Saturday, April 20, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरा वनडे, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरा वनडे, मैच प्रीव्यू

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मैच शुक्रवार 21 जनवरी को खेला जाएगा। पहले वनडे में टीम इंडिया को मात देकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टीम इंडिया चाहेगी कि दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में बराबरी करे वहीं दक्षिण अफ्रीका दूसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

मैच का स्थान – बोलैंड पार्क, पार्ल

समय – 2:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत – 

टेस्ट सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही और पहले वनडे में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने में असमर्थ रही। टीम इंडिया के गेंदबाज पहले मुकाबले में अफ्रीकी बल्लेबाजों के आगे कमाल नहीं दिखा सके और दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 297 रन का लक्ष्य दिया। गेंदबाज बावुमा और डुसेन की साझेदारी को तोड़ नहीं पाए। उम्मीद है कि इस मुकाबले में टीम के गेंदबाज अपनी गलतियों को नहीं दोहराएंगे। इस मुकाबले में भी तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान बुमराह संभालेंगे पिछले वनडे में उन्होंने दो विकेट चटकाए, जबकि भुवनेश्वर और शार्दुल ठाकुर को कोई विकेट नहीं मिला। वहीं स्पिनर्स में से केवल अश्विन को एक सफलता मिली और चहल को भी कोई विकेट नहीं मिला। 

पहले मैच में भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया और यही टीम की हार का मुख्य कारण बना। केएल राहुल के आउट होने के बाद शिखर धवन और कोहली के बीच अच्छी साझेदारी हुई और दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक भी जड़े। लेकिन कोहली और धवन के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर एवं पहला वनडे खेल रहे वेंकटेश अय्यर कोई कमाल नहीं दिखा सके। हालांकि निचले क्रम में शार्दुल ठाकुर ने बल्ले से कमाल दिखाया और अर्धशतक जड़ा लेकिन यह भारत की जीत के लिए काफी नहीं था। उम्मीद है टीम इंडिया के बल्लेबाज दूसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

भारत की संभावित एकादश-

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका-

दूसरी ओर टेस्ट सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका की जीत का अभियान वनडे में भी जारी रहा। पहले खेलते हुए अफ्रीका ने बावुमा और वेन डेर डुसैन की बेहतरीन शतकीय पारियों की मदद से टीम ने 296 रन बनाए। 68 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को वापसी का मौका नहीं दिया और बावुमा तथा डुसैन ने 204 रन की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका को अपनी घरेलू परिस्थितियों को पूरा फायदा मिल रहा है और अफ्रीकी बल्लेबाज कमाल की फॉर्म में है।

वहीं गेंदबाजी में भी अफ्रीकी गेंदबाज टीम इंडिया पर हावी रहे। पावर प्ले में केएल राहुल का विकेट चटकाने के बाद हालांकि विराट कोहली और शिखर धवन के बीच अच्छी साझेदारी हुई थी। लेकिन इस साझेदारी को तोड़ने के बाद गेंदबाजों ने किसी भी बल्लेबाज को हावी नहीं होने दिया। मार्को जेनसन को छोड़कर सभी पांच गेंदबाजों को सफलताएं मिली। स्पिनर्स और तेज गेंदबाज दोनों ही प्रभावी रहे और दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ्रीका समान प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतर सकती है।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी

पिच रिपोर्ट-

दूसरा वनडे भी पार्ल में ही खेला जाएगा। पहले वनडे में हमने देखा था कि विकेट बल्लेबाजी के लिए शानदार है। हालांकि पिच बाद में थोड़ा धीमा हो जाता है। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। बीच के ओवर्स में स्पिनर्स मैच पर पकड़ बना सकते हैं। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र-

भारत – विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका – टेम्बा बावुमा, केशव महाराज

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular