Tuesday, April 23, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंडः चौथा टेस्ट मैच रिपोर्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः चौथा टेस्ट मैच रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया इसी के साथ टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 

चौथे टेस्ट की मैच रिपोर्ट-

पहला दिन-

चौथे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 205 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 24 रन बनाए थे।

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका डोम सिब्ली के रूप में लगा, जो अक्षर पटेल की गेंद पर 2 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। जैक क्रॉली के रूप में दूसरा झटका लगा। दूसरी सफलता भी अक्षर पटेल के खाते में आई, पटेल ने 9 रन के निजी स्कोर पर क्रॉली को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। तीसरी सफलता भारत को मोहम्मद सिराज ने दिलाई, जिन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 5 रन के निजी स्कोर पर पगबधा आउट किया।

इसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी 28 रन बनाकर सिराज का शिकार बने। 78 रन पर चार विकेट खोने के बाद इंग्लैंड पूरी तरह से दबाव में थी, इसके बाद ऑली पोप और बेन स्टोक्स ने पारी को संभाला। दोनों के बीच अच्छी साझेदारी चल रही थी। लेकिन 43 रन की साझेदारी होने के बाद इस साझेदारी को वॉशिंगटन सुंदर ने बेन स्टोक्स को आउट कर तोड़ा, स्टोक्स ने 55 रन की पारी खेली। इसके बाद ऑली पोप और डेनियल लॉरेंस में भी अच्छी साझेदारी हुई। इस साझेदारी को अश्विन ने ऑली पोप का विकेट लेकर तोड़ा। पोप ने 29 रन बनाए। डेनियल लॉरेंस भी इसके बाद नहीं टिक सके और 46 रन बनाकर वे अक्षर पटेल का शिकार बने। इसके बाद अश्विन और अक्षर ने पुछल्ले बल्लेबाजों को सस्ते में चलता कर दिया और इंग्लैंड की टीम 205 रन पर ऑलआउट हो गई।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया को पहला झटका पहले ही ओवर में शुभमन गिल के रूप में लगा 0 के स्कोर पर उन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबधा आउट किया। इसके बाद भारत ने दिन की समाप्ति तक 1 विकेट पर 24 रन बनाए। 

दूसरा दिन-

दूसरा दिन भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। हालांकि 24 रन के आगे खेलते हुए भारत ने स्कोर में 16 ही रन जोड़े और चेतेश्वर पुजारा अपना विकेट गवां बैठे। वे 17 के निजी स्कोर पर जैक लीच का शिकार हुए। इसके बाद भारत को बड़ा झटका बेन स्टोक्स ने कप्तान विराट कोहली के रूप में दिया। बिना खाता खोले विकेट के पीछे कैच आउट होकर वो वापस लौटे। रोहित और रहाणे ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन 80 के कुल स्कोर पर रहाणे 27 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने। इसके बाद रोहित और ऋषभ पंत के बीच 41 रन की साझेदारी हुई। रोहित 121 के कुल स्कोर पर 49 रन बनाकर स्टोक्स का शिकार बने। 

इसके बाद आए अश्विन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 13 रन बनाकर आउट हुए। 146 पर 6 विकेट खोकर टीम इंडिया संकट में थी। लेकिन ऋषभ पंत और सुंदर ने टीम को इस संकट से उभारा और 103 रन की साझेदारी की। पंत ने शानदार शतक जड़ा उन्होंने 118 गेंदो पर 101 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद सुंदर ने अक्षर पटेल के साथ अच्छी साझेदारी निभाई। दोनों बल्लेबाज दूसरे दिन नाबाद लौटे और भारत ने 7 विकेट पर 294 रन बनाए। इस दिन भारत को 89 रन की बढ़त हासिल हुई।

तीसरा दिन-

294 के स्कोर से आगे टीम इंडिया ने खेलना शुरू किया। पंत और सुंदर दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे दिन शानदार बल्लेबाजी जारी रखी। सुंदर अर्धशतक बनाकर अच्छे रंग में दिख रहे थे। पटेल भी बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन 365 के स्कोर पर रन चुराते समय दोनों बल्लेबाजों का तालमेल बिगड़ा और अक्षर पटेल रन आउट हो गए। पटेल ने 43 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। वहीं 96 रन बनाकर सुंदर दूसरे छोर पर टिके हुए थे। लेकिन बेन स्टोक्स ने अगले ओवर में ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज को आउट कर टीम इंडिया को ऑलआउट कर दिया और दूसरे छोर पर खड़े सुंदर शतक से चूक गए। वॉशिंगटन सुंदर 96 की शानदार पारी खेलकर नाबाद लौटे। 365 पर ऑलआउट होने के बाद टीम इंडिया ने 160 की बढ़त हासिल की।

तीसरे दिन बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड फिर से एक बार भारतीय स्पिन अटैक के आगे बेबस नजर आई। 30 रन के स्कोर पर अश्विन और अक्षर की जोड़ी ने जैक क्रॉली, डॉम सिबली, जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स को पवैलियन रवाना कर दिया थां। ऑली पोप और जो रूट ने 35 रन की साझेदारी की। उनकी साझेदारी को अक्षर पटेल ने ऑली पोप को आउट कर तोड़ा अगले ही ओवर में अश्विन ने जो रूट को भी रवाना कर दिया।  

जो रूट के जाने के बाद मैच पूरी तरह भारत की पकड़ में आ गया। हालांकि डेनियल लॉरेंस ने एक छोर से संघर्ष किया और अर्धशतक जमाया लेकिन दूसरी ओर से विकेटों का गिरना जारी रहा। अंततः इंग्लैंड की पूरी टीम 135 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत ने यह मैच पारी और 25 रन से जीत लिया। 

अश्विन और अक्षर पटेल ने तीसरी पारी में 5-5 विकेट अपने नाम किए। 

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular