Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketफाइनल में प्रवेश करने के लिए टीम इंडिया को इंग्लैण्ड को देनी...

फाइनल में प्रवेश करने के लिए टीम इंडिया को इंग्लैण्ड को देनी होगी कड़ी टक्कर

महिला टी-20 विश्व कप अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। टूर्नामेंट की अंतिम चार टीमें तय हो चुकी हैं जिनके बीच 5 मार्च को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। पहला टी-20 सेमीफाइनल टीम इंडिया और इंग्लैण्ड के बीच खेला जाएगा। 

टूर्नामेंट में अजेय है टीम इंडिया 

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में कोई भी मैच नहीं हारी है और चारों मैच जीतकर ग्रुप-ए में शीर्ष स्थान पर काबिज है। भारत ने इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया है। अब इंडिया का मुकाबला होगा विश्व चैंपियन इंग्लैण्ड से। 

हेड-टू-हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक विश्व कप में कुल पांच मुकाबले खेले गए हैं और भारत को अभी तक इंग्लैण्ड के खिलाफ विश्व कप में कोई जीत नसीब नहीं हुई है। पिछले टी-20 विश्व कप में भी इंग्लैण्ड ने ही भारत को सेमीफाइनल में 8 विकेट से हरा दिया था। यदि कुल मैचों की बात की जाए तो भी इंग्लैण्ड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टी-20 मैचों में अबतक 19 बार आमने-सामने हुई हैं और इनमें भारत ने सिर्फ 4 मुकाबले जीते हैं जबकि, 15 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

इंग्लैण्ड की बल्लेबाजी अधिक मजबूत

इंग्लैण्ड की नटाली स्काइवर ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाए हैं, 4 मैचों में लगभग 68 की औसत से उन्होंने 202 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैण्ड की कप्तान हीदर नाइट हैं, उन्होंने 4 पारियों में 65 की औसत से 193 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर भारत की धाकड़ ओपर शैफाली वर्मा हैं, शैफाली ने 41 की औसत से 161 रन बनाए हैं। शैफाली पर भारतीय टीम को तेज शुरूआत देने का दारोमदार रहेगा, उम्मीद करते हैं कि सेमीफाइनल में भी उनका बल्ला चलेगा।

पूनम यादव हैं पूरे रंग में 

भारतीय स्पिनर पूनम यादव 4 मैचों में 9.88 की औसत से 9 विकेट ले चुकी है और टूर्नामेंट की नंबर एक गेंदबाज हैं। जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैण्ड की आन्या श्रूबसोले हैं। इसलिए दोनों टीमों की गेंदबाजों में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

कप्तान और ओपनर की फाॅर्म है चिंता का विषय

भारतीय टीम की ओपनर स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस टूर्नामेंट में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है। मंधाना 3 मैचों में केवल 38 रन ही बना सकी है, वहीं हरमनप्रीत ने 4 मैचों में मात्र 26 रन बनाए हैं। सेमीफाइनल में मंधाना को शैफाली के साथ मिलकर भारत को मजबूत शुरूआत देनी होगी। 

मौसम एवं पिच

मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। सिडनी का पिच सपाट है, लेकिन खेल के साथ यहां का विकेट धीमा हो जाता है, पहली पारी में यहां बल्लेबाजी आसान होती है, इसलिए कोई भी टीम टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। सिडनी में गुरूवार को बारिश की संभावना जताई जा रही है, बारिश की वजह से मैच में खलल हो सकता है। 

संभावित एकादश

भारत : शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमाह रॉड्रिगुएज, दीप्ती शर्मा, तानिया भाटिया, वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।

इंग्लैंड : डेनियल वैट, टैमी ब्यूमाउंट, नटाली स्काइवर, हीथर नाइट (कप्तान), फ्रैन विल्सन, एमी एलेन जोन्स, कैथरीन ब्रंट, आन्या श्रूबसोले, मैडी विलियर्स, सोफी एक्लिस्टोन, सारा ग्लेन। 

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें-

भारत : शैफाली वर्मा, पूनम यादव

इंग्लैण्ड : नटाली स्काइवर, आन्या श्रूबसोले

नोट: मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9ः30 बजे शुरू होगा। 

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular