Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketविश्व टी20 कप: इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप: इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर्स के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को टक्कर देने उतरेगी दक्षिण अफ्रीका। दक्षिण अफ्रीका के नजरिए से यह मैच बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इंग्लैंड सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में जाएगाी। यदि दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उन्हें यह मैच एक अच्छे अंतर से जीतना ही होगा।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड

इंग्लैंड अब तक विश्व टी20 कप में पूरी तरह अजेय रहा है। वे वास्तव में तेज गेंदबाजों की एक लाइनअप और सिर्फ एक नियमित स्पिनर के साथ मैदान में उतरे, एक ऐसी रणनीति जिसे सभी ने सोचा था कि असफल होना तय था। लेकिन इंग्लैंड ने इसी रणनीति के साथ सभी मैच जीते।

इंग्लैंड के लिए जोस बटलर बल्ले से स्टैंडआउट खिलाड़ी रहे हैं और क्रिस वोक्स गेंद से शानदार रहे हैं। शारजाह में सतह कठिन है और वास्तव में स्पिनरों पर नेतृत्व करने की जिम्मेदारी आ सकती है। इस मैच में विकेट लेने के लिए मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन या आदिल राशिद से इंग्लैंड को बहुत उम्मीदें होंगी।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बहुत मजबूत है लेकिन शारजाह आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए एक कठिन जगह है। अगर कोई एक सतह है जहां इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबाजी संघर्ष कर सकती है तो वह शारजाह है। बटलर, बेयरस्टो और यहां तक  कि मॉर्गन जैसे खिलाड़ियों पर फिर एक बार अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी जैसा की उन्होंने अब तक टूर्नामेंट में किया है।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन, इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली/टॉम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद

दक्षिण अफ्रीका-

दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच जीतना ही होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना मैच जीत जाता है तो दोनों टीमें नेट रन-रेट पर आ जाएंगी और यहीं ऑस्ट्रेलिया को बड़ा फायदा हो सकता है।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में भी कुछ चीजें रही हैं। कगिसो रबाडा ने पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी की थी और एनरिक नॉर्टजे के साथ उनकी जोड़ी खतरनाक हो सकती है। इसी तरह, तबरेज़ शम्सी और केशव महाराज भी शारजाह में धीमी सतह पर अपनी फिरकी का जादू चला सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण को हल्के में न लें।

दक्षिण अफ्रीका के लिए समस्या उसकी बल्लेबाजी रही है। यह वह समय है जब क्विंटन डी कॉक को एक अच्छी पारी खेलने की आवश्यकता है। उनके अलावा एडेन मारक्रम और डेविड मिलर लाइनअप में सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी में उतनी ताकत और गहराई नहीं है जितनी इंग्लैंड के पास है।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश- 

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

पिच रिपोर्ट-

शारजाह की परिस्थितियां स्पिनरों के लिए मददगार साबित होने वाली हैं। पिच धीमी है और रन बनाना मुश्किल है। मैच के आगे बढ़ने पर यह वास्तव में धीमा हो जाता है लेकिन अगर ओस होती है, तो पीछा करने वाली टीम को निश्चित रूप से फायदा होने वाला है। लगभग 140 का स्कोर इस सतह पर चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

इंग्लैंड – जोस बटलर, आदिल रशीद

दक्षिण अफ्रीका – डीकॉक, नॉर्टजे

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular