Sunday, March 3, 2024
HomeSportsCricketBirthday Special : इंडियन टी20 लीग में एबी डिविलियर्स की पांच यादगार...

Birthday Special : इंडियन टी20 लीग में एबी डिविलियर्स की पांच यादगार पारियां

क्रिकेट जगत में “सुपरमैन” के नाम से पहचाने जाने वाले दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स 17 फरवरी को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्हें सुपरमैन इसलिए कहा जाता है क्योंकि वो क्रिकेट के मैदान पर अपने बेखौफ अंदाज के लिए जाने जाते हैं। सुपरमैन के अलावा वे “मिस्टर 360” के नाम से भी विख्यात है। मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने के अपने अद्भुत अंदाज के कारण उन्हें ये नाम दिया गया है। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने कई ताबड़तोड़ पारियां खेलते हुए विपक्षी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त किया है। 

एकदिवसीय क्रिकेट में एबी डिविलियर्स के नाम सबसे तेज अर्धशतक और सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि एबी डिविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन वे इंडियन टी20 लीग में अभी भी धूम मचा रहे हैं। इंडियन टी20 लीग में डिविलियर्स बैंगलोर टीम की ओर से खेलते हैं। एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ भारतीय प्रशंसकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए नजर डालते हैं उनके द्वारा इंडियन टी20 लीग में खेली गई पांच यादगार पारियों पर-

5. 105* (54) बनाम चेन्नई, डरबन 2009

2009 में इंडियन टी20 लीग का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में ही आयोजित किया गया था। इस सीजन में डिविलियर्स दिल्ली की तरफ से खेल रहे थे। चेन्नई के खिलाफ हुए एक मैच में दिल्ली पहले बल्लेबाजी कर रही थी। दिल्ली ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर को जल्दी ही खो दिया था। लेकिन इसके बाद तिलकरत्ने दिलशान और एबी डिविलियर्स ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 68 रन की साझेदारी हुई, दिलशान के आउट होने के बाद दबाव फिर से दिल्ली पर आ गया था। इसके बाद दिनेश कार्तिक क्रीज पर आए लेकिन उन्होंने धीमी बल्लेबाजी की और 5 ओवरों तक दिल्ली को कोई भी बाउंड्री नहीं मिली। 14वें ओवर में कार्तिक के आउट होने के बाद सारी जिम्मेदारी डिविलियर्स ने संभाली, मनोज तिवारी के साथ मिलकर उन्होंने 74 रन की साझेदारी की जिसमें तिवारी का योगदान केवल 9 रन का था। पारी के 19वें ओवर में उन्होंने 20 रन बटोरे और इसी ओवर की अंतिम गेंद पर अपना शतक भी पूरा किया। उनकी इस पारी की बदौलत दिल्ली ने 189 रन बनाए, चेन्नई लक्ष्य को हासिल करने में असफल रही।

4. 129* (52) बनाम गुजरात, 2016

इस सीजन में डिविलियर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे। 2016 का सीजन डिविलियर्स के लिए सबसे बेहतरीन रहा था। गुजरात के खिलाफ हुए एक मैच में बैंगलोर ने पहले बैटिंग की, लेकिन चौथे ही ओवर में गेल का विकेट बैंगलोर ने खो दिया। चौथे ओवर तक बैंगलोर ने 19 रन बनाए थे। इसके बाद क्रीज पर आए एबी डिविलियर्स दूसरी ओर थे कप्तान विराट कोहली, दोनों ने पारी को संभल कर आगे बढ़ाया। विराट कोहली संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे वहीं दूसरी ओर से डिविलियर्स ने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी। दोनों बल्लेबाज आखिर तक विकेट पर डटे रहे और दोनों के बीच 229 रन की शानदार साझेदारी हुई, दोनों की साझेदारी की बदौलत बैंगलोर ने 248 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। दोनों बल्लेबाजों ने शतक बनाए लेकिन डिविलियर्स के बेखौफ अंदाज ने दर्शकों का दिल जीत लिया। उन्होंने 52 गेंदों पर 12 छक्कों की मदद से नाबाद 129 रन बनाए।

3. 47*(17) बनाम हैदराबाद, 2012

6 मई 2012 को बैंगलोर और हैदराबाद के बीच मैच खेला गया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने बैंगलोर के सामने 182 रन का विशाल लक्ष्य रखा। हालांकि तिलकरत्ने दिलशान और क्रिस गेल ने बैंगलोर को शानदार शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद बैंगलोर के पारी लड़खड़ा गई, 11वें ओवर में गेल के आउट होने के बाद बल्लेबाज एक के पीछे एक पवैलियन लौट गए। बैंगलोर का स्कोर 143 पर 5 विकेट हो गया। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स उन्होंने जमालुद्दिन मोहम्मद के साथ मिलकर क्रीज का एक छोर संभाला और अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर 17 गेंदों पर नाबाद 47 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत बैंगलोर ने 18.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय पांच विकेट खोकर टीम संकट में थी लेकिन एबीडी ने यादगार पारी खेलते हुए हैदराबाद से जीत छीन ली।

2. 89* (41) बनाम हैदराबाद, 2014

4 मई 2014 को हुए बैंगलोर और हैदराबाद के बीच एक मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए, बैंगलोर को 156 रन का लक्ष्य दिया। बैंगलोर जैसी टीम के लिए यह लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं लग रहा था। लेकिन हैदराबादी गेंदबाजों ने बैंगलोर के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। क्रिस गेल, पार्थिव पटेल और विराट कोहली इस लक्ष्य का पीछा करते हुए फ्लॉप रहे। युवराज सिंह भी इस सीजन में बैंगलोर का हिस्सा थे लेकिन वे भी कुछ खास नहीं कर पाए। बैंगलोर ने अपने मुख्य 5 बल्लेबाजों को 95 रन के स्कोर पर ही खो दिया था। लेकिन इसके बाद एबी डिविलियर्स ने फिर से एक छोर को संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर 57 रन की साझेदारी की जिसमें से स्टार्क का योगदान 5 रन का था। डिविलियर्स ने इस मैच में 41 गेंदों पर 89 रन की नाबाद पारी खेलते हुए बैंगलोर को एक यादगार जीत दिलाई।

1. 79* (47) बनाम गुजरात, 2016

24 मई 2016 को बैंगलोर और गुजरात के बीच क्वालीफायर मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करती। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर को 159 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और बैंगलोर ने दोनों सलामी बल्लेबाजों क्रिस गेल और विराट कोहली के साथ केएल राहुल को चौथे ओवर से पहले ही खो दिया था। इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रूका और एक समय बैंगलोर का स्कोर हो गया था 68 रन पर 6 विकेट। लेकिन इसके बाद एबी डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला और इकबाल अब्दुला के साथ मिलकर 91 रन की शानदार साझेदारी की। डिविलियर्स ने इस मैच में 47 गेंदों पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 79 रन की नाबाद पारी खेली और 18.2 ओवर में ही मैच समाप्त कर दिया, उन्होंने पारी में पांच चौके और पांच छक्के जड़े। इस जीत की बदौलत बैंगलोर ने 2016 में फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular