Saturday, April 20, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार 26 मार्च को खेला जाएगा। पहला मैच जीतकर भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। टीम इंडिया चाहेगी कि वे इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम कर ले। वहीं दूसरी ओर एकदिवसीय में विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड इस मुकाबले को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करनी चाहेगी। 

कहां खेला जाएगा मैच – महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे

समय – 1:30 PM  (भारतीय समयानुसार) 

टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया ने टेस्ट और टी20 सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड को पहले वनडे में भी हरा दिया। पहले वनडे में टीम इंडिया ने क्रुणाल पांड्या और प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू का मौका दिया और दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने पहले ही मैच में प्रभावित किया। क्रुणाल पांड्या डेब्यू मैच में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने। प्रसिद्ध कृष्णा ने भी 4 विकेट झटके और इस मैच में टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल और क्रुणाल पांड्या के अर्धशतकों की मदद से भारत ने पहले मैच में 317 रन बनाए और इंग्लैंड को 66 रन से हराया। टीम प्रबंधन ने केएल राहुल को नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने भेजा। 

पिछले मैच में भारत के दो खिलाड़ी रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए। दोनों बल्लेबाजा आगामी मैचों के लिए बाहर हो गए है। ऐसे में टीम बैंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका दे सकती है।

शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत के रूप में टीम के पास अच्छे विकल्प है। लेकिन शुभमन गिल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्रभावित करने में नाकाम रहे थे। लेकिन सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत ने प्रभावित किया। टीम इन तीन खिलाड़ियों में से विकल्प चुन सकती है। गेंदबाजी में टीम इंडिया ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। प्रसिद्ध कृष्णा प्रभावी रहे, भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी की साथ ही दो विकेट भी झटके। ठाकुर ने 3 विकेट लिए, लेकिन कुलदीप यादव को अगले मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है और उनके स्थान पर युजवेंद्र चहल को मौका दिया जा सकता है। 

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम बहुत अच्छी शुरूआत के बाद भी पहला एकदिवसीय मुकाबला हार गई। जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को कमाल की शुरूआत दी थी। मात्र 14.2 ओवर में ही इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने 135 रन जोड़े लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के विकेटों का पतन शुरू हो गया और पूरी टीम 42 ओवर में 251 रन बनाकर पवैलियन लौट गई। विश्व की नंबर एक टीम का अच्छी शुरूआत के बाद लड़खड़ा जाना और विकेट गवां देना कई सवाल खड़े करता है। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी बहुत प्रभावित नहीं किया, मार्क वुड ने हालांकि दो विकेट झटके लेकिन वे काफी महंगे साबित हुए। आदिल रशीद और मोइन अली को कोई विकेट नहीं मिला वहीं बेन स्टोक्स ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया और तीन विकेट झटके। इस मैच में टीम गेंदबाजों में परिवर्तन कर सकती है। रीस टॉपले को इस मैच में टॉम करेन के स्थान पर मौका दिया जा सकता है। वहीं टीम के कप्तान ओएन मॉर्गन भी इस मैच में नहीं खेलेंगे उनकी जगह कप्तानी करेंगे जोस बटलर। ओएन मॉर्गन की जगह डेविड मलान को मौका दिया जा सकता है। 

सैम बिलिंग्स पिछले मैच में चोटिल हो गए थे उनके स्थान पर लियाम लिविंग्स्टोन को मौका दिया जा सकता है। टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत है। बेयरस्टो ने पहले वनडे में धमाकेदार पारी खेली, लेकिन टीम का मध्यक्रम फ्लॉप साबित हुआ। हालांकि टीम के पास जोस बटलर, बेन स्टोक्स जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी मैच को पलटने की क्षमता रखते हैं। पहले वनडे में हुई गलतियों से सबक लेते हुए इंग्लैंड दूसरे मैच में जीत दर्ज कर सीरीज को बराबर करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। 

पिच रिपोर्ट-

पुणे की पिच बल्लेबाजों के लिए बेहतरीन है। पिछले मैच में चार भारतीय बल्लेबाजों ने यहां अर्धशतक जड़े। बेयरस्टो ने धुंआधार पारी खेली। हालांकि दूसरी पारी में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज हावी रहे लेकिन इस मैदान पर 300 से अधिक का स्कोर चेज़ किया जा सकता है। यहां टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। 

संभावित एकादश-

भारत – शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या, प्रसिद्ध कृष्णा, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड – जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जोनाथन बेयरस्टो, लियाम लिविंग्स्टोन, डेविड मलान, सैम करेन, रीस टॉपले, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, मार्क वुड

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड – जोनाथन बेयरस्टो, बेन स्टोक्स

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular