Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू- पहला वनडे

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: मैच प्रीव्यू- पहला वनडे

पाकिस्तान इस वक्त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। यहां पाकिस्तान को 3 वनडे व 4 टी20 मैच खेलने हैं सीरीज का पहला एकदिवसीय मुकाबला शुक्रवार 2 अप्रैल को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा मैच – सुपर स्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

घरेलू टी 20 लीग को स्थगित करने के बाद, पाकिस्तान इस साल के अपने पहले अंतरराष्ट्रीय दौरे पर है। वे दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में श्रृंखला खेलेंगे। उन्होंने घरेलू सत्र में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की लेकिन वहां वनडे मैच नहीं खेले थे। दक्षिण अफ्रीका अब क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में अपना अभियान शुरू करने के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करेगा जो उन्हें 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में मदद करेगा। इस लीग में दक्षिण अफ्रीका को दिसंबर 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना था, लेकिन कोविड-19 के कारण ऐसा नहीं हुआ। पाकिस्तानी खिलाड़ियों की कोविड-19 की रिपोर्ट श्रृंखला से ठीक पहले नेगेटिव आई है। पाकिस्तान टीम पिछले साल घरेलू सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली थी और 20 सुपर लीग अंक अर्जित किए। वे सुपर ओवर में श्रृंखला का आखिरी मैच हार गए थे।

बाबर आजम कप्तान के रूप में विदेशी दौरे पर पहली बार पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करेंगे। शादाब खान भी चोट के बाद वापस आ गए हैं और टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इमाद वसीम को टी 20 और वनडे से भी बाहर कर दिया गया था। पाकिस्तान के लिए फखर और इमाम ओपनिंग कर सकते हैं, उसके बाद तीसरे नंबर पर बाबर आजम होंगे। यहां तक की टीम प्रबंधन ओपनिंग स्लॉट में इमाम के साथ रिजवान को भी भेज सकता है। पूर्व कप्तान सरफराज अपने फॉर्म और अनुभव को देखते हुए प्लेइंग इलेवन में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। शादाब खान और फहीम अशरफ डाउन-ऑर्डर में दो संभावित नाम हैं। दोनों ही बीच के ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए प्रभावी होंगे। पाकिस्तान चार तेज गेंदबाजों शाहीन शाह, हसनैन, हारिस राउफ और हसन अली के साथ मैदान में उतर सकता है।

इस बीच, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्थगित हो चुकी श्रृंखला के बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपने सिस्टम में कुछ बदलाव किए। पिछले कुछ समय से दक्षिण अफ्रीका ने बहुत कम घरेलू क्रिकेट खेला है, लेकिन अब वे घरेलू सीरीज में पाकिस्तान का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दक्षिण अफ्रीका ने टेम्बा बावुमा को दक्षिण अफ्रीकी टीम का नया कप्तान नियुक्त किया।

एडिन मारक्रम और वियान मल्डर ने भी लगभग दो साल बाद एकदिवसीय टीम में जगह बनाई है। फाफ डु प्लेसिस टीम में नहीं हैं क्योंकि वे इंडियन टी 20 लीग के लिए भारत में हैं। क्विंटन डी कॉक वनडे सीरीज़ में हिस्सा लेंगे और उनके मुख्य तेज गेंदबाज रबाडा और नॉर्टजे भी उपलब्ध होंगे। ये सभी खिलाड़ी वनडे सीरीज के बाद भारत में इंडियन टी20 लीग खेलने के लिए उड़ान भरेंगे। पाकिस्तान के पास यह विदेश में सीरीज जीतने का अच्छा मौका होगा। लेकिन दक्षिण अफ्रीका को उनके घरेलू मैदान पर हराना कोई आसान काम नहीं होगा।

पिच रिपोर्ट-

सेंचुरियन का ट्रैक बल्लेबाजी के लिए अच्छा है और यह तेज गेंदबाजों को अच्छी सहायता प्रदान करता है। पहले 10 ओवर महत्वपूर्ण होंगे और स्पिनर मध्य ओवरों में रन नियंत्रित कर सकते हैं। हम पहली पारी में बोर्ड पर 270-280 रन की उम्मीद कर सकते हैं। लक्ष्य का पीछा करना यहां मुश्किल होगा।

संभावित एकादश-

पाकिस्तान

बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान, फखर ज़मान, हैदर अली, फ़हीम अशरफ़, शादाब ख़ान, मोहम्मद रिज़वान, सरफ़राज़ अहमद (विकेटकीपर), शाहीन शाह अफ़रीदी, हरीस रऊफ़, मोहम्मद हसनैन, हसन अली

दक्षिण अफ्रीका

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेयूरन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, रासी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टजे, एंडिले फेहलुकवेओ, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका– हेनरिक क्लासेन, लुंगी एनगिडी

पाकिस्तान– बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular