Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट मैच प्रीव्यू

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज दूसरा टेस्ट मैच प्रीव्यू

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार 18 जून से खेला जाएगा। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप- 2019-21 का यह उनका आखिरी टेस्ट होगा। दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – डेरेन सैमी स्टेडियम, सेंट लूसिया

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज के घरेलू सत्र की शुरूआत हो चुकी है। इसकी शुरूआत में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज का घर में प्रदर्शन काफी खराब रहा है। उन्होंने घर में पांच में से तीन टेस्ट हारे जबकी दो मैच ड्रॉ रहे। यानि वेस्टइंडीज ने घर में कोई भी मुकाबला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान नहीं जीता।

वेस्ट इंडीज को अपने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अभियान को बेहतर ढंग से समाप्त करने के लिए अपने प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है। उन्हें भारत के खिलाफ 2019 में पहली घरेलू श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इसके बाद श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट में इंग्लैंड को हराया, जिसके बाद उन्हें दो हार का सामना करना पड़ा। उनका सर्वश्रेष्ठ सीजन 2021 में आया जब उन्होंने मजबूत बांग्लादेश को 2-0 से हरा दिया। बांग्लादेश श्रृंखला के बाद ब्रैथवेट को नए टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था और विंडीज ने चार मैचों में से एक भी गेम नहीं गंवाया। पिछले मैच में ब्रैथवेट के नेतृत्व में विंडीज की पहली हार थी।

होल्डर ने 4 विकेट चटकाए और चेज ने दूसरी पारी में 62 रन बनाए। विंडीज के लिए पूरे टेस्ट मैच में केवल ये दो ही अच्छी चीजें हुई। वेस्टइंडीज अपने मुख्य स्पिनरों के रूप में रोस्टन चेज और रहकीम कॉर्नवाल दोनों के साथ मैदान में उतरेगी। जेयडन सील्स ने आखिरी गेम में पदार्पण किया और उन्हें इस गेम के लिए रिटेन किया जा सकता है। गेब्रियल फिर से बाहर हो जाएंगे।

डीन एल्गर ने क्रिकेट के लंबे प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन को सुधारने की बड़ी जिम्मेदारी ली और इसकी शुरुआत सकारात्मक रही। यह उनके लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का अंतिम मैच होगा और वे तालिका में उच्च स्थान हासिल करना चाहेंगे। यह 2019-21 के मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंतिम श्रृंखला भी होगी। आज ही साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड खिताब के लिए भिड़ेंगे।

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने नौ साल बाद टेस्ट में एक-दूसरे का सामना किया और पूरे खेल में दक्षिण अफ्रीका का दबदबा रहा। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और पहली पारी में वेस्टइंडीज केवल 97 रन पर ऑलआउट हो गई। विडिंज को ऑल आउट करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की ओर से डिकॉक ने शानदार शतक बनाया। पहली पारी में बड़ी बढ़त के बाद, प्रोटियाज ने दूसरी पारी में भी ऐसा ही किया। कगिसो रबाडा ने पांच विकेट चटकाए और और वेस्टइंडीज सिर्फ 162 रन पर ऑलआउट हो गया और उसे एक पारी और 62 रन से हार का सामना करना पड़ा। एडेन मार्कराम ने अर्धशतक बनाया जो एक अच्छा संकेत है। और एनगिडी ने भी पहली पारी में पांच विकेट चटकाए। नॉर्टजे भी शानदार रहे और उन्होंने पूरे मैच में 7 विकेट लिए। चोट से उबरने के बाद टेम्बा बावुमा की टीम में वापसी हो सकती है।

अगर हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका में दोनों टीमों के अभियानों के बारे में बात करते हैं, तो दोनों का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में निराशाजनक अभियान था। प्रोटियाज ने घर में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ एक सीरीज जीती और दूसरी तरफ वेस्टइंडीज ने भी बांग्लादेश में एक सीरीज जीती। मेजबान टीम घर पर पांच मैचों में से एक भी मैच जीतने में नाकाम रही, जबकि सेंट लूसिया में पहला टेस्ट जीतने से पहले प्रोटियाज को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में घर के बाहर कोई जीत नहीं मिली।

पिच रिपोर्ट-

डैरेन समी ग्राउंड की सतह टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल है। यह बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता जाएगा ट्रैक धीमा होता जाएगा। सुबह के सत्र में तेज गेंदबाजों को सहायता मिलेगी। चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा इसलिए टॉस महत्वपूर्ण होगा।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), शाई होप, काइल मेयर्स, जर्मेन ब्लैकवुड, रोस्टन चेज़, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, जेडन सील्स, कीरन पॉवेल, नक्रमाह बोनर

दक्षिण अफ्रीका

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेने/बावुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), केशव महाराज, वियान मुल्डर, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टजे

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

वेस्टइंडीज– जेसन होल्डर, रोस्टन चेज़

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर, कगिसो रबाडा

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular