HomeCricketभारत बनाम वेस्टइंडीज़ तीसरा अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच प्रिव्यू

भारत बनाम वेस्टइंडीज़ तीसरा अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच प्रिव्यू

रविवार को भारत और वेस्टइंडीज़ की टीमों के बीच खेली जा रही तीन अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों की सीरीज का दूसरा मैच तिरूवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मेजबान भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 170 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज़ की टीम ने सलामी बल्लेबाज़ लेंडल सिमन्स (67) और एविन लुइस (40) की शानदार पारियों के बल पर इस लक्ष्य को मात्र 18.3 ओवरों में प्राप्त कर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ को 6 विकेटों से हराया था। 

इस सीरीज़ का तीसरा और आखिरी अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबला दिनांक 11 दिसंबर 2019 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रृंखला में जीत प्राप्त करने हेतु भारतीय टीम को हर हाल में इस मैच को जीतना होगा। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज़ की टीम भी इस मैच को जीतकर भारतीय जमीन पर टी-20 श्रृंखला जीतने का सपना देख रही होगी। 

भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले को जीतना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है क्योंकि वेस्टइंडीज़ के अधिकतर बल्लेबाज़ भारतीय परिस्थितियों से भलीभांति वाकिफ हैं, जिनमें लेंडल सिमन्स, किरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन, और शिमरन हेटमायर प्रमुख हैं। सिमन्स और पोलार्ड तो इंडियन टी-20 लीग में मुंबई की टीम का अहम हिस्सा रहे हैं और इन दोनों ने पूर्व में वानेखेड़े के मैदान पर काफी रन बटोरे हैं। वैसे भी वानखेड़े स्टेडियम में पूर्व में खेले गये टी-20 मुकाबलों में विशाल स्कोर बनते रहे हैं ऐसे में जिस भी टीम के बल्लेबाज़ बेहतर प्रदर्शन करेंगे वही टीम इस मुकाबले को जीतेगी। 

यदि गेंदबाज़ी के लिहाज़ से बात की जाए तो इस स्टेडियम की पिच से तेज़ और फिरकी दोनों ही प्रकार के बॉलर्स को मदद मिलती है। परंतु इस सीरीज़ के पिछले दोनों ही मैचों में किसी भी टीम के गेंदबाज़ कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, और बल्लेबाज़ों का ही दबदबा रहा है।

ऐसे में इस मुकाबले में भी ऐसा ही कुछ घटित होने की उम्मीद की जा सकती है। दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज़ मौजूद हैं, जो किसी भी समय मैच का रूख पलट सकते हैं। भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा जब अपने घरेलू मैदान पर खेलने उतरेंगे तो सभी को उनसे खासी उम्मीदें होंगी। इस श्रृंखला में अब तक वे अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन कर पाने में असमर्थ रहे हैं ऐसे में उनके पास घरेलू मैदान में रन बनाकर फॉर्म पुनः प्राप्त करने का सुनहरा मौका है। 

भारत और वेस्टइंडीज़ दोनों ही बराबरी की टीमें हैं ऐसे में जिस भी टीम का हौसला बुलंद होगा वही बाज़ी मारेगी, हालांकि भारतीय टीम को घरेलू मैदान में दर्शकों का भारी समर्थन प्राप्त होगा, जो उनके लिए संजीवनी बूटी का काम कर सकता है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular