Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketभारत-श्रीलंका सीरीज़ के दौरान इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नज़र

भारत-श्रीलंका सीरीज़ के दौरान इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नज़र

इस साल जनवरी में भारत और श्रीलंका के बीच तीन अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी। इस सीरीज़ का पहला मुकाबला 5 जनवरी, 2020 को गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में खेला जाएगा। अभी हाल ही में दोनों ही देशों ने इस सीरीज़ के लिए अपनी-अपनी टीमों की घोषणा की है। भारतीय टीम की कमान जहां विराट कोहली संभालेंगे, वहीं श्रीलंका की टीम की कप्तानी अनुभवी तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा करेंगे। 

इस श्रृंखला के दौरान हमें बहुत से शानदार खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान में वापसी करते हुए दिखाई देंगे। बात यदि भारतीय टीम की की जाए तो काफी समय से चोट के कारण क्रिकेट से दूर रहने वाले शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह टीम में वापसी करने जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की टीम में अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज़ की वापसी होने जा रही है। इनके अलावा भी कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस श्रृंखला के दौरान अपने खेल से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

आइये जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन पर इस सीरीज़ के दौरान सबकी निगाहें टिकी रहेंगी।

जसप्रीत बुमराह– इस सीरीज़ के दौरान भारतीय तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं। बुमराह पिछले काफी समय से पीठ में हुए स्ट्रेस फ्रेक्चर की वजह से भारतीय टीम से बाहर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में बुमराह ने अपनी करिश्माई गेंदबाज़ी से भारतीय टीम को कई मौकों पर जीत दिलाई है और वे वर्तमान समय में सीमित ओवरों के सबसे अच्छे गेंदबाज़ माने जाते हैं। ऐसे में इस सीरीज़ में उनकी वापसी से भारतीय गेंदबाज़ी और भी मज़बूत होगी।

श्रेयस अय्यर– इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने हाल ही में संपन्न हुई भारत-वेस्टइंडीज़ सीरीज़ में अपनी शानदार बल्लेबाज़ी से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। इस दौरान उन्होंने दो एकदिवसीय मुकाबलों में अर्धशतकीय पारी खेली थी। श्रेयय अय्यर न सिर्फ तेज़ी से रन बनाना जानते हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर वे एक छोर पर टिककर लंबी पारी खेलने का भी दम रखते हैं। अतः इस टी-20 सीरीज़ के दौरान भी सभी को उनसे काफी उम्मीदें रहेंगी।

विराट कोहली– वनडे, टी-20 या फिर टेस्ट, खेल का फॉर्मेट चाहे जो भी हो भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से रन निरंतर बहते ही रहते हैं। शायद इसीलिए उन्हें वर्तमान समय का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ भी माना जाता है। अभी कुछ ही दिनों पूर्व वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गये टी-20 मुकाबले में उन्हें मात्र 50 गेंदों में ताबड़तोड़ 94 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को मैच जिताया था। विराट कोहली खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में अभी तक रिकॉर्ड 24 अर्धशतक लगा चुके हैं, और सीरीज़ में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

एंजेलो मैथ्यूज़– चोट के कारण काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर चल रहे श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज़ भी इस सीरीज़ से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने जा रहे हैं। मैथ्यूज़ ने अपना आखिरी टी-20 मुकाबला वर्ष 2018 में दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध खेला था। पिछले कुछ वर्षों में मैथ्यूज़ ने गेंद एवं बल्ले दोनों से ही शानदार खेल दिखाया है और वे श्रीलंकाई टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। उन्होंने अपने देश के लिए खेलते हुए 72 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 27.1 की औसत से 1055 रन बनाने के अलावा 37 विकेट भी चटकाए हैं। ऐसे में उनकी वापसी से श्रीलंका की टीम और भी मज़बूत होगी।

लसिथ मलिंगा– लसिथ मलिंगा को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है। अतीत में उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए खेल के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई महत्वपूर्ण अवसरों पर अपनी टीम को जीत दिलाई है। वे अभी तक कुल 79 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 7.24 की इकॉनॉमी से 106 विकेट चटकाये हैं। उनके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है और वे मैच के आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाज़ी करने का हुनर रखते हैं। इसके अलावा समूचे क्रिकेट जगत में उनसे घातक यॉर्कर गेंद शायद ही कोई अन्य गेंदबाज़ डालता हो। इस बार वे श्रीलंकाई टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं, ऐसे में सभी क्रिकेट प्रेमियों की नज़र इस बार उन पर टिकी रहेगी।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular