HomeCricketइंग्लैंड बनाम भारत: महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू, दूसरा टी20

इंग्लैंड बनाम भारत: महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू, दूसरा टी20

भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार 11 जुलाई को खेला जाएगा। पहले मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय महिलाएं इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में बराबरी करना चाहेंगी। वहीं इंग्लैंड की महिलाएं इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगी। 

कहां खेला जाएगा मैच – काउंटी ग्राउंड, होव

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया की महिला क्रिकेट टीम पर एक बार फिर से सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा है। वे 2021 की चौथी सीरीज हारने के कगार पर खड़ी हैं। टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 2 टी20 मुकाबले और खेलने हैं और यदि आज टीम इंडिया ने मैच गवांया तो सीरीज भी उनके हाथ से चली जाएंगी। इसलिए यह मुकाबला उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा और टीम इंडिया चाहेगी के वे हर हाल में इस मुकाबले में जीत दर्ज करें।

पहले मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर टीम इंडिया को इंग्लैंड ने 18 रनों से हरा दिया था। पहले खेलते हुए इंग्लैंड की महिलाओं ने भारतीय टीम के सामने 178 का लक्ष्य रखा था। ब्यूमोंट और व्याट की अच्छी ओपनिंग साझेदारी के बाद तीसरे स्थान पर साइवर ने मात्र 27 गेंदो पर 55 रन की पारी खेली। इसके बाद विकेटकीपर जोन्स की 43 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने 177 रन बनाए। भारत की गेंदबाजी काफी खराब रही और साइवर और जोंस ने 7 ओवरों में 78 रन जोड़े। हालांकि शिखा पांड़े ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट झटके। अन्य गेंदबाज महंगी साबित हुई। 

इसके बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी भी बेहद खराब रही। पावरप्ले के दौरान ही टीम इंडिया ने 2 विकेट खोए। शैफाली वर्मा बिना खाता खोले पवैलियन लौटी। हरलीन देओल ने काफी धीमी पारी खेली और 24 गेंदो में केवल 17 रन बनाए और इसका सीधा फायदा इंग्लैंड को मिला। 8.4 ओवर के बाद बारिश ने खेल में खलल डाला और मैच को रोकना पड़ा और डकवर्थ लुईस के आधार पर इंग्लैंड को 18 रन से विजेता घोषित किया गया। टी20 विश्वकप में फाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम इंडिया ने फाइनल हारने के बाद, सीमित ओवर क्रिकेट में लगातार सीरीज हारी हैं। उन्हें दक्षिण अ­फ्रीका के खिलाफ वनडे व टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। जबकि इंग्लैंड की महिलाओं ने न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर हराया। 

भारत ने इस दौरे पर पांच में से सिर्फ एक मैच जीता है। एकमात्र जीत अंतिम एकदिवसीय मैच में मिली और एक मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा क्योंकि इंग्लैंड जबरदस्त फॉर्म में है और वह ऑस्ट्रेलिया के बाद दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। भारत और इंग्लैंड दोनों ने पिछले साल के विश्वकप सेमीफ़ाइनल में एक-दूसरे का सामना किया लेकिन मैच बारिश के कारण धुल गया और भारत ने फाइनल में जगह बनाई। पहले टी20 में फिर से ऐसा ही हुआ लेकिन हमें डकवर्थ लुईस पद्धति के माध्यम से परिणाम मिला। हरमन से कुछ अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उनका फॉर्म भारत को मुश्किल में डाल रहा है। अगले विश्व कप से पहले भारत के लिए हर मैच महत्वपूर्ण है।

पिच रिपोर्ट

होव की सतह एक अच्छी टी20 सतह है और हम यहां अच्छे स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। यह तेज गेंदबाजों को भी बड़ी सहायता प्रदान करता है। लक्ष्य का पीछा करना थोड़ा मुश्किल होगा। हम लगभग 160 का स्कोर देख सकते हैं।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड 

टैमी ब्यूमोंट, डेनिएल व्याट, हीथर नाइट (कप्तान), नताली साइवर, एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, सारा ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रेया डेविस

भारत 

स्मृति मंधाना (कप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, ऋचा घोष, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, अरुंधति रेड्डी

मुख्य खिलाड़ी- 

इंग्लैंड – नताली साइवर, हीथर नाइट

भारत – शैफाली वर्मा, शिखा पांडे

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular