HomeCricket8 के बजाय 10 नवंबर को हो सकता है इंडियन टी-20 लीग...

8 के बजाय 10 नवंबर को हो सकता है इंडियन टी-20 लीग फाइनल

दुनिया की सबसे बड़ी घरेलू क्रिकेट लीग इंडियन टी-20 लीग का इस वर्ष भारत में ना होकर यूएई में होना तय हो चुका है। लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा था कि, इस वर्ष होने वाले टी-20 विश्वकप के स्थगित हो जाने के बाद अब इस लीग को करवाने का रास्ता साफ हो गया है। उन्होंने कहा था कि यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होगा। 

यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 8 नवंबर तक खेला जाना है, लेकिन अब खबर आ रही है कि अब इस टूर्नामेंट का फाइनल 8 नवंबर के बजाय 10 नवंबर को खेला जाएगा।

क्या हैं इसके पीछे कारण?

सूत्रों के अनुसार गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इंडियन टी-20 लीग- 2020 के फाइनल की तारीख को बढ़ाकर 8 नवंबर से बढ़ाकर 10 नवंबर किया जा सकता है। ऐसा हितधारकों खासकर आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स को ध्यान में रखकर किया जा रहा है क्योंकि इससे जुड़े समस्त हितधारक चाहते हैं कि वे दिवाली के सप्ताह का सदुपयोग कर सकें। 

बीसीसीआई ने इंडियन टी-20 लीग- 2020 के यूएई में आयोजित होने की पुष्टि करते हुए कहा था कि ये टूर्नामेंट 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। लेकिन रिपोर्ट्स अनुसार अब इस सप्ताह के अंत में रविवार 2 अगस्त को होने वाली गवर्निंग काउंसिल की बैठक में टूर्नामेंट को 2 दिन आगे बढ़ाने के फैसले पर चर्चा के बाद मुहर लग सकती है। ऐसे में इंडियन टी-20 लीग- 2020 टूर्नामेंट 51 दिन से बढ़कर 53 दिन का हो जाएगा। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस लीग के हितधारक और प्रायोजक दिवाली के सप्ताह का अधिक उपयोग करना चाहते हैं। पहले रविवार 8 नवंबर, को फाइनल खेला जाना था लेकिन अब मंगलवार 10 नवंबर को फाइनल का आयोजन किया जा सकता है। ऐसा होने होने के अधिक चांस भी हैं क्योंकि इसी सप्ताह में दिवाली है, और आयोजनकर्ता इस मौके को अधिक से अधिक भुनाना चाहते हैं।

यदि ऐसा होता है और टूर्नामेंट दो दिन और चलता है तो इंडियन टी-20 लीग के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब टूर्नामेंट का फाइनल रविवार को नहीं खेला जाएगा। गौरतलब है कि 12 सीजन में अब तक टूर्नामेंट का फाइनल हर बार रविवार को ही खेला गया है, हांलाकि यह भी पहला मौका है कि टूर्नामेंट का आयोजन इस बार सितंबर से नवंबर तक किया जा रहा है। फाइनल के समय भी दिवाली की छुट्टियां रहेंगी और प्रायोजकों को इससे बड़ा लाभ हो सकता है इसलिए इस फैसले पर मुहर लग सकती है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular