Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketविश्व टी20 कपः अफगानिस्तान बनाम पाकिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः अफगानिस्तान बनाम पाकिस्तान, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में आज होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में से दूसरे मुकाबले में भिड़ेगी दो एशियाई टीमें पाकिस्तान और अफगानिस्तान। पाकिस्तान ने इस विश्व टी20 कप में दो बड़ी टीमों भारत और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है। क्योंकि उसे बाकी बचे मैचों में से केवल एक मैच जीतना है। वहीं अफगानिस्तान ने अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड पर 130 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज की।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान

पाकिस्तान ने विश्व टी20 कप के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर सेमीफाइनल की राह को आसान बना लिया। अब पाकिस्तान को केवल एक जीत दर्ज करनी है और सेमीफाइनल में उसका स्थान पक्का हो जाएगा। आज वे अफगानिस्तान को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश करना चाहेंगे।

पिछले दो मैचों में पाकिस्तान ने कमाल की क्रिकेट खेली। रिजवान पाकिस्तान के टॉप स्कोरर रहे हैं और बाबर आजम ने भी पहले मुकाबले में शानदार पारी खेली थी। हालांकि दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान का टॉप ऑर्डर एक बार लड़खड़ा गया था लेकिन मध्यक्रम में शोएब मलिक और आसिफ अली ने बेहतरीन साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।

वहीं दोनों मैचों में पाकिस्तान की गेंदबाजी उम्दा रही है। पहले मैच में शाहीन अफरीदी ने भारतीय टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया वहीं दूसरे मैच में हारिस रऊफ ने न्यूजीलैंड की बैटिंग लाइन अप को तहस नहस कर दिया। पाकिस्तान के पास इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी लाइन अप है। इस मुकाबले में भी टीम शायद ही प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करे क्योंकि टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए एक जीत की जरूरत है और वह अफगानिस्तान को हल्क में नहीं लेना चाहेंगे।

पाकिस्तान की संभावित एकादश-

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

अफगानिस्तान-

अफगानिस्तान का यह दूसरा मुकाबला होगा। अपने पहले मुकाबले स्कॉटलैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज कर अफगानिस्तान ने दिखाया की उन्हें हल्के में लेना अन्य टीमों पर भारी पड़ सकता है। हालांकि स्कॉटलैंड एक अनुभवहीन टीम हैं जबकि आज उनका मुकाबला दो मुकाबले जीत चुकी पाकिस्तान के साथ होगा।

पहले मुकाबले में टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों शानदार रही। जितने भी बल्लेबाजों ने बैटिंग की उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। हजरतुल्लाह, गुरबाज़ और नजीबुल्लाह के बल्ले से शानदार पारियां आई। तीनों बल्लेबाजों ने बड़े-बड़े हिट भी लगाए। लेकिन इस मुकाबले में अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना करना होगा जो उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

पहले मुकाबले में अफगास्तिान के स्पिन गेंदबाजों ने स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया। मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने मिलकर 9 विकेट चटकाए। मुजीब के खाते में 5 और राशिद के खाते में 4 विकेट आए और एक विकेट नवीन उल हक के खाते में आया। टीम के स्पिनर्स अफगानिस्तान की सबसे बड़ी ताकत है और इस मुकाबले में भी वे पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब हो सकते हैं।

अफगानिस्तान की संभावित एकादश-

हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, असगर अफगान, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान

पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच को यूएई की पिचों में सबसे बेहतर माना जाता है। क्योंकि यह बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। हालांकि टॉस यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। क्योंकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को यहां परेशानी हो सकती है। दूसरी पारी में ओस की वजह से गेंदबाजों को अधिक सहायता नहीं मिल पाएगी। इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

पाकिस्तान– 

मोहम्मद रिजवान – दोनों मैचों में शानदार बल्लेबाजी की है और इस मैच में भी धमाका कर सकते हैं।

शाहीन अफरीदी– पहले मैच में भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त किया था दूसरे मैच में भी किफायती रहे।

अफगानिस्तान

मुजीब उर रहमान – स्कॉटलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए।

राशिद खान – अफगानिस्तान के टॉप स्पिनर, यूएई की परिस्थितियों से बेहतर ढंग से वाकिफ

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular