Tuesday, April 23, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच रिपोर्ट- पहला वनडे

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच रिपोर्ट- पहला वनडे

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वनडे मैचों की सीरीज के पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 66 रनों से हराया। भारत के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर टॉस हारा और इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। इस मैच में टीम इंडिया के क्रुणाल पांड्या और प्रसिद्ध कृष्णा ने डेब्यू किया। 

रोहित-धवन की जोड़ी ने दी सधी हुई शुरूआत

टी20 मैचों में टीम इंडिया ने कई सलामी जोड़ियों को आजमाया लेकिन वनडे में विराट ने पुरानी सलामी जोड़ी पर भरोसा जताया। रोहित और धवन की जोड़ी ने पारी की शुरूआत की और 15.1 ओवर में 64 रन जोड़े हालांकि ये शुरूआत काफी धीमी थी लेकिन दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। रोहित शर्मा को 28 रन पर बेन स्टोक्स ने पवैलियन रवाना किया। 


विराट-धवन की शतकीय साझेदारी-

रोहित के जाने के बाद नंबर तीन पर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली। धवन और कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने रन बटोरने में थोड़ी तेजी दिखाई। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए और दोनों के बीच 105 रन की शानदार साझेदारी हुई। 169 के कुल स्कोर पर मार्क वुड ने कोहली को आउट किया। कोहली ने 60 गेंदो पर 56 रन की पारी खेली। 

इसके बाद आए श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्हें भी मार्क वुड ने चलता किया। नंबर पांच पर बैटिंग करने आए केएल राहुल। टी20 में फ्लॉप रहने के बाद टीम प्रबंधन ने उन्हें वनडे में मौका दिया। स्कोर में 10 रन और जुड़े थे और बेन स्टोक्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में धवन अपना विकेट गवां बैठे। धवन अपने शतक से चूक गए और 98 रन की पारी खेलकर पवैलियन लौटे। हार्दिक पांड्या भी एक रन बनाकर बेन स्टोक्स का ही शिकार बने।

क्रुणाल पांड्या- केएल राहुल ने फिनिश की पारी

हार्दिक पांड्या के जाने के बाद क्रीज पर आए अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या। दूसरी तरफ थे केएल राहुल, केएल राहुल अपनी फॉर्म वापस प्राप्त करने के लिए संभल कर खेल रहे थे। वहीं दूसरी ओर क्रुणाल पांड्या आते ही अंग्रेज गेंदबाजों पर बरस पड़े। उनकी बल्लेबाजी से नहीं लग रहा था कि वे अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे हैं। उन्होंने पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा। 26 गेंदो पर अर्धशतक जड़ने वाले क्रुणाल पांड्या डेब्यू मैच में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने। केएल राहुल ने भी 39 गेंदो पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फॉर्म में वापस लौटे। दोनों बल्लेबाजों में अंतिम 57 गेंदो पर 112 रन जोड़े। इन दोनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने 317 का स्कोर खड़ा किया।

ठोस शुरूआत के बावजूद हारी इंग्लैंड-

इंग्लैंड की ओर जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने पारी की शुरूआत की। दोनों ने रन बरसाते हुए भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। अपना पहला मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा काफी महंगे साबित हो रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 14.2 ओवर में 135 रन जोड़े। पहले स्पैल में महंगे साबित हुए प्रसिद्ध कृष्णा को जब फिर से गेंद थमाई गई तो उन्होंने जेसन रॉय का विकेट लिया और मजबूत साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद आए बेन स्टोक्स भी फेल रहे और 1 रन बनाकर आउट हुए उन्हें भी कृष्णा ने अपना शिकार बनाया। दूसरी छोर से विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को 169 के कुल स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। बेयरस्टो अपने शतक से चूक गए उन्होंने 94 रन बनाए 66 गेंदो की पारी में उन्होंने 6 चौके एवं 7 छक्के जड़े। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने पारी के 25वें ओवर में दो विकेट झटके और इयोन मॉर्गन और जोस बटलर को पवैलियन भेज दिया। 

यही मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और इसके बाद इंग्लैंड वापसी नहीं कर पाई। 42.1 ओवर में 251 रन बनाकर इंग्लैंड टीम पवैलियन लौट गई और भारत ने यह मैच 66 रनों से जीता।

संक्षिप्त मैच स्कोर-

भारत- 317/5 (धवन- 95, बेन स्टोक्स- 34/3)

इंग्लैंड- 251/10 (बेयरस्टो- 94 प्रसिद्ध कृष्णा- 54/4)

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular