Wednesday, April 24, 2024
HomeSportsCricketवनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन...

वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया लंबे समय बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने जा रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले देखने लायक होते हैं जहां गेंद और बल्ले के बीच रोमांचक मुकाबला होता है। टीम इंडिया 27 नवंबर से एकदिवसीय श्रृंखला के साथ दौरे का शुभारंभ करेगी। टीम इंडिया जब भी ऑस्ट्रेलिया खेलने जाती है तो ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी माना जाता है।

हालाँकि पिछले कुछ समय में भारत ने अपनी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को मैदान में धूल चटाई है। भारतीय गेंदबाजी का स्तर काफी ऊपर उठा है और टीम के गेंदबाज इस दौरे पर भी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में कई भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। आइए जानते हैं उन टाॅप गेंदबाजों के बार में जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं-

जवागल श्रीनाथ-

लम्बे समय तक भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्म्मेदारी उठाने वाले जवागल श्रीनाथ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में वो तीसरे नंबर पर हैं। श्रीनाथ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मैचों में 33 विकेट चटकाए हैं। जवागल श्रीनाथ का इकॉनमी रेट भी 5 से कम का रहा। श्रीनाथ का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 30 रन देकर 4 विकेट रहा।

अजीत अगरकर-

1998 से 2007 तक टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों में शुमार रहे अजीत अगरकर वनडे प्रारूप में भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। अपनी स्विंग और सटीक लाइन एंड लेंथ से अगरकर ने काफी सफलता हासिल की। अगरकर ने भारत के लिए 191 मैच खेलते हुए 288 विकेट अपने नाम किये हैं। 

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अगरकर भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सफल गेंदबाज साबित हुए। अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 मैचों में 36 विकेट लिए हैं और वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। अगरकर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा।  

कपिल देव-

क्रिकेट की दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में शुमार और भारत को 1983 में पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में सबसे सफल गेंदबाज हैं। अपने वनडे करियर में इस दिग्गज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 मैच खेले हैं और 45 विकेट चटकाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कपिल देव का इकॉनमी रेट भी 4 से कम का है। कपिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया है।

ये भारत के तीन गेंदबाज थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इस बार जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी से भी बेहतरीन गेंदबाजी की उम्मीद रहेगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular