Thursday, March 28, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच मैच प्रीव्यू चौथा वनडे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच मैच प्रीव्यू चौथा वनडे

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेली जा रही पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रविवार 14 मार्च को खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

समय – 9:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। दूसरे मैच में वापसी करते हुए टीम इंडिया ने अफ्रीका की महिलाओं को 9 विकेट से हराया। सीरीज 1-1 से बराबर होने के बाद तीसरे मैच में फिर से दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मारी और डकवर्थ लुईस के आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हराया। टीम इंडिया ने तीसरे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। इस मुकाबले में भी टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्स का खराब प्रदर्शन जारी रहा। वे तीन मुकाबलों में केवल 10 रन बना पाई हैं। तीसरे मैच में भी वे बिना खाता खोले ही पवैलियन लौट गई। पूनम राउत और स्मृति मंधाना ने एक बार फिर पारी को संभाला। हालांकि 64 रन की साझेदारी के बाद मंधाना 25 रन बनाकर पवैलियन लौट गई। हालांकि इस मैच में भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेलीं। लेकिन कोई भी अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाया। टीम ने निर्धारित ओवरों में 5 विकेट पर 248 रन बनाए। लेकिन गेंदबाजी यूनिट इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाई। लेकिन एक बार फिर से झूलन गोस्वामी ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया और 9 ओवर में 2 मेडन फेंककर 2 विकेट झटके। राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ती शर्मा को एक-एक विकेट मिला। टीम इंडिया को वापसी करने के लिए मजबूत शुरूआत करनी होगी, इसके लिए सलामी जोड़ी में टीम बदलाव कर सकती है। वहीं बहुत कुछ टॉस पर भी निर्भर करेगा क्योंकि इस पिच पर बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत रही है। इसलिए टॉस का भी महत्वपूर्ण रोल रहने वाला है। 


दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका टीम ने इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है और इस समय अफ्रीकी महिलाओं के पास सीरीज में 2-1 से बढ़त है। उन्हें सीरीज अपने नाम करने के लिए बस एक जीत की दरकार है। पहले वनडे में शानदार जीत दर्ज करने के बाद दूसरे मैच में अफ्रीकी महिलाओं को विपरीत परिणाम मिला था और पूरी टीम 157 पर ऑलआउट हो गई थी। तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए टीम इंडिया द्वारा दिए गए 249 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 46.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 223 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और अफ्रीका को विजेता घोषित कर दिया गया। 

टीम की सलामी जोड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। लिजली ली ने तीसरे वनडे में शानदार शतक जड़ा था, पहले मैच में भी उन्होंने 83 रन की नाबाद पारी खेली थी। लेकिन मध्यक्रम में टीम थोड़ी कमजोर दिखाई दे रही है। लारा गुडऑल, मिग्नॉन डू प्रीज़ और मरिजाने कप्प से भी टीम बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। 

वहीं गेंदबाजी में शबनीम इस्माइल, मरिजाने कप्प और अयोबंगा खाका पर जिम्मेदारी होगी। टीम की गेंदबाजों ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। शबनीम इस्माइल 3 मैचों में 6 विकेट चटका चुकी हैं। 

पिच रिपोर्ट-

लखनऊ की पिच पर पहले गेंदबाजी करने वालो को फायदा मिला है और पिछले दोनों मैचों में हमने यह देखा है। पहली पारी में पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन दूसरी पारी में गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ सकता है। इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

भारत – जेमिमाह रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़

दक्षिण अफ्रीका – लॉरा वोल्वार्ड्ट, लिजेल ली, सिनालो जाफ्टा (विकेटकीपर), मिग्नन डु प्रीज़, सुने लुस (कप्तान), मरिज़ने कप्प, नादीन डी किर्कल, अयाबोंगा खाका, तुमी सेखुखुने, नोंडिमिसो शेन्जेस, शबनीम इस्माइल

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी

दक्षिण अफ्रीका – लिजेल ली, शबनीम इस्माइल

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular