HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: मैच रिपोर्ट

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: मैच रिपोर्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का समापन भारत ने 2-1 की ऐतिहासिक जीत के साथ किया। भारत ने मैच के पांचवें दिन शानदार खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 32 साल बाद हराकर इतिहास रच दिया। पांचवें दिन मुकाबला काफी रोमांचक रहा और भारत ने बड़े लक्ष्य को हासिल कर लिया।

पहला दिन –

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 87 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर एक बार फिर से नाकाम रहे। मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में उन्हें पवैलियन वापस भेजा। टीम के दूसरे ओपनर मार्कस हैरिस को स्पेल की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने वॉशिंग्टन सुंदर के हाथों कैच करवाया। हैरिस 5 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे विकेट के लिए लबुशेन और स्मिथ के बीच 50 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई।

भारत को तीसरी सफलता वॉशिंग्टन सुंदर ने दिलाई, जिन्होंने स्टीव स्मिथ को 36 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, लबुशेन ने 195 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ उनका ये पहला टेस्ट शतक रहा। ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका मैथ्यू वेड के रूप में लगा जो 45 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट लबुशेन के रूप में गिरा जो 108 रन की शानदार पारी खेलने के बाद टी नटराजन की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए।

दूसरा दिन-

दूसरे दिन कप्तान टिम पेन ने युवा कैमरन ग्रीन के साथ मिलकर सधी हुई शुरुआत की। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त ग्रीन 28 जबकि पेन 38 रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरे दिन दोनों ने पारी को आगे बढ़ाते हुए स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। दूसरे दिन पेन ने अपने टेस्ट करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया। 102 गेंदो पर 6 चौकों की मदद से उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी स्कोर पर शार्दुल ने रोहित शर्मा के हाथों स्लिप में उनको कैच करा वापस भेज दिया। 369 पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी खत्म हो गई। पहला मैच खेल रहे वॉशिंग्टन सुंदर और टी नटराजन ने 3-3 झटके।

इसके बाद रोहित शर्मा और शुभमन गिल टीम इंडिया को अच्छी शुरूआत नहीं दिला पाए। पैट कमिंस की गेंद पर शुभमन गिल विकेट के पीछे महज 7 रन पर स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। 44 रन पर बनाकर सेट हो चुके बल्लेबाज रोहित शर्मा को 100वां टेस्ट खेल रहे नाथन लायन ने मिशेल स्टार्क के हाथों कैच करवाया। दूसरा विकेट गिरने के बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने टी ब्रेक तक पारी को संभाला। टी ब्रेक तक भारत ने पहली पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 62 रन बनाए थे। इसके बाद मैच बारिश की वजह से शुरू नहीं हो पाया। 

तीसरा दिन-

तीसरे दिन के पहले सत्र में भारत को पारी का तीसरा झटका लगा चेतेश्वर पुजारा के रूप में पुजारा 94 गेंदों में 25 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हो गए। भारत का चौथा विकेट कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा जो 93 गेंदों में 37 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट हुए। भारत को पांचवां झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जो 75 गेंदों में 38 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए।

ऋषभ पंत के रूप में छठा झटका भारतीय टीम को लगा जो 29 गेंदों में 23 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। सातवें विकेट के लिए वॉशिंग्टन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के बीच 123 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। डेब्यू इनिंग में शार्दुल ठाकुर ने दमदार अर्धशतक जड़ा। उन्होंने महज 90 गेंदों में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने नाथन लायन की गेंद पर छक्का जड़ा और टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया।

शार्दुल के बाद वॉशिंग्टन सुंदर ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 108 गेंदों में अपने इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। भारत को सातवां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा जो 115 गेंदों में 67 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। आठवीं सफलता ऑस्ट्रेलिया को जोश हेजलवुड ने दिलाई। उन्होंने नवदीप सैनी को 5 रन के निजी स्कोर पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

भारत को नौवां झटका वॉशिंग्टन सुंदर के रूप में लगा जो 62 रन की शानदार पारी खेलकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। भारत का आखिरी विकेट मोहम्मद सिराज के रूप में गिरा। 

टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 111.4 ओवर में 336 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 33 रन की बढ़त मिली। तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 6 ओवर में बिना विकेट खोए 21 रन बनाए हैं। डेविड वार्नर 20 और मार्कस हैरिस एक रन बनाकर नाबाद लौटे। इस तरह तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों के पास 54 रन की बढ़त हो गई। 

चौथा दिन-

चौथे दिन डेविड वार्नर और मार्कस हैरिस ने अच्छी शुरुआत की। दोनों के बीच 80 रनों से ज्यादा की साझेदारी हुई। हालांकि, मार्कस हैरिस 38 रन के निजी स्कोर पर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी सफलता भारत को वॉशिंग्ट सुंदर ने दिलाई, जिन्होंने डेविड वार्नर को 48 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। 

भारत को तीसरी और चौथी सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। सिराज ने पहले मार्नस लबुशेन को 25 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया और दो गेंदों के बाद ओवर की आखिरी गेंद पर मैथ्यू वेड को बिना खाता खोले पवैलियन रवाना कर दिया। स्टीव स्मिथ ने अपना 31वां अर्धशतक जड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में गिरा, वे 55 रन की पारी खेलकर मोहम्मद सिराज के शिकार बने। मेजबान टीम को छठा झटका कैमरन ग्रीन के रूप में लगा। उनको शार्दुल ठाकुर ने 37 रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। सातवां झटका ऑस्ट्रेलिया को कप्तान टिम पेन के रूप में गिरा जो 27 रन बनाकर शार्दुल का शिकार बने।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 33 रन की बढ़त के बाद अपनी दूसरी पारी में 75.5 ओवर में 294 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह भारत को मैच जीतने के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला। बारिश के कारण दिन में पूरे 90 ओवर का खेल नहीं हुआ। 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 1.5 ओवर में बिना विकेट खोए 4 रन बनाए। 

पांचवा दिन-

भारत ने पांचवें दिन 4 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन शुभमन गिल के साथ 14 रन और जोड़ने के बाद रोहित शर्मा को पैट कमिंस ने विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच करवा कर वापस पवैलियन भेज दिया। 18 पर भारत को पहला झटका लगा लेकिन इसके बाद आए पुजारा ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 114 रन की शानदार साझेदारी की। 132 के कुल स्कोर पर भारत को दिन का दूसरा झटका लगा और सेट बल्लेबाज शुभमन गिल को नाथन लायन ने अपनी फिरकी में फंसाकर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करवाया। शुभमन गिल अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए और 91 रन बनाकर आउट हुए। 

इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर पुजारा ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन दोनों के बीच साझेदारी लंबी नहीं चल सकी और 35 रन जोड़ने के बाद रहाणे को कमिंस ने विकेट के पीछे कैच करवा दिया। टीम इंडिया पर इस समय दबाव आ गया, इसके बाद आए ऋषभ पंत जिन्होंने पुजारा के साथ मिलकर 121 रन की शानदार साझेदारी की जो भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई। सेट बल्लेबाज पुजारा को पैट कमिंस ने 228 के कुल स्कोर पर एलबीडब्लयू आउट कर दिया। एक बार फिर से दबाव भारत पर आ गया। इसके बाद आए मयंक अग्रवाल भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 9 रन बनाकर वे भी कमिंस का शिकार बने। लेकिन इसके बाद पंत और वॉशिंग्टन ने बेहतरीन साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया से मैच छीन लिया। लेकिन जब जीत से कुछ ही पहले भारत ने सुंदर और शार्दुल ठाकुर का विकेट खोया लेकिन पंत अंत तक डटे रहे और चौका लगाकर पारी का अंत किया और भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular