Thursday, March 28, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंड चौथा टी20 :मैच रिपोर्ट

भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टी20 :मैच रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के चौथे मैच में सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारी के बाद शार्दुल ठाकुर की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज 2-2 से बराबरी कर ली है। 

गुरूवार को खेले गए मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर से टॉस हारा। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने इस बार भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी।

फिर से फ्लॉप रही सलामी जोड़ी-

भारतीय पारी की शुरूआत करने आए केएल राहुल और रोहित शर्मा ने संभल कर बल्लेबाजी करना शुरू किया। लेकिन उनकी साझेदारी ज्यादा लंबी नहीं टिक सकी और 21 के कुल स्कोर पर जोफ्रा आर्चर ने रोहित शर्मा को वापस पवैलियन भेजकर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बैटिंग क्रम बदलते हुए सूर्यकुमार यादव को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने भेजा। 

भारतीय पारी के हीरो सूर्यकुमार यादव

यादव ने नंबर तीन पर बैटिंग करने के मौके को पूरी तरह भुनाया और अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरूआत छक्का लगाकर शानदार तरीके से की। उन्होंने केएल राहुल के साथ 42 रन जोड़े खराब फॉर्म से गुजर रहे केएल राहुल संभल कर खेल रहे थे। लेकिन एक बार फिर से अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाए और पारी के आठवें ओवर में वे 14 रन बनाकर बेन स्टोक्स का शिकार हुए। इसके बाद आए विराट कोहली भी केवल 1 रन बनाकर वापस लौट गए। एक छोर से विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरी ओर से सूर्यकुमार यादव अंग्रेज गेंदबाजों की जमकर खबर ले रहे थे। उन्होंने अपनी पारी में 31 गेंदो पर 6 चौके व 3 छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। उनकी पारी का अंत थर्ड अंपायर द्वारा दिए गए एक विवादास्पद निर्णय के साथ हुआ।

पंत-अय्यर की महत्वपूर्ण पारियां

सूर्यकुमार यादव के जाने के बाद पंत और अय्यर ने पारी को संभाला और दोनों ने 34 रनों की तेज साझेदारी की। 144 के कुल स्कोर पर पारी के 17वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने पंत को चलता किया। पंत ने 23 गेंदो पर 30 रन बनाए। श्रेयस अय्यर पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए। अय्यर ने 18 गेंदो पर 5 चौके व 1 छक्के की मदद से 37 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। दोनों की पारियों की मदद से भारत ने चौथे टी20 में 185 का स्कोर खड़ा किया। 

भारतीय गेंदबाजों का कमाल-

186 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका जोस बटलर के रूप में लगा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पारी के तीसरे ओवर में आउट कर वापस भेजा। लेकिन जेसन रॉय और डेविड मलान ने इसके बाद 45 रन की साझेदारी की। मजबूत होती जा रही इस साझेदारी को राहुल चाहर ने तोड़ा। डेविड मलान एक बार फिर स्पिन गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आए और बोल्ड होकर पवैलियन लौटे। इसके कुछ ही देर बाद जेसन रॉय भी हार्दिक पांड्या का शिकार हो गए। इस समय दबाव इंग्लैंड पर था लेकिन जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की टीम को दबाव से बाहर निकाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन जोड़े। राहुल चाहर ने इस जोड़ी को तोड़कर भारत पर से दबाव कम किया। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को आउट किया, इसके बाद पारी के 16वें ओवर में गेंद शार्दुल ठाकुर को थमाई गई, इस ओवर में पहली दो गेंदो पर ठाकुर ने बेन स्टोक्स और इयोन मॉर्गन को आउट कर इंग्लैंड को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया। 

ठाकुर का यह ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और टीम इंडिया ने यह मैच 8 रन से जीता।

सूर्यकुमार यादव को बेहतरीन अर्धशतक जड़ने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

संक्षिप्त स्कोर

भारत बनाम इंग्लैंड: चौथा टी 20 अंतर्राष्ट्रीय

भारत: 20 ओवर में 185/8 (सूर्यकुमार यादव 57, जोफ्रा आर्चर 4/33)

इंग्लैंड: 20 ओवर में 177/8 (बेन स्टोक्स 46, शार्दुल ठाकुर 3/42)

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular