Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricket5 भारतीय खिलाड़ी जो बना सकते हैं टीम इंडिया को दूसरी बार...

5 भारतीय खिलाड़ी जो बना सकते हैं टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व टी20 चैंपियन

सातवें विश्व टी20 कप का आगाज़ यूएई में हो चुका है। हाल ही में इंडियन टी20 लीग के दूसरे चरण का भी आयोजन यूएई में ही हुआ था। ऐसे में काफी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को यूएई में विश्व कप की तैयारियों का मौका भी मिल गया। क्योंकि विश्व क्रिकेट के अधिकांश बड़े प्लेयर इंडियन टी20 लीग का हिस्सा थे।

खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया विश्व टी20 कप में अपने अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर से करेगी। पहले मुकाबले में उनका सामना होगा चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से जिनके खिलाफ भारत ने विश्व कप में अभी तक कोई मैच नहीं हारा है। ऐसे में टीम इंडिया फिर से एक बार पाकिस्तान को मात देकर विश्व कप का आगाज़ करना चाहेगी। 2007 में हुए पहले विश्व टी20 कप में भारत ने पाकिस्तान को खिताबी मुकाबले में हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। टीम इंडिया की नजरें दूसरी बार ट्रॉफी अपने नाम करने पर होगी और इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जो दिला सकते हैं टीम इंडिया को विश्व टी20 कप का खिताब-

केएल राहुल

पिछले कुछ वर्षों में केएल राहुल भारत के स्टार प्लेयर बनकर उभरे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारी खेली है। केएल राहुल ने खेल के हर फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा सिद्ध की है। खासकर टी-20 क्रिकेट में तो उनका अलग ही जलवा रहा है। राहुल ने पिछले 2 इंडियन टी20 लीग सीजन में भी 600 से ज्यादा रन बनाये हैं। इंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में राहुल ने ऑरेंज कैप जीती थी तो वहीं इस सीजन वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजो की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे थे।

भारतीय टीम के लिए खेलते हुए राहुल ने 49 मुकाबलों के 45 पारियों में कुल 1557 रन बनाये है। इस दौरान उनका औसत 39.92 का रहा है। स्ट्राइक-रेट 142.19 का रहा है। दायें हाथ के इस कलात्मक बल्लेबाज ने भारतीय टीम के लिए इस फॉर्मेट में 2 शतक भी लगाए हैं। ऐसे में टीम इंडिया को राहुल से इस विश्व टी20 कप में काफी उम्मीदें रहेगी।

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली  विश्व कप के बाद भारत के टी20 कप्तान के पद से हटने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। यही बात भारतीय कप्तान के लिए इस आयोजन को और भी महत्वपूर्ण बनाती है। उन्हें कप्तान के रूप में विश्व कप का खिताब जीतना बाकी है और उस रिकॉर्ड को बदलने का यह आखिरी मौका है। अपने सपने को साकार करने के लिए उनके पास एक मजबूत टीम और बेहतरीन खिलाड़ी हैं। कोहली खुद भी बल्ले से अच्छी फॉर्म में हैं।

उन्होंने आगे पुष्टि की है कि वह विश्व टी20 कप में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करेंगे और इस नंबर पर उनके आंकड़े बेहद शानदार रहे हैं। वे दो बार विश्व टी20 कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी जीत चुके हैं। कोहली विश्व टी20 कप के 16 मैचों में अब तक 86.33 की शानदार औसत से 777 रन बना चुके हैं इसमें 9 अर्धशतक भी शामिल है। यदि वे इसी प्रदर्शन को जारी रखते हैं तो टीम इंडिया को विश्व चैंपियन बना सकते हैं। 

रोहित शर्मा

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा के भारत के टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में बागडोर संभालने की संभावना है। रोहित टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और यह उनका सातवां विश्व टी20 कप होगा और उन पर टीम इंडिया को बतौर ओपनर मजबूत शुरूआत देने की जिम्मेदारी होगी जिसमें वे अबतक कामयाब रहे हैं। 6 विश्व टी20 कप टूर्नामेंट्स में रोहित ने 28 मैच खेले हैं और 39.58 की औसत से 673 रन भी बनाए हैं। 2019 विश्व कप में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी और उसी फॉर्म को इस विश्व टी20 कप में दोहराना चाहेंगे।

उन्होंने इंडियन टी20 लीग सीजन- 2021 सीज़न को 13 मैचों में 381 रनों के साथ समाप्त किया। भारतीय प्रशंसक टूर्नामेंट में उनसे अधिक की उम्मीद करेंगे जो खिताब के लिए भारत की खोज में निर्णायक बन सकता है।

रवींद्र जडेजा

आज जडेजा की गिनती दुनिया के श्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में की जाती है। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के टीम में आने से टीम को गजब का संतुलन मिला है। जडेजा बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग में अपना सौ फिसदी देने में कामयाब रहे हैं और यही कारण है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में वे एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं। टी20 क्रिकेट में भी वे एक टॉप क्लास प्लेयर हैं। हाल ही में इंडियन टी20 लीग में भी उन्होंने शानदार फॉर्म का प्रदर्शन किया था। उन्होंने सीजन में 227 रन बनाए और 11 विकेट चटकाए थे। ऐसे में उनका योगदान और फॉर्म टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा होगा।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह मेगा इवेंट में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने इंडियन टी20 लीग 2021 सीजन का अंत 21 विकेट के साथ किया और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नंबर- 3 पर रहे थे। वर्तमान में बुमराह को टॉप गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

बुमराह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली और इंडियन टी20 लीग स्तर पर रोहित के लिए प्रमुख गेंदबाज रहे हैं। वह पिछले कुछ वर्षों में काफी परिपक्व गेंदबाज बन कर उभरे हैं और बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेते हैं। उनसे भारतीय टीम और भारतीय प्रशंसको को काफी उम्मीदें रहेगी।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular