HomeCricketवेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश : मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

वेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश : मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में बड़ा उलटफेर करते हुए वेस्टइंडीज ने मैच जीता। इस मैच में वेस्टइंडीज ने ऐतिहासिक रन चेज़ किया और 395 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर वेस्ट इंडीज वनडे सीरीज में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच- शेर बंग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय- 9:00 AM (भारतीय समयानुसार)

वेस्टइंडीज टीम प्रीव्यू-

वनडे मैचों में क्लीन स्वीप होने बाद वेस्ट इंडीज के सामने टेस्ट सीरीज की चुनौती थी। लेकिन पहले ही टेस्ट में वेस्ट इंडीज ने बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश द्वारा दिए गए 395 रन के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया और बांग्लादेश पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की ओर से अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे काइल मेयर्स ने चौथी पारी शानदार दोहरा शतक जड़ा और वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक जीत दिलाई। डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले काइल मेयर्स छठे खिलाड़ी बने। वेस्टइंडीज की टीम बिना अनुभवी खिलाड़ियों के इस दौरे पर आई है और वनडे सीरीज गवांने के बाद पहले टेस्ट में लाजवाब जीत हासिल की। इस जीत से उनकी टीम में आत्मविश्वास लौटा होगा। 

हालांकि चौथी पारी में वेस्टइंडीज ने 59 रन पर ही तीन विकेट खो दिए थे। इसके बाद पारी को संभाला बोनर और मेयर्स ने दोनों के बीच 216 रन की साझेदारी हुई जो वेस्टइंडीज टीम की जीत का आधार बनी। लेकिन बोनर के आउट होने के बाद भी मेयर्स एक छोर पर टिके रहे और 210 की पारी खेलकर नाबाद वापस लौटे। वेस्ट इंडीज की गेंदबाजी दूसरी पारी में ज्यादा सराहनीय रही, रहकीम कॉर्नवाल और वरीकन ने तीन-तीन विकेट झटके वहीं शैनन गेब्रियल ने 2 विकेट झटके। वरीकन ने पहली पारी में भी बांग्लादेश के चार बल्लेबाजों को पवैलियन रवाना किया था। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान में उतरेगी।

बांग्लादेश टीम प्रीव्यू-

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को हल्के में लेना बांग्लादेश को भारी पड़ा। बांग्लादेश के पास इस हार का कोई जवाब नहीं था लेकिन वे दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज को बराबरी करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट में पिछले टेस्ट में हुई गलतियों से सबक लेना होगा। क्योंकि बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने दोनों पारियों में कोई खास कमाल नहीं किया। हालांकि सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने पहली पारी में अर्धशतक लगाया था। लेकिन इसके बाद पहली और दूसरी पारी में बांग्लादेश का शीर्ष क्रम नाकाम रहा। पहले टेस्ट में पहली पारी में मेहदी हसन ने शतकीय पारी खेली थी और उनका साथ दिया था शाकिब अल हसन ने जिन्होंने पहली पारी में अर्धशतक जड़ा था। लेकिन दूसरी पारी में मोमिनुल और लिटन दास को छोड़कर कोई भी बल्लेाबाज नहीं चल सका। दूसरी पारी में मोमिनुल ने शतकीय पारी खेली थी। 

गेंदबाजी में भी मेहदी हसन ने कमाल दिखाया और दोनों पारियों में कुल मिलाकर आठ विकेट अपने नाम किए। बांग्लादेश पर पिछली हार को भुलाकर इस मैच में वापसी करने का दबाव होगा। इस मैच में बांग्लादेश के अनुभवी खिलाड़ी शाकिब उनके साथ नहीं होंगे क्योंकि इस मैच से पहले निजी कारणों की वजह से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है। उनकी जगह सौम्य सरकार को टीम में शामिल किया गया है। शादमान इस्लाम भी चोट के कारण बाहर रहेंगे और मोहम्मद मिथुन उनकी जगह ले सकते हैं। 

पिच रिपोर्ट-

शेरे बांग्ला स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों को सहायता प्रदान करती है। लेकिन तीसरे दिन से पिच स्पिनरों के लिए मददगार होगी और स्पिनर्स को खेलना यहां मुश्किल होगा। सुबह के सत्रों में यहां तेज गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिलेगी, लेकिन उसके बाद स्पिनर्स ज्यादा हावी हो सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। 

संभावित एकादश-

वेस्टइंडीज- क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), जॉन कैंपबेल, जर्मेन ब्लैकवुड, शाइनी मोसले, नक्रमा बोनर, जोशुआ दा सिल्वा (विकेटकीपर), काइल मेयर्स, रहकीम कॉर्नवाल, जोमेल वार्रिकन, केमार रोच, शैनन गेब्रियल

बांग्लादेश- तमीम इकबाल, मोहम्मद मिथुन, नजमुल हुसैन शंटो, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, सौम्य सरकार, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन, नईम हसन, तायजुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

वेस्टइंडीज- काइल मेयर्स, जोमेल वार्रिकन

बांग्लादेश- मेहदी हसन, मुश्फिकुर रहीम

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular