Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricket5 भारतीय खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह पाने...

5 भारतीय खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह पाने के हकदार थे

यूएई में हुए विश्व टी20 कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई और पाकिस्तान तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के कारण वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए। हालांकि टीम ने उसके बाद तीन मुकाबले जीते लेकिन फिर भी वे सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाए। टीम इंडिया अब आगामी विश्व टी20 कप-2022 की तैयारी शुरू करेगी। इसके लिए टीम इंडिया ने खिलाड़ियों को तैयार करना शुरू कर दिया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू हो रही टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया है और नए खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है। इसमें वे खिलाड़ी शामिल है जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट और इंडियन टी20 लीग में अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि घरेलू स्तर पर और इंडियन टी20 लीग में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया था और जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं चुना गया है। हम इस आर्टिकल में ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस सीरीज में टीम इंडिया में जगह पाने के हकदार थे-

अर्शदीप सिंह-

2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित हुए अंडर-19 विश्व कप के बाद अर्शदीप सिंह ने सुर्खियां बटोरी। क्योंकि उन्होंने उस विश्व कप में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी तेज गेंदबाजी की क्षमता ने सभी को प्रभावित किया, 6‘3 ऊँचाई के साथ वे एक लंबे कद के युवा हैं जिससे उन्हें गेंदबाजी में सहायता मिलती है। 2020 में इंडियन टी20 लीग की नीलामी में उन्हें पंजाब टीम द्वारा चुना गया, उस सीजन में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। 2021 में उन्होंने 12 मैचों में 8.27 की इकॉनमी से 18 विकेट चटकाए। उन्होंने पावरप्ले के अलावा डेथ ओवर्स में भी बेहतरीन गेंदबाजी की। उनके बेहतरीन आंकड़े उन्हें एक बेहतरीन प्लेयर होने की निशानी है, लेकिन टीम इंडिया में खेलने के लिए शायद उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।

रवि बिश्नोई-

पंजाब टीम के ही एक और युवा खिलाड़ी ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है। वह है लेग स्पिनर रवि बिश्नोई, रवि ने 2020 में हुए अंडर-19 विश्व कप में कमाल की गेंदबाजी की और सुर्खियों में आए। उन्होंने उस टूर्नामेंट में 17 विकेट चटकाए थे और टूर्नामेंट के टॉप विकेट टेकर थे। इसके बाद उन्हें इंडियन टी20 लीग में पंजाब की ओर से मौका मिला और उन्होंने उस मौके को पूरी तरह भुनाया। इंडियन टी20 लीग के 2021 सीजन में उन्होंने 6.34 की इकॉनमी रेट से 12 विकेट चटकाए। गजब के लेग स्पिनर होने के साथ ही वे कमाल के फील्डर भी हैं, उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ कैच लेने का पुरस्कार भी मिल चुका है। वे टीम इंडिया के लिए बेहतरीन स्पिनर साबित हो सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ और इंतजार करना पड़ेगा।

चेतन सकारिया-

सैयद मुश्ताक ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज चेतन सकारिया ने, इंडियन टी20 लीग की फ्रैंचाइजी टीमों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके बाद उन्हें राजस्थान की ओर से खेलने का मौका मिला। राजस्थान की ओर से उन्होंने विश्वसनीय प्रदर्शन किया। अपने पहले इंडियन टी20 लीग सीजन में उन्होंने 12 मैचों में 8.17 की औसत से 14 विकेट झटके। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने दूसरे सीजन में भी प्रभावी प्रदर्शन किया। चेतन को श्रीलंका के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में मौका दिया था और उन्होंने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी किया। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उनका चयन नहीं किया गया है। ऐसे में अब उन्हें टीम में अपना स्थान बनाने के लिए थोड़ी और मशक्कत करनी पड़ेगी।

देवदत्त पडिक्कल-

कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल ने इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर की ओर से खेलते हुए काफी सराहना बटोरी है। उन्होंने 2020 में अपना पहला इंडियन टी20 लीग सीजन खेला और शानदार बल्लेबाजी की। 2021 सीजन में भी उनकी वैसी ही फॉर्म जारी रही। 2021 में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 14 मैचों में 411 रन बनाए, इसमें एक शतकीय पारी भी शामिल है। वे बैंगलोर के लिए विश्वसनीय सलामी बल्लेबाज हैं। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका दिया गया था। लेकिन वे दो मैचों में 38 रन बना पाए थे। लेकिन इस बल्लेबाज के पास बेहतरीन प्रतिभा है। इस युवा बल्लेबाज को फिर से टीम में जगह बनाने के लिए थोड़ी मेहनत और करनी होगी।

शेल्डन जैक्सन-

शेल्डन जैक्सन हालांकि इंडियन टी20 लीग में केवल 4 ही मैच खेल पाए हैं। लेकिन उन्होंने हाल ही में सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में अपने आखिरी तीन मैचों में तीन अर्धशतक भी जड़े हैं। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में लगभग 50 की औसत से रन बनाए हैं। जैक्सन इंडियन टी20 लीग 2021 की नीलामी में कोलकाता का हिस्सा थे। सैयद मुश्ताक में उनके प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि वे मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली हासिल कर सकते हैं। वे घरेलू परिस्थितियों से अच्छी तरह परिचित हैं इसलिए चयन समीति उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका दे सकती थी। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular