HomeCricketन्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

बांग्लादेश इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है जहां बांग्लादेशी टीम को मेज़बानों के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली इस सीरीज का पहला मुकाबला 1 जनवरी से खेला जाएगा। इससे पहले बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड इलेवन के साथ अभ्यास मैच खेला जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ। 

मैच का स्थान – बे ओवल, माउंट मोन्गुई

समय – 1 जनवरी, 3:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

न्यूजीलैंड-

अपने घरेलू मैदानों पर न्यूजीलैंड का पलड़ा हमेशा भारी रहा है और इस बार उनका सामना बांग्लादेश से होगा जो कि टेस्ट में अपेक्षाकृत मजबूत टीम नहीं है। न्यूजीलैंड ने अपने घरेलू मैदानों पर पिछले 17 में 13 टेस्ट मैच जीते हैं और किसी भी मैच में उन्हें हार का सामना नहीं करना पड़ा। मार्च 2017 में उन्हें आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका ने घर में हराया था। 

न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन चोट के चलते इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह टीम के सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम टीम की कमान संभालेंगे। इस महीने की शुरूआत में मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में दस विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल को टीम में शामिल नहीं किया गया है जो कि काफी आश्चर्यचकित कर देने वाला फैसला है। रॉस टेलर के लिए यह सीरीज बेहद खास होगी क्योंकि इस सीरीज के बाद उन्होंने सन्यास की घोषणा की है। बल्लेबाज डेवॉन कोनवे जिन्हें विश्व टी20 कप के दौरान हाथ में चोट लगी थी, ने हाल ही में घरेलू क्रिकेट में वापसी की है और वे भी एकादश में शामिल हो सकते हैं। न्यूजीलैंड में स्टैंड-इन कप्तान टॉम लाथम के साथ ट्रेंट बोल्ट, रचिन रवींद्र, टिम साउथी, रॉस टेलर, काइल जैमीसन जैसे खिलाड़ी होंगे।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम (कप्तान), विल यंग, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, रचिन रवींद्र, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, काइल जैमीसन, नील वैगनर 

बांग्लादेश-

दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम है जो टेस्ट में उतनी मजबूत नहीं मानी जाती है। उन्होंने अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज अपने देश में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी जिसमें उन्हें पाकिस्तान ने 0-2 से हराया। अपने अंतिम टेस्ट में उन्हें पारी और 8 रन से हार का सामना करना पड़ा।

बांग्लादेश ने आखिरी बार 2019 में न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट खेला था, जहां उन्हें लगातार पारी से हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें उम्मीद होगी कि वे इस बार बेहतर प्रदर्शन करेंगे, बांग्लादेश के नए कप्तान मोमिन उल हक के लिए इस बार और बड़ी चुनौती होगी और बांग्लादेशी टीम के लिए कड़ा इम्तिहान होगा।

टीम के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं है , जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के दृष्टिकोण से बांग्लादेश के लिए एक बड़ा झटका है, लेकिन अच्छे स्पिन-गेंदबाजों के कारण उनकी अनुपस्थिति ज्यादा प्रभावित नहीं होगी। तैजुल इस्लाम शानदार फॉर्म में है और अपने अंतिम दो टेस्ट मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लिए। मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, अबू जायद सहित अन्य टीम का हिस्सा होंगे। अब तक, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश ने 15 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड 12 बार विजयी रहा है, और अन्य तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

बांग्लादेश की संभावित एकादश-

शादमान इस्लाम, नईम शेख, मोमिनुल हक (कप्तान), मुशफिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), महमूदुल हसन जॉय, मेहदी हसन, तैजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, एबादोट हुसैन, अबू जायद

पिच रिपोर्ट-

इस पिच पर नई गेंद से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी और सुबह का सत्र काफी महत्वपूर्ण होगा। शुरूआती कुछ घंटों में गेंदबाजों का दबदबा रहेगा और बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ेगा। दूसरे सत्र में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी का विकल्प चुनना पसंद करेंगी।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र-

न्यूजीलैंड– डेवोन कॉनवे, ट्रेंट बोल्ट

बांग्लादेश– तैजुल इस्लाम, लिटन दास

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular