Wednesday, April 24, 2024
HomeSportsCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : इन ऑलराउंडर्स पर होंगी नजरें

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : इन ऑलराउंडर्स पर होंगी नजरें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। 18 जून को दोनों टीमें एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए इंग्लैंड के रोज बाउल स्टेडियम में उतरेंगी। दोनों ही टीमों के पास बेहतरीन खिलाड़ियों की फौज है ऐसे में किसी भी टीम को कम नहीं आंका जा सकता।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज और गेंदबाज जितने महत्वपूर्ण होते हैं उतने ही महत्वपूर्ण ऑलराउंडर खिलाड़ी भी होते हैं। ये अपनी बैटिंग और बॉलिंग से विपक्षी टीम को मुश्किल में डाल सकते हैं। इसलिए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड और भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर बड़ा दारोमदार रहेगा। आइए जानते हैं कि कौनसे ऑलराउंडरर्स निभा सकते हैं अहम भूमिका-

5. टिम साउथी-

न्यूजीलैंड के टिम साउथी टेस्ट क्रिकेट के ऑलराउंडर्स की सूची में 11वें स्थान पर हैं। 32 वर्षीय साउथी अनुभवी खिलाड़ी हैं, वे शानदार गेंदबाजी तो करते हैं ही हैं साथ ही अपनी बैटिंग से तेज तर्रार पारियां खेलने का दम भी रखते हैं। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में धैर्य की आवश्यकता होती है लेकिन साउथी ने अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था जो अभी भी उन्हीं के नाम है। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट झटके थे साथ ही 40 गेंदो में 77 रन की जबरदस्त पारी भी खेली थी जिसमें 9 छक्के शामिल थे। टेस्ट क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 85.20 है। उन्होंने 78 टेस्ट मैचों में 5 अर्धशतकों की मदद से 1698 रन बनाए हैं साथ ही 303 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं साउदी ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट में 216 रन बनाए हैं और 39 विकेट लिए हैं।

4. कोलिन डि ग्रैंडहोम-

न्यूजीलैंड के 34 वर्षीय कोलिन डि ग्रैंडहोम टेस्ट ऑलराउंडर्स की सूची में आठवें स्थान पर मौजूद हैं। उन्होंने पिछले वर्षों में न्यूजीलैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने अच्छी पारियां भी खेली हैं। वहीं अपने घरेलू मैदानों पर वे अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे हैं। इंग्लैंड में नमी वाली पिचों पर वे अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। ग्रैंडहोम ने 25 टेस्ट मैचों में 1 शतक व 8 अर्धशतकों की मदद से 1185 रन बनाए हैं उनके नाम 47 विकेट भी दर्ज हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने 2 मैचों में 69 रन बनाए हैं और 2 विकेट भी झटके हैं।

3. काइल जेमिसन-

न्यूजीलैंड के 26 वर्षीय युवा ऑलराउंडर काइल जेमिसन टेस्ट क्रिकेट के ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में छठे स्थान पर मौजूद हैं। बहुत कम समय में उन्होंने टॉप-10 ऑलराउंडर्स की सूची में जगह बनाई। उनके टेस्ट करियर की शुरूआत बेहद शानदार रही, इसलिए इस बार इंडियन टी20 लीग में उन्हें बैंगलोर ने 15 करोड़ की मोटी रकम देकर खरीदा। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू भी भारत के खिलाफ ही किया था। 6 फुट 8 इंच लंबे जेमिसन विदेशी धरती पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। जेमिसन ने केवल 7 टेस्ट मैच खेले हैं और 235 रन बनाए हैं तथा 37 विकेट अपने नाम किए हैं।

2. रविचंद्रन अश्विन-

रविचंद्रन अश्विन हालांकि एक टेस्ट विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर जाने जाते हैं। लेकिन उन्होंने टेस्ट मैचों में कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए बेहतरीन पारियां खेली हैं। बहुत कम ही लोग जानते होंगे की वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर्स की सूची में अश्विन की रैंकिंग चौथी है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया था, भारत को फाइनल तक पहुंचाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। यही नहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उन्होंने भारत की ओर से 67 विकेट झटके हैं। उनके पास विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी मौका होगा और वो इससे केवल 4 विकेट दूर हैं। अश्विन 78 टेस्ट मैचों में 5 शतक व 11 अर्धशतकों की मदद से 2656 रन बना चुके हैं साथ ही 409 विकेट उन्होंने अपने नाम किए हैं। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने 6 टेस्ट मैचों में 144 रन बनाए हैं और 48 विकेट झटके हैं।

1. रवींद्र जडेजा-

टीम इंडिया के 32 वर्षीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने क्रिकेट जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है। आज उनका नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में लिया जाता है। टेस्ट क्रिकेट में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में जडेजा तीसरे नंबर पर हैं। खेल के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है। चाहे टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20 क्रिकेट। बैटिंग और बॉलिंग करने के अलावा जडेजा जबरदस्त फील्डर भी हैं और वे इस समय विश्व के श्रेष्ठ फील्डरों में गिने जाते हैं। पिछले कुछ समय से उनकी बैटिंग में और भी सुधार देखने को मिला है। निश्चित रूप से वे भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बड़ा रोल अदा करेंगे। जडेजा 51 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 15 अर्धशतकों की मदद से 1954 रन बना चुके हैं और 220 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। वहीं जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 236 रन बनाए हैं और 19 विकेट झटके हैं।

यानि टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के टॉप ऑलरांउडर्स विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमनें-सामनें होंगे। ऐसे में यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular