HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: चौथा टेस्ट मैच प्रीव्यू

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: चौथा टेस्ट मैच प्रीव्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और निर्णायक टेस्ट मैच शुक्रवार 15 जनवरी से खेला जाएगा। सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है, तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था और यदि यह मैच भी ड्रॉ होता है तो ट्रॉफी भारत के पास बरकरार रहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – गाबा, ब्रिस्बेन

समय – 5:30 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

2014-15 से टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया को पांच बार मात दी है। इस सीरीज में भी टीम इंडिया एक मुकाबला जीत चुकी है। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा, लेकिन यह मैच टीम इंडिया के लिए किसी जीत से कम नहीं था। क्योंकि टीम के चोटिल बल्लेबाजों ने टिककर बल्लेबाजी करते हुए यह मैच ड्रॉ करवाया। 407 का लक्ष्य देने के बाद लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले को जीत जाएगा लेकिन भारतीय टीम ने संघर्ष करते हुए इस मैच को आखिर में ड्रॉ करवा लिया। 

लेकिन इस टेस्ट के बाद टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चिंता होगी खिलाड़ियों का चोटिल होना। टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका यह होगा कि बुमराह और जडेजा दोनों चौथे टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। वहीं हनुमा विहारी और अश्विन भी चोटिल हैं और पिछले मैच में उन्होंने चोट के बावजूद बल्लेबाजी की। बुमराह की जगह इस मैच में बाएं हाथ के गेंदबाज टी नटराजन को टीम में शामिल किया जा सकता है। यदि अश्विन इस मैच से पहले फिट नहीं होते हैं तो उनके स्थान पर हम वॉशिंगटन सुंदर या कुलदीप यादव को टीम में देखेंगे। विहारी के स्थान पर ऋद्धिमान साहा को टीम में शामिल किया जाएगा क्योंकि पंत भी चोट के चलते विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे ऐसे में वे इस मैच में भी बतौर बल्लेबाज शामिल होंगे। मयंक अग्रवाल को भी इस मैच में मौका दिया जा सकता है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे।

ऑस्ट्रेलिया टीम प्रीव्यू-

गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और टीम ने 32 सालों से यहां कोई भी मुकाबला नहीं हारा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीतने की पूरी कोशिश करेगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि वे विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी की अनुपस्थिति में टीम इंडिया पर दबाव बनाने में कामयाब हो। 

ऑस्ट्रेलिया संभवतः इस मैच में अपनी एकादश में एक बदलाव कर सकती है। चोटिल विल पुकोवस्की की जगह इस मैच में मार्कस हैरिस को शामिल किया जा सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की बात की जाए तो स्टीवन स्मिथ और मारनस लबुशेन के अलावा अन्य किसी बल्लेबाज ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। यदि भारतीय टीम इन दोनों बल्लेबाजों के सस्ते में आउट कर देती है तो टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना सकती है। लेकिन आंकड़े इस मुकाबले में टीम इंडिया के पक्ष में नहीं है क्योंकि भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के मैदान में आज तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है। 

अब देखना यह है कि क्या भारतीय टीम यहां इतिहास रच पाएगी?

पिच रिपोर्ट-

गाबा की पिच में अच्छा उछाल है, और यह एक शुद्ध गेंदबाजी ट्रैक है। पहले दिन से ही तेज गेंदबाजों को फायदा होगा। चौथे और पांचवें दिन के दबाव को देखते हुए पहले बल्लेबाजी करना एक सुरक्षित विकल्प होगा।


संभावित एकादश-

भारतः रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन / कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, टी. नटराजन

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वार्नर, विल पुकोव्स्की / मार्कस हैरिस, मारनस लबुशेन, स्टीवन स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेज़लवुड

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारतः चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे

ऑस्ट्रेलियाः स्टीवन स्मिथ, पैट कमिंस

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular