HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू- पहला टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू- पहला टेस्ट

टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ करने जा रही है। सीरीज का पहला टेस्ट शुक्रवार 5 फरवरी से खेला जाएगा। इस सीरीज को जीतकर टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराने के बाद काफी उत्साहित होगी। यह टेस्ट सीरीज भारतीय सरजमीं पर खेली जा रही है इसलिए निश्चित तौर पर टीम इंडिया पसंदीदा टीम होगी। घरेलू परिस्थितियों को देखते हुए टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को कई नए हीरो मिले। टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी उस सीरीज में चोटिल हो गए लेकिन उसके बाद भी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर इतिहास रचा। 

ईशांत शर्मा और हार्दिक पांड्या चोट के बाद वापस टीम में शामिल किए गए हैं। चोटिल जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन की टीम में वापसी हुई है। वहीं ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई ऐतिहासिक पारियों की बदौलत इस सीरीज के लिए टीम में जगह बनाई है। वे इस सीरीज में टीम के विकेटकीपर की कमान संभालेंगे। इसका मतलब यह हुआ की ऋद्धिमान साहा को बाहर बैठना होगा। कोहली भी ऑस्ट्रेलिया से पहले टेस्ट के बाद वापस आ गए थे, वे भी टीम से जुड़ चुके हैं और कप्तानी का कार्यभार संभालेंगे। उपकप्तान का पद अजिंक्य रहाणे को दिया गया है। अश्विन के साथ टीम इंडिया की स्पिन गेंदबाजी का कार्यभार कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुदंर संभालेंगे। अश्विन और सुंदर निचले क्रम में बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है जो कि टीम के लिए अतिरिक्त फायदा होगा। वहीं बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल शीर्ष क्रम के बल्लेबाज होंगे और चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली एवं अजिंक्य रहाणे मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे। 

टीम इंडिया इस मुकाबले में तीन स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। 

इंग्लैंड टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड भी श्रीलंका को उनके घर में व्हाइटवॉश कर भारत आई है। जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम एशिया में कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। बीते दशक में कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारतीय सरजमीं पर 0-4 से सीरीज गवांई थी। लेकिन 2012 में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से हराया था। लेकिन उसके बाद से इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने घरेलू मैदानों पर केवल एक टेस्ट गवायां है। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट जबरदस्त फॉर्म में है और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में शतक जड़े। बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर को भी टीम में शामिल कर लिया गया है उन्हें श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया था। 

बल्लेबाजी इंग्लैंड टीम के लिए चिंता का विषय हो सकती है। वहीं इंग्लैंड को पहले टेस्ट से पहले बड़ा झटका लगा है क्योंकि उनके प्रमुख बल्लेबाज ज़ैक क्रॉली शुरूआती दो टेस्ट मैचों से चोट के चलते बाहर हो गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में उन्होंने सराहनीय प्रदर्शन किया था ऐसे में उनका बाहर हो जाना टीम के लिए समस्या पैदा कर सकता है। लेकिन पिछले दो वर्षों में रोरी बर्न्स और डोम सिबली ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बर्न्स ने ऐशज में शतकीय पारी खेली थी और डोम सिबली ने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया था। जो रूट शानदार फॉर्म में है और जोस बटलर के कंधों पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी। 

वहीं गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड या जेम्स एंडरसन तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। डोम बेस और जैक लीच के रूप में उनके पास दो बेहतरीन स्पिनर्स हैं। यदि मोइन अली फिट होते हैं तो हम उन्हें इंग्लैंड की एकादश में देख सकते हैं। 

जो रूट की निगाहें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर टिकी होंगी। लेकिन चेन्नई में भारत को हराना उनके लिए आसान नहीं होगा क्योंकि इंग्लैंड ने आखिरी दो टेस्ट मैचों में यहां 400 से अधिक स्कोर बनाने के बाद मैच गवाएं है।

पिच रिपोर्ट-

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम की पिच एक अच्छी बल्लेबाजी सतह है। पिच पर थोड़ी बहुत घास होगी। मैच आगे बढ़ने पर पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद कर सकती है। चौथी पारी में बल्लेबाजी करना कठिन काम होगा। सुबह के सत्र से तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है।

संभावित एकादश-

भारत- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

 

इंग्लैंड- जो रूट (कप्तान), मोइन अली, डॉम बेस, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, ऑली स्टोन, जैक लीच, बेन स्टोक्स, डोम सिबली, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड/जेम्स एंडरसन

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत-  रोहित शर्मा, आर अश्विन

इंग्लैंड-  जो रूट, बेन स्टोक्स

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular