Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketसाउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, पहला वनडे, मैच प्रिव्यू

साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, पहला वनडे, मैच प्रिव्यू

इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के अपने वर्तमान दौरे की शुरूआत काफी शानदार तरीके से की है। इंग्लैंड ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते टी-20 सीरीज में एकतरफा जीत दर्ज की। ऐसे में टीम के हौसले बुलंद हैं, और इंग्लैंड चाहेगी कि यह जीत का सिलसिला आगे वनडे सीरीज में भी कायम रहे।

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकन टीम को भी कम नहीं आंका जा सकता। टीम आगे के मैचों में अपनी हार का बदला लेने के लिए उतरेगी। साथ ही, ऐसी रणनीति के साथ खेलेगी ताकि इंग्लिश टीम को छकाया जा सके। हालांकि, घरेलु पिच पर इंग्लैंड कि टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है।

दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच केपटाउन के मैदान पर 4 दिसंबर को खेला जाएगा जो भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे खेला जाएगा। इंग्लैंड की टीम ने अभी तक साउथ अफ्रीका में 5 वनडे सीरीज खेली हैं, जिसमें से वह सिर्फ 1 में ही जीत हासिल कर सके हैं।

पिच और हालात

3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में खेला जाएगा। पिच के मिजाज को लेकर बात की जाए तो, यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को हमेशा लाभ मिला है।

इस मैदान पर अभी तक 43 वनडे मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 28 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत हासिल हुई है। वहीं औसत स्कोर को लेकर बात की जाए तो पहली पारी में जहां 235 है तो वहीं दूसरी पारी में यह घटकर 188 पर रह जाता है।

साउथ अफ्रीका

टी-20 सीरीज में मिली हार के बाद टीम का आत्मविश्वास जरूर थोड़ा कम हुआ होगा लेकिन नई सीरीज में टीम जीत के इरादे से उतरना चाहेगी। जहां टीम के पूर्व कप्तान फॉफ डू प्लेसी को इस सीरीज से आराम दे दिया गया तो वहीं कप्तान क्विंटन डी कॉक अब बल्लेबाजी की अधिकतर जिम्मेदारी अपने कंधो पर लेनी होगी।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि टीम इस बार नई रणनीति के साथ उतरेगी, पिछली हार का बदला लेने के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बदलाव होने कि पूरी-पूरी संभावना है।

टीम को लेकर बात की जाए तो ओपनिंग की जिम्मेदारी जहां कप्तान डी कॉक और जानेमन मलान पर रहेगी तो वहीं मध्यक्रम में जेजे स्मट्स, तेम्बा बवुमा और हेनरिक क्लासें पर रहेगी।इसके अलावा भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
वहीं गेंदबाजी की कमान लुंगी एनगीडी, एनरिक नॉर्खिया और तबरेज शम्सी पर रहने वाली है। इसके अलावा टीम के पास एंडिले फेहलुकवायो भी मौजूद होंगे।

संभावित अंतिम एकादश

क्विंटन डी कॉक (कप्तान, विकेटकीपर), जानेमन मलान, जेजे स्मट्स, तेम्बा बवुमा, हेनरिक क्लासें, लूथो सिंपाला, जॉर्ज लिंडे, तबरेज शम्सी, एंडिले फेहलुकवायो, एनरिक नॉर्खिया, लुंगी एनगीडी।

इंग्लैंड

वर्ल्डकप 2019 के बाद से इंग्लैंड की टीम ने 3 वनडे सीरीज खेली हैं, आंकड़ें बताते हैं कि 3 में से 1 ड्रा, 1 जीत और 1 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। साल 2020 की शुरूआत में इंग्लैंड की टीम ने अफ्रीका में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली थी, जो 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई जिसके बाद उनकी नजर इस सीरीज में जीत हासिल करने पर होगी। ऑयन मोर्गन की कप्तानी में टीम लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है और उसकी नजर अगले साल भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए भी एक मजबूत टीम बनाने पर होगी।

टीम को लेकर बात की जाए तो पारी की शुरूआत करने की जिम्मेदारी जहां जेशन रॉय और जॉनी बेयरस्टो संभालेंगे तो वहीं मध्यक्रम में टीम के पास जो रूट के तौर पर एक धाकड़ बल्लेबाज मौजूद होगा। वहीं पारी के अंत में टीम के पास जॉस बटलर और मोईन अली के होंगे तो तेजी से रन बनाने में काबिलियत रखते हैं।गेंदबाजी को लेकर बात की जाए तो मार्क वुड और आदिल रशीद के उपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी वहीं क्रिस वोक्स और टॉम करन भी हो सकते हैं।

संभावित अंतिम एकादश

जेशन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, ऑयन मोर्गन (कप्तान), जॉस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, आदिल रशीद, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, टॉम करन, ओली स्टोन।

महत्वपूर्ण खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका – 

क्विंटन डी कॉक, लुंगी एनगीडी

इंग्लैंड – 

जो रूट, जॉस बटलर

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular