HomeCricketपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकाः मैच प्रीव्यू पहला टी-20

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकाः मैच प्रीव्यू पहला टी-20

टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब पाकिस्तान की नजरें टी-20 में भी क्लीन स्वीप करने पर होंगी। दोनों टीमों के बीच 11 फरवरी से तीन टी-20 मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में मिली हार की भरपाई करने उतरेगी।

कहां खेला जाएगा मैच- गद्दाफी स्टेडियम लाहौर

समय – 6:30 PM (भारतीय समयानुसार)

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

घरेलू टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराने के बाद अब पाकिस्तान की नजरें टी20 सीरीज पर होगी। टेस्ट सीरीज जीत के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी ऊँचा होगा। पाकिस्तान का अपने घर में टी-20 मैचों में रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। घर में खेले गए पिछले 6 टी-20 मैचों में पाकिस्तान ने एक भी मैच नहीं हारा है। टी-20 के लिए पाकिस्तान टीम ने हसन अली और आसिफ अली को फिर से टीम में शामिल किया है। हसन अली ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर जफर गोहर, ऑलराउंडर दानिश अजीज, लेग स्पिनर जाहिद महमूद और गेंदबाजी ऑलराउंडर अमद बट को भी टी-20 टीम में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान आगामी टी-20 विश्वकप को देखते हुए युवाओं को मौका देगी और मजबूत टीम तैयार करने की कोशिश करेगी। बाबर आज़म कमाल की फॉर्म में है और वे इस सीरीज में उमर अकमल को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ जाएंगे। मोहम्मद रिज़वान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आखिरी टी-20 में शानदार पारी खेली थी और एक बार फिर सरफराज अहमद बेंच पर बैठेंगे।

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के बाद अपने नियमित खिलाड़ियों के बिना टी-20 सीरीज खेलने उतरेगी जो उनके लिए बड़ी चुनौती होगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम का नेतृत्व विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन द्वारा किया जाएगा। टेस्ट सीरीज खेलने वाली टीम के केवल चार खिलाड़ी टी-20 खेलने वाली टीम का हिस्सा होंगे। ओकुहेल सेले, रयान रिकाल्टन, नंद्रे बर्गर, और जैक्स स्निमन पहली बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। ग्लेंटन स्टूअरमैन भी अब फिट हैं और राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। 

टी-20 में दक्षिण अफ्रीका का हालिया प्रदर्शन काफी खराब रहा है और उन्होंने अपनी अंतिम टी-20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से हार का सामना किया था।

हेड टू हेडः 

  • दोनों टीमों के बीच खेले गए 14 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान ने 6 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 8 टी-20 मैच जीते हैं।

  • पाकिस्तान अपने पिछले 6 घरेलू टी-20 मैचों में नाबाद रहा है। उन्होंने इन 6 मैचों में से 5 जीते हैं जबकि एक मैच रद्द हो गया था।

  • पिछले 9 घरेलू मैचों में पाकिस्तान ने सभी मैचों में दूसरी पारी में बल्लेबाजी की है। उन्होंने इन 9 में से 6 मैच जीते हैं।

  • दक्षिण अफ्रीका अपने पिछले 4 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगातार 4 हार के बाद यह सीरीज खेलेगी। उन्होंने अपने पिछले 8 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में से 7 हारे हैं।

पिच रिपोर्ट-

लाहौर की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यहां दोनों पारियों में काफी रन बन सकते हैं। मैच दोपहर में शुरू होगा ऐसे में बीच के ओवरों में स्पिनरों को पिच से मदद मिल सकती है। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी कर सकती है। 

संभावित एकादश-

पाकिस्तान- बाबर आज़म (कप्तान), आसिफ अली, दानिश अजीज, फहीम अशरफ, हैदर अली, हारिस रऊफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद रिजवान, शहीद अफरीदी

दक्षिण अफ्रीका- हेनरिक क्लासेन (कप्तान), जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, जनमैन मालन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ / ड्वाइन प्रिटॉरियस, तबरेज़ शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स, ग्लेंटन स्टुअरमैन

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पाकिस्तान- बाबर आज़म, हारिस रऊफ

दक्षिण अफ्रीका- हेनरिक क्लासेन, तबरेज़ शम्सी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular