सुधार करना चाहेगी।

वहीं गेंदबाजी में टीम पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद दूसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम नहीं कस पाई। टीम के तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और हेजलवुड ने पहले मुकाबले में टीम इंडिया की पारी को ढहा दिया था। दूसरी पारी में भी हालांकि भारतीय बल्लेबाजों को थोड़ी परेशानी हुई लेकिन अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजों का डटकर सामना किया। स्पिनर के विकल्प के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास नाथन लायन हैं, जिन्होंने पिछले मैच में 3 विकेट चटकाए थे।

एकादश-

भारत- शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी

ऑस्ट्रेलिया (संभावित) – विल पुकोव्स्की, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मारनस लबुशेन, ट्रैविस हेड/मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), नाथन लायन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत- रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, मारनस लबुशेन, पैट कमिंस

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular