Saturday, April 20, 2024
HomeSportsCricketविश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे सफल कप्तान

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे सफल कप्तान

क्रिकेट इतिहास में हमने वनडे विश्वकप, टी20 विश्वकप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े आयोजन देखे हैं। लेकिन ये सभी आयोजन सीमित ओवर क्रिकेट प्रारूप में किए जाते हैं। लेकिन आईसीसी द्वारा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन भी किया गया है, जिसका फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा।

इस टेस्ट के लिए टीम इंडिया के कप्तान होंगे विराट कोहली वहीं केन विलियमसन न्यूजीलैंड की कमान संभालेंगे। दोनों कप्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपनी टीम को दिलाने की कोशिश करेंगे। दोनों कप्तानों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल की कप्तानी की है। लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कप्तानी में मामले में दोनों ही कप्तान नंबर एक पर नहीं है। यानि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कप्तानी करने वाले कप्तानों की जीत का प्रतिशत निकाला जाए तो उसमें नंबर-एक का स्थान ना तो केन विलियमसन के पास है और ना ही विराट कोहली के पास।

तो फिर कौन है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे सफल कप्तान आइए जानते हैं-

6. जो रूट-

जो रूट इंग्लैंड टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं। वे प्रमुख खिलाड़ी होने के साथ-साथ इंग्लैंड के नियमित कप्तान भी हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की बात की जाए तो जो रूट ने इस चैंपियनशिप में 20 मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में 11 टेस्ट इंग्लैंड ने जीते और 6 मैच हारे बाकि 3 टेस्ट मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया और वे ड्रॉ पर समाप्त हुए। यदि उनकी जीत का प्रतिशत निकाला जाए तो यह 55 प्रतिशत होगा।

5. टिम पेन-

ऑस्ट्रेलिया को पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह नहीं बनाने का मलाल होगा। उन्हें भारत के खिलाफ हुई सीरीज में धीमी ओवर गति का नुकसान प्वांइट्स गवांकर चुकाना पड़ा। वहीं लीड्स में बेन स्टोक्स की कमाल की पारी की बदौलत वे इंग्लैंड में हार गए थे। ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ की जगह टिम पेन को कप्तानी सौंपी गई। ऑस्ट्रेलिया ने उनकी कप्तानी में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 14 में से 8 मुकाबले जीते। इसमें इंग्लैंड के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ रही ऐशज सीरीज शामिल है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ घर में टेस्ट चैंपियनशिप हारी। उससे पहले उन्होंने अपने घर में पाकिस्तान को 2-0 और न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। हालांकि उनके पास फिर भी एक मौका था विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने का। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी एक सीरीज रद्द हो गई। हालांकि टिम पेन का जीत प्रतिशत 57 है फिर भी कुछ ऑस्ट्रेलियन उन्हें अच्छा कप्तान नहीं मानते हैं।

4. अजिंक्य रहाणे-

भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाने में अजिंक्य रहाणे का बहुत बड़ा योगदान है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर से जब विराट कोहली भारत लौट आए थे तब रहाणे को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया। उनकी कप्तानी में भारत ने आखिरी तीन में दो टेस्ट मैचों में जीत दर्ज कर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। इस दौरे पर टीम इंडिया पर बहुत दबाव था क्योंकि टीम के मुख्य खिलाड़ी चोटों से जूझ रहे थे ऐसे में रहाणे ने युवा टीम का बेहतरीन नेतृत्व किया और ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज भी हराई।

वे न केवल कप्तान के रूप में सफल रहे बल्कि बल्लेबाज के रूप में भी वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सफल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेलबर्न में भी शानदार शतक लगाया। वहीं 43.80 की औसत से 1095 रन बनाकर वे भारत की ओर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत 67 है।

3. केन विलियमसन-

केन विलियमसन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे। अपनी बेहतरीन कप्तानी की बदौलत उन्होंने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड पहली बार वनडे विश्वकप के फाइनल में भी पहुंची थी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उन्होंने 9 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी की, इनमें से 6 टेस्ट में न्यूजीलैंड को जीत मिली और 3 टेस्ट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हालांकि फाइनल में पहुंचने से पहले अंतिम दो टेस्ट मैचों की कप्तानी टॉम लाथम ने की थी क्योंकि विलियमसन चोटिल थे। लेकिन इन दोनों मैचों में भी न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की। विलियमसन की जीत का प्रतिशत 67 है।

2. विराट कोहली-

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के कप्तान होंगे विराट कोहली। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस चैंपियनशिप में 14 मैच खेले इनमें से 10 टेस्ट मैचों में इंडिया को जीत हासिल हुई और 4 टेस्ट मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत वेस्ट इंडीज को सीरीज हराकर की थी इसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को क्रमशः 3-0 और 2-0 से टेस्ट सीरीज हराई। ऑस्ट्रेलिया में उनकी अनुपस्थिति में रहाणे ने टीम को सीरीज जीतवाई और फिर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कोहली की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को हराया। विराट कोहली की जीत का प्रतिशत इस चैंपियनशिप में 71.42 है।

1. बाबर आज़म-

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म इस समय करियर में पीक पर हैं और विश्व टेस्ट चैंपियशिप में कप्तानी के मामले में भी सबसे अव्वल हैं। हालांकि बाबर आज़म ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान की ओर से केवल 2 टेस्ट मैचों में ही कप्तानी की है। बाबर आजम को अजहर अली की जगह कप्तान नियुक्त किया गया था अजहर की कप्तानी में पाकिस्तान ने 8 में केवल 2 टेस्ट ही जीते थे। बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज हराई। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने दोनों टेस्ट जीते इसलिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उनकी जीत का प्रतिशत 100 है। उन्होंने पाकिस्तान की ओर से इस चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं, 10 टेस्ट में उनके नाम 66.57 की औसत एवं 4 शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से 932 रन दर्ज हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular