HomeCricketपाक टी-20 लीगः मैच प्रीव्यू कराची बनाम क्वेटा

पाक टी-20 लीगः मैच प्रीव्यू कराची बनाम क्वेटा

पाक टी20 लीग का छठा सीजन शनिवार 20 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा गत चैंपियन कराची और क्वेटा के बीच। 

कहां खेला जाएगा मैच – नेशनल स्टेडियम, कराची

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

कराची टीम प्रीव्यू-

पाक टी20 लीग का अंतिम सीजन कोविड-19 के कारण प्रभावित रहा था। लेकिन 2020 में यह संपन्न हो गया और कराची की कमान संभाल रहे इमाद वसीम की कप्तानी में कराची ने अपना पहला खिताब जीता। कराची ने क्वालीफायर मुकाबले में पहले मुल्तान को मात दी और फिर खिताबी मुकाबले में लाहौर को हराकर खिताब अपने नाम किया था। कराची की ओर से बाबर आज़म ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 59.12 की औसत से 473 रन बनाए थे। 

गत चैंपियन ने अपनी टीम में इस सीजन के लिए कुछ बदलाव किए हैं। कराची ने इस सीजन के लिए कुछ बेहतरीन विदेशी खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल किया है। इनमें से मुख्य खिलाड़ी है चाडविक वाल्टन, वहीं ऑलराउंडर खिलाड़ियों में डेन क्रिश्चियन  और मोहम्मद नबी को भी शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया टी 20 लीग में डेनियल क्रिश्चियन का शानदार सीजन रहा।

37 वर्षीय खिलाड़ी ने 36 के औसत और 186.66 के स्ट्राइक रेट से 252 रन बनाए। उन्होंने 28.69 की औसत से 13 विकेट भी चटकाए। कराची ने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों जैसे कि एलेक्स हेल्स, शोएब मलिक, शेरफेन रदरफोर्ड और इफ्तिखार अहमद को रिलीज किया है। नई टीम काफी मजबूत लग रही है, और उन्हें टीम में दो प्रमुख ऑलराउंडर मिले। गेंदबाजी यूनिट टीम के लिए एक बड़ी चिंता हो सकती है, लेकिन वे टीम की बल्लेबाजी यूनिट पर अधिक भरोसा करेंगे। शर्जील और बाबर टीम के लिए ओपन करेंगे, इसके बाद तीसरे नंबर पर इनग्राम होंगे। डैन क्रिश्चियन, इमाद वसीम, और मोहम्मद नबी मध्य क्रम में टीम को संतुलन प्रदान करेंगे। चाडविक  वाल्टन इस सीजन के लिए विकेट कीपर होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद मोहम्मद आमिर भी एक्शन में वापस आएंगे।

क्वेटा टीम प्रीव्यू-

क्वेटा अपने पिछले सीज़न को भूल जाना चाहेगा। पिछले सीजन में सरफराज अहमद की अगुवाई वाली टीम तालिका में पांचवें स्थान पर रही थी और खराब नेट रन रेट के कारण प्लेऑफ से बाहर हो गई थी। 2020 में क्वेटा का अभियान निराशाजनक रहा था, जिसमें दस मैचों में से उन्हें सिर्फ चार जीत मिली। इस फ्रैंचाइज़ी के कुछ खिलाड़ियों ने श्रीलंका टी 20 लीग- 2020 में भाग लिया, और गाले ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। क्वेटा ने पिछले छह मैचों में से सिर्फ एक मैच जीता है, और नए सीजन के लिए, उन्होंने कुछ खिलाड़ियों को मुख्य टीम से रिलीज कर दिया। उन्होंने क्रिस गेल को टीम में शामिल कर एक बड़ा बदलाव किया है। इंग्लिश स्टार टॉम बैंटन को भी टीम में शामिल किया गया है, और वहीं इस सीजन में एक अन्य अंग्रेज खिलाड़ी कैमरन डेलपोर्ट टीम के साथ जुड़ेंगे।

पेस-अटैक को मजबूती देने के लिए, उस्मान शिनवारी को टीम में जगह दी गई है। ज़ाहिद महमूद ने तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी शुरुआत की थी, और वह इस सीजन में क्वेटा के लिए खेलेंगे। बैंटन और गेल क्वेटा के लिए ओपन करेंगे, इसके बाद तीसरे नंबर पर आजम खान आएंगे। बेन कटिंग का ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में सिडनी के लिए शानदार सीज़न था और क्वेटा ने उनसे डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने की उम्मीद करेगी। कैमरन डेलपोर्ट और सरफराज अहमद मध्य क्रम संभालेंगे। गेंदबाजी यूनिट में पेस-तिकड़ी जाहिद महमूद, नसीम शाह और मोहम्मद हसनैन पर जिम्मेदारी होगी। कराची में बाबर, इमाद और नबी जैसे मैच विजेता हैं, इसलिए इस मैच में उनका पलड़ा भारी रह सकता है। अगर गेल और बैंटन अच्छी शुरुआत देते हैं, तो क्वेटा गत चौंपियन को हरा सकता है।

पिच रिपोर्ट-

नेशनल स्टेडियम का पिच बल्लेबाजों को सहायता प्रदान करता है। यह ट्रैक बल्लेबाजी के लिए तो अच्छा है लेकिन तेज गेंदबाजों को शुरूआती ओवरों में कुछ उछाल भी प्राप्त हो सकता है। बीच के ओवरों में स्पिनर्स को भी मदद मिल सकती है। टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करना यहां पर अच्छा विकल्प हो सकता है। 

संभावित एकादश-

कराची

शर्जील खान, बाबर आज़म, कॉलिन इनग्राम, डैन क्रिश्चियन, इमाद वसीम, चाडविक वाल्टन, मोहम्मद नबी, आमिर यामीन, मोहम्मद आमिर, वकास मकसूद, अरशद इकबाल

क्वेटा

क्रिस गेल, टॉम बैंटन, आज़म खान, कैमरून डेलपोर्ट, बेन कटिंग, सरफराज अहमद, मोहम्मद नवाज, जाहिद महमूद, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, अरीश अली

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

कराची- बाबर आज़म, डैन क्रिश्चियन

क्वेटा- क्रिस गेल, टॉम बैंटन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular