Tuesday, April 23, 2024
HomeSportsCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून से इंग्लैंड के साउथेम्पटन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। विराट कोहली और केन विलियमसन की अगुवाई में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले खिताब को अपने नाम करने के लिए कड़ी टक्कर देंगी। पहली बार खेली जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में कुछ खिलाड़ी ऐसे होंगे जिन पर सभी की नजरें होंगी क्योंकि ये खिलाड़ी इस फाइनल टेस्ट मैच के दौरान कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

ऐसे में ये सभी खिलाड़ी चाहेंगे कि वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले में रिकॉर्ड्स अपने नाम कर फाइनल टेस्ट को यादगार बना लें। आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो खिलाड़ी और कौन से रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो सकते हैं-


जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं इशांत शर्मा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा कपिल देव के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के दूसरे तेज गेंदबाज बने हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बनना चाहेंगे। अभी कपिल देव के बाद जहीर खान हैं। जिनके नाम 311 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। इशांत शर्मा 303 विकेट ले चुके हैं, यदि वे इस टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी करते हैं और 9 विकेट झटक लेते हैं तो वे कपिल देव के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ जाएंगे।

रॉस टेलर भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में 1000 रन पूरे कर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर को टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ 1000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 188 रनों की जरूरत है। उन्होंने भारत के खिलाफ 14 टेस्ट में 812 रन बनाए हैं। इसके अलावा, उन्हें भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सचिन तेंदुलकर के शतकों (4) की बराबरी करने के लिए केवल एक शतक की आवश्यकता है।

एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं बीजे वाटलिंग

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर चुके न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग इस फाइनल में धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। उन्हें भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में विकेट के पीछे केवल एक शिकार और करने की जरूरत है। इसके बाद वे भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेट कीपर बन जाएंगे। अभी सबसे आगे एम एस धोनी हैं। वाटलिंग के नाम 8 टेस्ट मैचों में 32 शिकार दर्ज हैं जो कि एमएस धोनी से केवल एक कम हैं।

2000 रन पूरे कर सकते हैं रवींद्र जडेजा-

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा खेल के तीनों विभागों में काफी चुस्त हैं। चाहे बात बैटिंग की हो, बॉलिंग की या फिर फील्डिंग की, तीनों ही भागों में वे अपना सौ फीसदी देते हैं। जडेजा टीम का मुख्य स्तंभ हैं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में वे 2000 टेस्ट रन पूरे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 46 रन की जरूरत हैं। टेस्ट में 220 विकेट अपने नाम कर चुके जडेजा इस उपलब्धि को अपने नाम कर इस फाइनल को यादगार जरूर बनाना चाहेंगे।

विराट कोहली तोडेंगे धोनी का रिकॉर्ड-

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जैसे ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की कप्तानी करने उतरेंगे। वैसे ही वो भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन जाएंगे। 2014 में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने कोहली ने अबतक 60 मैचों में कप्तानी की है जिसमें 36 मैच में भारत को जीत दिलाई है। कोहली भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट मैच जीते थे।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular