Tuesday, April 23, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंड : टेस्ट सीरीज में इन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर...

भारत बनाम इंग्लैंड : टेस्ट सीरीज में इन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नजरें

इंग्लैंड और भारत के बीच बहुप्रतीक्षित 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होने वाली है और इसे लेकर पहले से ही काफी उत्साह है। इंग्लैंड को उनके घर में हराना कभी भी किसी भी टीम, खासकर भारत के लिए आसान काम नहीं रहा है। 2007 में अविश्वसनीय श्रृंखला जीत के बाद से, भारत को 2011, 2014 और 2018 में हार का सामना करना पड़ा।

क्रिकेट विशेषज्ञों ने इस सीरीज में दोनों टीमों के संतुलन को देखते हुए इंग्लैंड को उनके ही घर में हराने का भारत का सबसे अच्छा मौका करार दिया है। विराट कोहली की टीम पिछले कुछ वर्षों में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शीर्ष रूप में रही है, जिसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में भी हराया था। इस श्रृंखला के साथ 2021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के साथ, भारत इंग्लैंड में एक ऐतिहासिक श्रृंखला जीत के साथ शुरुआत करने की उम्मीद करेगा।

आइए उन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें, जिन्हें भारत को 14 साल बाद फिर से इंग्लैंड पर विजय प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

1. रोहित शर्मा-

हिटमैन के नाम से पहचाने जाने वाले टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा निस्संदेह पिछले कुछ वर्षों में लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। धीरे-धीरे रोहित शर्मा टेस्ट में भी शीर्ष क्रम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। हालाँकि 34 वर्षीय रोहित ने अब तक केवल 29 टेस्ट खेले हैं, लेकिन उन्होंने उम्मीदों को सही ठहराते हुए 46.2 के प्रभावशाली औसत से 2679 रन बनाए हैं।

हालांकि वह अतीत में स्विंगिंग डिलीवरी के खिलाफ संघर्ष कर चुके हैं, रोहित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान क्रीज पर काफी सहज दिखे, यह इस तथ्य को दर्शाता है कि उन्होंने निश्चित रूप से अपनी तकनीक पर काम किया है। अक्सर उन्हें अपने घर यानि भारत में ही स्कोर करने वाले खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है। लेकिन इस सीरीज में उनके पास अपने आलोचकों को चुप कराने और भारत को एक ऐतिहासिक श्रृंखला जितवाने का मौका है।

2. रविचंद्रन अश्विन

एक स्पिनर को विदेशी परिस्थितियों में कभी भी गेम चेंजर नहीं माना जाता है, लेकिन टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इसके अपवाद हैं। ऑफ स्पिनर के नाम 79 टेस्ट में 413 विकेट हैं और वह अपने कार्य में सर्वश्रेष्ठ हैं। हालाँकि उन्हें इंग्लैंड में पिच से बहुत अधिक सहायता नहीं मिलेगी, लेकिन वह काफी चतुर और बुद्धिमान हैं जो अपनी विविधताओं और वैरायटी स्पिन के साथ उन पिचों पर भी विकेट निकाल सकते हैं।

अश्विन ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की एक झलक तब दी जब वह श्रृंखला से पहले एक काउंटी खेल में समरसेट के लिए खेलने उतरे, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और पांच विकेट लिए। इंग्लैंड की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अश्विन की गेंदबाजी के अलावा नीचे के क्रम में बल्लेबाजी भी भारत के लिए बल्लेबाजी भी काफी अहम होने वाली है. अगर ऑलराउंडर इस सीरीज में कुछ शानदार प्रदर्शन करेंगे, तो मेजबान टीम खुद को काफी मुश्किल में पा सकती है।

3. ऋषभ पंत

विस्फोटक भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत को एक बड़ा झटका लगा जब वे कुछ दिन पहले कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए। हालांकि, उनके सभी प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है कि, ऋषभ पंत ने अपनी रिकवरी पूरी कर ली है और पहले मैच से उपलब्ध होना तय है। मध्यक्रम में अपने अविश्वसनीय स्ट्रोक-प्ले के साथ पंत भारत के लिए मैच विजेता बनकर उभरे हैं।

पंत ने अब तक 21 टेस्ट में 43.8 की शानदार औसत से 1403 रन बनाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक श्रृंखला जीत के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अगर विराट कोहली की टीम को इंग्लैंड में सफलता को दोहराना है तो उन्हें एक बार फिर अपने विस्फोटक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की आवश्यकता होगी।

4. मोहम्मद शमी

इंग्लैंड की स्विंगिंग परिस्थितियों में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारत के लिए सबसे अहम गेंदबाज साबित होने वाले हैं। मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल-2021 में सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी थे जहां उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट झटके थे। ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है इसी कारण तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई मोहम्मद शमी करेंगे।

51 टेस्ट में उनके नाम 184 विकेट हैं, सभी उम्मीदें शमी पर होंगी जो एक वास्तविक स्विंग गेंदबाज हैं और इंग्लैंड की परिस्थितियों का सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपनी फिटनेस पर काम किया है और अगले कुछ दिनों में जो रूट की टीम के बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने की कोशिश करेंगे।

5. विराट कोहली

अगर भारत को इंग्लैंड में सीरीज जीतनी है तो भारतीय कप्तान का प्रदर्शन सबसे अहम होगा यहां उनकी बल्लेबाजी एवं कप्तानी दोनों की परीक्षा होगी। हालांकि विराट कोहली के बल्ले से लंबे समय से कोई शतक नहीं आया है इस सीरीज में उनके पास शतक के सूखे को खत्म करने का मौका होगा। लेकिन जब भी वह बल्लेबाजी करने आए हैं, तब भी वह अच्छे टच में दिखे हैं, उन्हें अर्धशतक जमाए लेकिन उसे शतकीय पारी में तब्दील नहीं कर पाए। उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल- 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 44 रन की शानदार पारी खेली थी।

32 वर्षीय कोहली के नाम पर कुछ अविश्वसनीय आंकड़े हैं जहाँ उन्होंने 92 टेस्ट में 52 की औसत से 7547 रन बनाए हैं। हालाँकि, इस टेस्ट श्रृंखला में वह जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के निशाने पर होंगे। देखना यह दिलचस्प होगा की क्या उनके बल्ले से शतक आ पाएंगे? क्या उनकी कप्तानी में टीम इंडिया इंग्लैंड की धरती पर जीत का परचम लहरा पाएगी?

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular