Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketक्या अब हम 'कैप्टन कूल' को ब्लू जर्सी में देख पाएंगे?

क्या अब हम ‘कैप्टन कूल’ को ब्लू जर्सी में देख पाएंगे?

महेन्द्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने सालाना कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किए जाने से करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों में मायूसी छाई है, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि अब धोनी सन्यास लेने वाले हैं। धोनी के करोड़ों फैन्स को उनका टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेना भी याद है, किस तरह उन्होंने अचानक से टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेकर सबको चौंका दिया था। उनका वनडे टीम की कप्तानी छोड़ना भी कुछ ऐसा ही फैसला था। 

गौरतलब है कि धोनी लगभग 6 महीनों से क्रिकेट से दूर हैं, उन्होंने अपना आखिरी मैच 2019-वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और उस मैच में उनका रन आउट होना शायद ही कोई भूल पाएगा।

धोनी के भविष्य पर पूर्व खिलाड़ियों के बयान

नवंबर महीने में ही धोनी को लेकर कई बड़े खिलाड़ियों ने बयान दिए थे, उन्हें देखकर यही लगता है कि धोनी अब रिटायरमेंट के बेहद करीब है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि ‘धोनी अपने सन्यास पर फैसला खुद करेंगे’। बीसीसीआई के अध्ययक्ष सौरव गांगुली ने कहा था, कि महेंद्र सिंह धोनी से उनके भविष्य पर बात करेंगे। इसके कुछ ही सप्ताह बाद गांगुली ने बयान दिया कि ‘वे धोनी का भविष्य जानते हैं लेकिन बताने पर बवाल हो जाएगा’। हाल ही में टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि ‘धोनी जल्द ही वनडे से भी सन्यास ले सकते हैं’।

हालांकि धोनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने इंडियन टी-20 लीग के लिए अपने घरेलू मैदान पर तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि केंद्रीय अनुबंध की सूची से धोनी को बाहर करना तय था, और सूची तैयार करने से पहले उन्हें इसकी सूचना दे दी गई थी। 

धोनी को अनुबंध से क्यों बाहर किया गया?

धोनी 6 महीनों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं और धोनी ने चयनकर्ताओं को हर सीरीज़ के लिए अपने आप को अनुपलब्ध बताया। इसलिए वे बीसीसीआई के अनुबंध का हिस्सा नहीं है। 

बीसीसीआई के अनुसार यदि वे आने वाली इंडियन टी-20 लीग में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं तो उन्हें श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज और एशिया कप में टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें  टी-20 विश्वकप के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। इसलिए रास्ते अभी पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं और उन्हें प्रो राटा के आधार पर टीम में शामिल किया जा सकता है।

क्या है प्रो राटा?

भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होने के कारण वे अनुबंध का हिस्सा नहीं है, लेकिन प्रो राटा के तहत उन्हें उनके द्वारा खेले जाने वाले मैचों के लिए पिछले अनुबंध के अनुपात में हर मैच के लिए भुगतान किया जाएगा।

भारत की ओर से 90 टेस्ट, 350 एकदिवसीय और 98 टी-20 मैच खेल चुके धोनी को हम सभी एक बार फिर से टीम इंडिया की जर्सी पहने हुए देखना चाहते हैं। लेकिन अब देखना यह है कि क्या वे अब हमें ब्लू जर्सी में नजर आते हैं या नहीं?

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular