Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंड: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेहद रोमांचक रहा, हालांकि इस मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। इसलिए अब दोनों ही टीमों की कोशिश होगी कि वे दूसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज अपने नाम करे। सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार 3 दिसंबर से खेला जाएगा।

 मैच का स्थान – वानखेडे स्टेडियम, मुंबई
 समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार) 
टीम प्रीव्यू-

भारत

भारतीय टीम ने पहले मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया, भले ही टीम जीत से वंचित रही हो लेकिन टीम ने पूरे प्रयास किए। हालांकि टीम में अभी भी कुछ कमजोरियां हैं जिन्हें दूर करना होगा। पिछले मैच में दोनों पारियों में भारतीय निचले क्रम के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने भारत को प्रभावशाली टोटल बनाने में मदद की और स्पिनरों ने कमाल की गेंदबाजी की। मुंबई में भी स्पिनरों को बहुत अधिक सहायता मिलने वाली है और इसलिए उनका सामना करना और भी मुश्किल होने वाला है। हमने देखा कि अक्षर पटेल ने पांच विकेट चटकाए (केवल आठ पारियों में वे पांच बार ऐसा कर चुके हैं) और वह इस अगले मैच में टीम इंडिया के ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी इस मैच में भी कीवियों को परेशान करेगी।

 तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन थोड़ा असंगत था और हमें लगता है कि इस मैच में बदलाव हो सकता है। मोहम्मद सिराज को ईशांत शर्मा की जगह शामिल किया जा सकता है। भारत की बल्लेबाजी में भी फेरबदल होगा। क्योंकि विराट कोहली इस मैच फिर से कमान संभालेंगे और इसका मतलब है कि मौजूदा बल्लेबाजों में से एक को बाहर बैठना होगा। सवाल यह है कि कौन बाहर होगा? कुछ रिपोर्ट्स में अटकलें लगाई जा रही हैं कि मयंक अग्रवाल को बाहर किया जा सकता है और केएस भरत पदार्पण कर सकते हैं। रहाणे को भी इस मैच के लिए बाहर किया जा सकता है, भले ही वह कुछ दिन पहले कप्तान थे। अगर पिच वाकई टर्नर है तो भारतीय बल्लेबाजों के लिए भी रन बनाना मुश्किल होगा। पुजारा (जो स्पिनरों के खिलाफ भी काफी अच्छे हैं) जैसी नई गेंद का सामना करने वाले खिलाड़ियों के पास पहली पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का अच्छा मौका है। बेशक, श्रेयस अय्यर अच्छी फॉर्म में हैं, जबकि रवींद्र जडेजा भी कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारत की संभावित एकादश- 

शुभमन गिल/मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव  

न्यूजीलैंड

दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने भी पहले मैच में भारत को कड़ी टक्कर दी और रोमांचक मुकाबले में भारत को जीत हासिल नहीं करने दी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने बेहतर काम किया। टॉम लैथम ने अच्छी पारियां खेली और भारत के खिलाफ अपने रिकार्ड में दो अर्धशतक और जोड़े। विल यंग ने भी बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन न्यूजीलैंड के अन्य बल्लेबाजों से और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। क्योंकि इनके अलावा बल्लेबाज रनों के लिए संघर्ष करते नजर आए। हालांकि रचिन रविंद्र ने पिच पर दूसरी पारी में भारतीय स्पिनरों का डटकर सामना किया और मैच बचा लिया। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए रणनीतियों में बदलाव करना होगा। इस पिच पर भी स्पिनर प्रभावी रहेंगे। न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी को पहले टेस्ट में ग्रोइन में चोट लगी थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि, दूसरे टेस्ट में उन्हें आराम दिया जा सकता है। यदि साउथी दूसरा टेस्ट नहीं खेलते हैं तो नील वैग्नर को मौका मिल सकता है। केन विलियमसन इसके अलावा कोई और बदलाव नहीं करना चाहेंगे।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश- 

टॉम लैथम, विलियम यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउदी, एजाज पटेल, विलियम सोमरविले  

पिच रिपोर्ट-

मुंबई में पांच साल बाद कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा। मुंबई की पिच बल्लेबाजों को भरपूर सहायता प्रदान करती है। हालांकि इस पिच पर स्पिनर्स भी कमाल दिखाते हैं। इसलिए भारतीय स्पिनर्स का दबदबा यहां भी कायम रह सकता है। सुबह के सत्र महत्वपूर्ण होंगे और बल्लेबाजों को संभल कर खेलना होगा। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी। 

मौसम रिपोर्ट- 

मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मुंबई में पिछले काफी समय से बारिश जारी है। बुधवार को भी पूरे दिन बारिश हुई थी, जिस कारण दोनों ही टीमें प्रैक्टिस भी नहीं कर सकी थीं। इसलिए इस मैच में बारिश का खलल हो सकता है। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें- 

भारत – श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल 

न्यूजीलैंड – टॉम लैथम, जैमिसन 

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular