Indian Women’s T20 2020: मैच रिपोर्ट -ट्रेलब्लेजर्स बनाम सुपरनोवा

महिला टी20 लीग में सोमवार को शारजाह के मैदान पर ट्रेलब्लेजर्स ने दो बार की चैंपियन सुपरनोवा को 16 रन से मात देकर खिताबी मुकाबला अपने नाम कर लिया और पहली बार चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया इससे पहले दोनों पार सुपरनोवा ने इस टूर्नांमेंट को जीता था। ट्रेलब्लेजर्स द्वारा दिए गए 119 के लक्ष्य के जवाब में सुपरनोवा 7 विकेट के नुकसान पर 102 रन ही बना सकी।

ट्रेलब्लेजर्स पारी-

आज के महामुकाबले में सुपरनोवा की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टाॅस जीतकर ट्रेलब्लेजर्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने डिएंड्रा डाॅटिन के साथ मिलकर ट्रेलब्लेजर्स को शानदार शुरूआत दिलवाई, दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की, 12वें ओवर की पहली गेंद पर पूनम यादव ने डाॅटिन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा डाॅटिन ने 20 रनों की धीमी पारी खेली। इसके बाद कप्तान मंधाना ने ऋचा घोष के साथ मिलकर 30 रन जोड़े लेकिन शशिकला श्रीवर्धने ने उन्हें अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर स्टंप आउट कर दिया।

स्मृति मंधाना ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए, 49 गेंदो पर 5 चौके व 3 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए। लेकिन मंधाना के आउट होने के बाद ही ट्रेलब्लेजर्स की पारी लड़खड़ा गई। इसके बाद राधा यादव ने ट्रेलब्लेजर्स के पूरे मध्यक्रम को अकेले ही पवैलियन भेज दिया। डाॅटिन और मंधाना की साझेदारी से लग रहा था कि टीम का स्कोर 160 से भी ज्यादा बनेगा। लेकिन मध्यक्रम पूरी तरह फ्लाॅप रहा और ट्रेलब्लेजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर केवल 118 रन ही बनाए। डाॅटिन, मंधाना और ऋचा घोष के अलावा किसी ने दहाई का आंकड़ा भी नहीं छुआ।

पारी के शुरूआती 11 ओवरों में सुपरनोवा की गेंदबाजों को कोई सफलता नहीं मिली लेकिन उसके बाद दोनों ओपनर्स को आउट करने के बाद गेंदबाजों ने धावा बोल दिया। सबसे सफल रहीं राधा यादव उन्होंने 4 ओवरों में 16 रन देकर 5 विकेट झटके। पूनम यादव ने 23 रन देकर 1 विकेट लिया वहीं श्रीवर्धने ने 22 रन देकर 1 विकेट झटका। अन्य किसी गेंदबाज को आज कोई सफलता हासिल नहीं हुई।

सुपरनोवा पारी-

गत चैंपियन सुपरनोवा की पारी की शुरूआत आज अच्छी नहीं रही और 10 रन के कुल स्कोर पर ही चमारी अट्टापट्टू के रूप में सुपरनोवा का पहला विकेट गिरा। चमारी अट्टापट्टू का बल्ला आज नहीं चल पाया और मात्र 6 रन बनाकर वे सोफी एक्लेस्टोन का शिकार बनी। इसके बाद आई तानिया भाटिया, राॅड्रिक्स और भाटिया के बीच भी पार्टनरशिप लंबी नहीं चली और 30 रन के कुल स्कोर पर तानिया भाटिया का विकेट गिरा, उन्हें दीप्ती शर्मा ने आउट किया, इसके कुछ ही देर बार दीप्ती ने राॅड्रिक्स को भी चलता कर दिया। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और शशिकला श्रीवर्धने ने पारी को संभाला, दोनों के बीच 37 रन की साझेदारी हुई। सलमा खातून ने श्रीवर्धने का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा, श्रीवर्धने के विकेट के बाद सुपरनोवा की पारी बैकफुट पर आ गई। 

इसके बाद पारी के 19वें ओवर में सुपरनोवा ने तीन विकेट खोए जिसमें कप्तान हरमनप्रीत का विकेट भी शामिल था, उन्होंने 30 रन की पारी खेली। यहीं से मैच का पासा पूरी तरह पलट गया और इस महामुकाबले को ट्रेलब्लेजर्स ने सुपरनोवा को मात देकर अपने नाम किया।

आज ट्रेलब्लेजर्स की गेंदबाजी शानदार रही और उन्होंने 119 के छोटे लक्ष्य का भी बचाव कर लिया। सलमा खातून ने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट झटके। दीप्ती शर्मा ने 3 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट लिए। सोफी एक्लेस्टोन ने 4 ओवर में 26 रन देकर एक सफलता हासिल की। झूलन गोस्वामी ने 4 ओवर में 17 रन देकर किफायती गेंदबाजी की लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। 

बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत ट्रेलब्लेजर्स ने पहली बार महिला टी20 लीग का खिताब अपने नाम किया।