HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच प्रीव्यू -पहला टेस्ट मैच

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच प्रीव्यू -पहला टेस्ट मैच

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पिंक-बॉल टेस्ट के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 की शुरुआत करेगी। यह सीरीज आईसीसी रैंकिंग और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण होगी।

कहां खेला जाएगा मैच- एडिलेड ओवल, एडिलेड

समय – 9ः30 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया ने 2018-19 में विराट कोहली के नेतृत्व में ऐतिहासिक जीत (2-1) के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखा लेकिन अब चीजें बदल गईं हैं। ऑस्ट्रेलिया अब और भी मजबूत टेस्ट टीम हो गई है और पिछले साल उन्होंने टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था। टिम पेन के नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में एशेज को बरकरार रखा और न्यूजीलैंड को घरेलू सीरीज में हराया।

एडिलेड में खेला जाने वाला पिंक-बॉल टेस्ट भारत के लिए दूसरा पिंक-बाॅल टेस्ट होगा। भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ पिंक-बाॅल से सीरीज की तैयारी के लिए वार्मअप मैच खेला और इसमें भारत ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। मैच में मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के अर्धशतकों के बाद हनुमा विहारी और पंत दोनों ने शतक लगाए। विराट कोहली एडिलेड टेस्ट के लिए ही उपलब्ध होंगे और भारत इस खेल को श्रृंखला-निर्णायक टेस्ट के रूप में देखेगा। यदि भारत पहला टेस्ट जीतने में कामयाब रहता है, तो वे सीरीज के बाकी बचे मैचों में जीत हासिल कर सकते हैं।

शुभमन गिल को गुरुवार को टेस्ट कैप मिलने की संभावना है और वह मयंक के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। गिल एक शुद्ध टेस्ट खिलाड़ी हैं और वॉर्म-अप मैच में उनका शॉट-सिलेक्शन उन्हें पृथ्वी शाॅ का स्थान दिला सकता है । पुजारा, कोहली और रहाणे अपने वास्तविक स्थान पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे। भारत अतिरिक्त सीमर या स्पिनर के बजाय हनुमा विहारी के साथ उतर सकता है। साहा और पंत के बीच चयन मुश्किल हो सकता है और टीम प्रबंधन वार्म मैच में ऋषभ पंत के द्वारा लगाए गए शतक के बाद उन्हें टीम में लेने के बारे में सोच सकता है। ऑस्ट्रेलिया में उनके आंकड़े भी प्रभावित करने वाले हैं।

गेंदबाजी आक्रमण में, कोहली सिर्फ एक स्पिनर के साथ उतरेंगे और इसमें कोई शक नहीं, अश्विन कुलदीप यादव से आगे रहने वाले हैं। उमेश यादव बुमराह और शमी के साथ तीसरे सीमर के रूप में शामिल होंगे। इस लाइनअप के साथ, भारत निश्चित रूप से पांचवें गेंदबाज को मिस करेगा। पिंक-बाॅल के साथ, यह भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए एक कठिन कार्य होगा।

ऑस्ट्रेलिया टीम प्रीव्यू-

इस बीच, वार्नर और स्मिथ की वापसी के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। लबुशेन एशेज-सीरीज में कमाल दिखा चुके हैं और अब ऑस्ट्रेलिया टीम का एक मजबूत स्तंभ है। जैसा कि इंग्लैंड के वॉन ने पहले कहा था कि अगर भारत पहला टेस्ट हार जाता है तो ऑस्ट्रेलियाई टीम 4-0 से सीरीज जीत सकती है। पिंक-बॉल टेस्ट काफी हद तक इस सीरीज के नतीजे तय करेगा। पिछली दो सीरीज की बात की जाए तो, जिसने भी एडिलेड में टेस्ट जीता है, उसने अंत में सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने कभी भी डे-नाइट टेस्ट नहीं गंवाया है और स्टार्क, कमिंस और हेजलवुड के आगे टीम इंडिया को काफी मुश्किल हो सकती है। नाथन लायन के भी भारत के खिलाफ बहुत बेहतरीन आंकड़े हैं और इस मैच में ऑस्ट्रेलिया से पार पाना भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी।

टीम इंडिया को थोड़ी राहत इस बात से मिल सकती है कि वार्नर इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। ओपनिंग जोड़ी को बदला जा सकता है। कोच जस्टिन लैंगर शीर्ष पर वेड को भी आजमा सकते हैं, शेन वार्न द्वारा सुझाई गई एकादश को देखते हुए, मार्कस हैरिस को बर्न या वेड के साथ ओपनिंग में भेजा जा सकता है। वहीं कैमरन ग्रीन ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला टेस्ट खेल सकते हैं। मोइसेस हेनरिक्स को भी टीम में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में शायद ही चुना जाए।

पिच रिपोर्ट-

एडिलेड की सतह एक बढ़िया बल्लेबाजी ट्रैक है लेकिन तेज गेंदबाजों को पिंक-बाॅल के साथ फायदा हो सकता है। बाद में जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा और स्पिनर मैच में कमाल दिखा सकते हैं। चौथी पारी में बल्लेबाजी थोड़ी कठिन होगी, अंतिम सत्र तेज गेंदबाजों के पक्ष में जा सकता है।

संभावित एकादश-

भारत- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा/ ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्म शमी, उमेश यादव, आर अश्विन

ऑस्ट्रेलिया – मैथ्यू वेड, मार्कस हैरिस, मारनस लबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत-

विराट कोहली

विश्व टेस्ट चैंपियनशिपः 2019-21 – 9 मैचों में, 627 रन, औसत- 52.25

चेतेश्वर पुजारा

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 – 4 मैचों में, 521 रन, औसत- 74.43

ऑस्ट्रेलिया

स्टीव स्मिथ

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 – 9 मैचों में, 1028 रन, औसत- 73.42

पैट कमिंस

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 – 9 मैचों में, 49 विकेट, औसत- 21.44

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular