Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketटीम इंडिया की टेस्ट टीम के वो खिलाड़ी जिन्हें अब शायद ही...

टीम इंडिया की टेस्ट टीम के वो खिलाड़ी जिन्हें अब शायद ही सीमित ओवर क्रिकेट में मौका मिले

टीम इंडिया इस समय टेस्ट, वनडे व टी20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया में है। दौरा 27 नवंबर से वनडे सीरीज के साथ शुरू होने जा रहा है। टीम इंडिया इस समय तीनों फाॅर्मेट में बेहतरीन खेल दिखा रही है। इनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आज टीम इंडिया दुनिया की दिग्गज क्रिकेट टीम है। टीम की सफलता खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। 

तीनों प्रारूपों की टीमों का यदि विश्लेषण किया जाए तो हम पाएंगे की कुछ खिलाड़ी केवल टेस्ट टीम का हिस्सा होते हैं तो वहीं कुछ वनडे व टी20 खेलते हैं। वहीं कुछ प्लेयर ऐसे भी होते हैं जो पहले तो तीनों फॉर्मेट में टीम का हिस्सा होते हैं लेकिन जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ता है, उसके बाद वो सिर्फ एक फॉर्मेट के खिलाड़ी बनकर रह जाते हैं।

आइए जानते हैं टीम इंडिया के ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जो अब केवल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और उनके सीमित ओवरों की क्रिकेट टीम में वापसी करने की उम्मीद काफी कम है-

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे एकदिवसीय मैचों में भारत के प्रमुख खिलाड़ी रह चुके हैं। 2015 विश्वकप में वो टीम का अहम हिस्सा थे। उन्होंने भारत के लिए 90 वनडे मुकाबलों में 3 शतक की बदौलत 2962 रन बनाए और 20 टी20 मैचों में 375 रन बनाए।

हालांकि रहाणे अब सिर्फ भारत के लिए टेस्ट मैचों में ही खेलते हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2018 और आखिरी टी20 2016 में खेला था। जिस तरह के बेहतरीन बल्लेबाज इस वक्त भारत की एकदिवसीय और टी20 टीम में हैं उसे देखते हुए रहाणे को अब दोबारा सीमित ओवर क्रिकेट में मौका मिलना काफी मुश्किल दिखाई दे रहा है।

उमेश यादव

उमेश यादव इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं और टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजी के प्रमुख स्तंभ हैं। उन्होंने भारत के लिए अपने करियर में 75 वनडे और 7 टी20 मुकाबले खेले, इस दौरान उन्होंने क्रमशः 106 और 9 विकेट चटकाए। हालांकि सीमित ओवर क्रिकेट में खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया और अब वो केवल टेस्ट टीम का ही हिस्सा हैं। लेकिन टेस्ट टीम में उनका प्रदर्शन तुलनात्मक रूप से सराहनीय है।

उमेश यादव ने अपना आखिरी वनडे 2018 और आखिरी टी20 2019 में खेला था। अब उनके वनडे और टी20 में खेलने की संभावना काफी कम ही है।

ईशांत शर्मा

ईशांत शर्मा भी भारत के एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जो अब केवल टेस्ट फॉर्मेट में ही खेलते हैं। हालांकि वो वनडे और टी20 में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में उन्होंने एक ही ओवर में 2 विकेट चटकाकर टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

वनडे मैचों में उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा, लेकिन ईशांत शर्मा को करियर में कई बार चोटों का सामना करना पड़ा इसलिए सीमित ओवर क्रिकेट में वे कई बार टीम में अंदर बाहर होते रहे। उन्होंने अभी तक 80 वनडे और 14 टी20 मुकाबले भारतीय टीम की तरफ से खेले हैं। इस दौरान ईशांत ने क्रमशः 115 और 8 विकेट चटकाए। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2016 और टी20 में 2013 खेला था।

रविचंद्रन अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे बेहतरीन फिरकी गेंदबाजों में से एक हैं। एक समय वो तीनों प्रारूपों में टीम का हिस्सा हुआ करते थे। उन्होंने भारत के लिए 111 वनडे और 46 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान अश्विन ने वनडे मैचों में 150 विकेट और टी20 में 52 विकेट चटकाए।

हालांकि 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार के बाद अश्विन को वनडे और टी20 टीम से बाहर कर दिया गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज सीमित ओवर क्रिकेट में उनकी आखिरी सीरीज साबित हुई। भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे युवा गेंदबाज आ गए, जिस वजह से अश्विन के लिए वनडे व टी20 क्रिकेट में वापसी के रास्ते मुश्किल हो गए। इसके बाद अश्विन को सिर्फ टेस्ट मैचों में ही चुना जाने लगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular