Wednesday, March 27, 2024
HomeSportsCricketश्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टी20

श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टी20

वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करने के बाद अब श्रीलंका की नजरें होंगी टी20 सीरीज पर। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका वनडे मैचों की सीरीज के बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेंगे और आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को परखेंगे। सीरीज का पहला टी20 मुकाबला शुक्रवार 10 अगस्त को खेला जाएगा।

मैच का स्थान – आर प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

श्रीलंका टी 20 विश्व कप से पहले अच्छा प्रदर्शन कर रही है और पटरी पर लौट रही है। क्योंकि वानिंदु हसरंगा, अविष्का फर्नांडो और चरिथा असलंका जैसे खिलाड़ियों ने श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस टी20 श्रृंखला में श्रीलंका वैसी ही रणनीति अपना सकती है जैसी उन्होंने भारत के खिलाफ आजमाई थी।

इसका मतलब है कि बल्लेबाजी अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका, चरिता असलंका और शायद कुसल परेरा (यदि वह एक फिट हैं) पर निर्भर होने वाली है। यह खराब बल्लेबाजी क्रम नहीं है और इस क्रम ने खुद को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए जरूरी रन बनाने में सक्षम दिखाया है। कोलंबो में सतह स्पिन के बहुत अनुकूल नहीं है, लेकिन यह धीमी गति के गेंदबाजों को सहायता प्रदान करती है और यहीं पर श्रीलंका को बढ़त हासिल करने की उम्मीद होगी। इस मैच में अकिला धनंजय, वानिंदु हसरंगा और शायद चमिका करुणारत्ने सभी अहम भूमिका निभाने वाले हैं।

इस सीरीज में भी श्रीलंका अपनी घरेलू परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेगी और सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय श्रृंखला में भारी हार का सामना करना पड़ा और वह वापसी करना चाहेगा। टी20 प्रारूप एकदिवसीय प्रारूप की तुलना में काफी अलग है और इसमें किसी को भी कमतर नहीं आंका जा सकता। कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी और लुंगी एंगिडी एक विश्व स्तरीय गेंदबाजी लाइनअप बनाते हैं। स्थितियों को देखते हुए एंगिडी की जगह ब्योर फोर्टुइन को टीम में शामिल किया जा सकता है। 

गेंदबाजी आक्रमण को संतुलित करने के लिए वियान मुलडर, जॉर्ज लिंडे या ड्वेन प्रीटोरियस जैसे ऑलराउंडरों का भी उपयोग किया जा सकता है।

बल्लेबाजी का नेतृत्व क्विंटन डी कॉक करेंगे, जो खेल के इस प्रारूप के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। एडेन मार्कराम, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर और रस्सी वैन डेर डूसन आदि ऐसे बल्लेबाज हैं जो बड़ा स्कोर खड़ा करने की क्षमता रखते हैं। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी चुनौती परिस्थितियों के अभ्यस्त होने की होगी, लेकिन उन्हें पहले से ही इस बात का अच्छा अंदाजा है। उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका वनडे में मिली हार का बदला टी20 सीरीज में ले पाएगी।

मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

मैच के दिन कोलंबो में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है इस हमें एक पूरा मैच देखने को मिलेगा। पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी होने वाली है लेकिन इसमें कुछ मदद स्पिनरों के लिए होगी। हमें नहीं लगता कि मदद उतनी स्पष्ट होगी जितनी एकदिवसीय मैचों में थी, लेकिन तब भी स्पिनर्स कुछ मदद ले सकते हैं।

इस मैच में लगभग 160 का स्कोर चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

संभावित एकादश-

श्रीलंका- 

दिनेश चांदीमल, अविष्का फर्नांडो, कुसल परेरा (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दसुन शनाका (कप्तान), अकिला धनंजय, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, प्रवीण जयविक्रमा, दुष्मंथा चमीरा


दक्षिण अफ्रीका- 

रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, कैगिसो रबाडा, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज (कप्तान), जॉर्ज लिंडे, तबरेज़ शम्सी

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें-

श्रीलंका– चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा

दक्षिण अफ्रीका-  क्विंटन डी कॉक, तबरेज़ शम्सी

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular