Wednesday, February 1, 2023
HomeSportsCricket2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से साल 2021 काफी खास रहा। क्योंकि इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला गया और यह मुकाबला न्यूजीलैंड ने भारत को मात देकर जीता। 2021 पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का गवाह बना। इसके अलावा बल्लेबाजों ने भी खूब जलवा बिखेरा और जो रूट ने इस वर्ष सबसे अधिक टेस्ट रन बनाए। वहीं दूसरी ओर गेंदबाजों ने काफी प्रभावित किया और इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस वर्ष सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं-

5. ओली रॉबिन्सन-

ओली रॉबिन्सन ने इंग्लैंड की ओर से इसी वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया। इंग्लैंड के इस युवा ऑलराउंडर ने अपने पर्दापण वर्ष में ही उन टेस्ट गेंदबाजों की सूची में नाम दर्ज करवा लिया जिन्होंने इस वर्ष सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं। रॉबिन्सन ने इस वर्ष 8 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 295.4 ओवर गेंदबाजी की और 37 विकेट चटकाए। उन्होंने पारी में दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया। 65 रन देकर पांच विकेट उनका पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा तथा 81/7 उनका एक टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

4. जेम्स एंडरसन-

लिस्ट में चौथे स्थान पर भी इंग्लैंड के ही खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस वर्ष 12 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 399.5 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने कुल 848 रन लुटाए और 39 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने पारी में 2 बार पांच विकेट झटके। 40/6 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

3. हसन अली-

इस वर्ष पाकिस्तानी गेंदबाजों ने भी टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी की और तीसरे स्थान पर मौजूद हैं पाकिस्तान के हसन अली। हसन अली ने पाकिस्तान की ओर से इस साल 8 टेस्ट मैच खेले और इन 8 मैचों में उन्होंने कुल 212.3 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 659 रन देकर 41 विकेट अपने नाम इस साल दर्ज किए। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने पांच बार पारी में 5 विकेट भी झटके साथ ही एक मैच में 10 विकेट झटकने का कारनामा भी किया। 27/5 उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एवं 114/10 विकेट उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

2. शाहीन शाह अफरीदी-

पाकिस्तान के ही एक और गेंदबाज ने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है। ये हैं पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी। जिन्होंने इस वर्ष पाक की ओर से 9 टेस्ट खेले और इस दौरान 292.5 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 47 विकेट अपने नाम किए। हसन अली और अफरीदी की जोड़ी ने इस वर्ष पाकिस्तान की ओर खूब विकेट चटकाए हैं। अफरीदी ने 3 बार पारी में 5 विकेट और एक बार 10 विकेट भी लिए। 51/6 उनका एक पारी सर्वश्रेष्ठ स्कोर था वहीं 94/10 उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

1. रविचंद्रन अश्विन-

लिस्ट में टॉप पर विराजमान है भारत के दिग्गज स्पिनर रवि अश्विन। अश्विन ने इस वर्ष भारत की ओर से 9* टेस्ट खेले और इन मैचों में उन्होंने 52* विकेट अपने खाते में दर्ज किए। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें इस वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर के खिताब के लिए भी नामित किया गया है। अश्विन ने 3 बार पारी में पांच विकेट भी झटके। 61/6 विकेट एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular