HomeCricketटीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जारी हुआ पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए जारी हुआ पूरा शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे इंडियन टी20 लीग के खत्म होने के बाद सीधे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होंगे। सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा बीसीसीआई पहले ही कर चुकी है और अब सीरीज के कार्यक्रम की भी घोषणा हो चुकी है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट, 3 वनडे एवं 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि, टीम इंडिया 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी और सीरीज की शुरूआत से पहले तक टीम क्वारैंटाइन में रहेगी, वहीं पिंक बाॅल टेस्ट मैच के लिए भी टीम सिडनी में डे-नाइट टेस्ट का अभ्यास करेगी।
टीम इंडिया टेस्ट सीरीज की शुरूआत डे-नाइट टेस्ट से करेगी, यह विदेशी धरती पर भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा, इससे पहले टीम इंडिया पिछले वर्ष ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुकी है।

दौरे का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार होगा –

वनडे सीरीज-

टीम इंडिया दौरे की शुरूआत एकदिवसीय मैचों की सीरीज के साथ करेगी जिसका कार्यक्रम निम्न प्रकार होगा-

पहला वनडे- शुक्रवार 27 नवंबर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (डे-नाइट)

दूसरा वनडे – रविवार 29 नवंबर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (डे-नाइट)

तीसरा वनडे – बुधवार 2 दिसंबर, मनुका ओवल कैनबरा (डे-नाइट)

टी20 सीरीज 

वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया टी20 सीरीज खेलेगी जिसका कार्यक्रम है-

पहला टी20 – शुक्रवार 4 दिसंबर, मनुका ओवल कैनबरा (नाइट)

दूसरा टी20 – रविवार 6 दिसंबर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (नाइट)

तीसरा टी20 – मंगलवार 8 दिसंबर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (नाइट)

टेस्ट सीरीज –

पहला टेस्ट – 17 से 21 दिसंबर, एडिलेड ओवल (डे-नाइट)

दूसरा टेस्ट – 26 से 30 दिसंबर, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड 

तीसरा टेस्ट – 7 से 11 जनवरी, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड

चौथा टेस्ट – 15 से 19 जनवरी, द गाबा, ब्रिस्बेन

टीम इंडिया के लिए यह एक लंबा दौरा होगा और कोविड-19 महामारी के कारण टीम इंडिया लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय दौरे पर होगी, ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर मात देना टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौती होगी। 

इससे पहले दौरे के लिए टीम की घोषणाओं के साथ ही टीम इंडिया को बड़े झटके लग चुके हैं, क्योंकि टीम इंडिया के स्टार प्लेयर रोहित शर्मा, ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार पहले ही चोट के चलते पूरे दौरे से बाहर हो चुके हैं, ऐसे में कोहली एंड कंपनी के लिए यह चुनौती और भी बड़ी होगी।

कोविड-19 महामारी के कारण मैचों में दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। लेकिन सूत्रों के अनुसार विक्टोरिया स्टेट के प्रमुख डैनियल एंड्रयूज ने कहा, “बॉक्सिंग डे टेस्ट का अलग महत्व है और मुझे पूरा विश्वास है कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दर्शकों को प्रवेश मिलेगा, मुझे नहीं पता कि कितने दर्शकों को प्रवेश मिल सकता है, लेकिन वहां पर दर्शक होंगे और इस दिशा में काम किया जा रहा है।“ गौरतलब है कि बाॅक्सिंग डे टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular