Thursday, March 28, 2024
HomeSportsCricketऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडः पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

दुनिया की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित क्रिकेट सीरीज  फिर से शुरू होने जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला 8 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली इस सीरीज का इतिहास वर्षों पुराना है और आज भी इसका उत्साह बरकरार है। इस बार सीरीज ऑस्ट्रेलिया में होगी और ऑस्ट्रेलिया के पास ही ट्रॉफी है जिसे इस बार इंग्लैंड अपने साथ ले जाना चाहेगी।

मैच का स्थान – द गाबा, ब्रिस्बेन

समय – 5:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया विश्व टी20 कप 2021 में भले ही शानदार खिताबी जीत हासिल करने के बाद उतर रहा हो, लेकिन वर्तमान समय में टीम में उस ताकत की कमी है जो पहले हुआ करती थी। ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में एक युवा टीम है जिसने हाल के दिनों में बहुत अधिक सफलता का स्वाद नहीं चखा है, लेकिन इस सीरीज में उनके पास एक मजबूत टीम बनाने का बेहतरीन मौका है जिसकी उन्हें सख्त जरूरत है।

भले ही टेस्ट क्रिकेट में उनका हालिया फॉर्म उतना अच्छा नहीं रहा हो लेकिन उनके पास एक अच्छी टीम है। इस सीरीज के लिए पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे। पैट कमिंस को नई भूमिका निभाने के अलावा, हम यह भी देख सकते हैं कि टिम पेन के हालिया इस्तीफे के बाद एलेक्स कैरी टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी इकाई उतनी अच्छी नहीं हो सकती जितनी पहले हुआ करती थी, लेकिन उसके पास अभी भी काफी मारक क्षमता उपलब्ध है। मार्नस लबुशेन ने हाल के मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और इस सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। स्टीव स्मिथ उनके सबसे अनुभवी बल्लेबाज होंगे हालांकि उनका भी प्रदर्शन पिछली सीरीजों में खास नहीं रहा लेकिन वे टेस्ट के बेहतरीन खिलाड़ियों में माने जाते हैं और एशेज में वापसी कर सकते हैं। डेविड वॉर्नर ने हाल ही में विश्व टी20 कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट जीता और कमाल की फॉर्म में है। उनके अलावा पैट कमिंस, नाथन लायन और कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ियों के साथ उनकी बल्लेबाजी में गहराई है।

कुल मिलाकर, ऑस्ट्रेलिया के पास संतुलित टीम है और घरेलू मैदानों पर वे फायदा उठा सकते हैं। हालिया विश्व टी20 कप में ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार नहीं माना गया था। लेकिन इसके बाद उन्हें विश्व को चकित करते हुए ट्रॉफी पर कब्जा जमाया, इसलिए हमें एक रोमांचक सीरीज देखने को मिल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया की एकादश-

डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव कप्तान (उप कप्तान), ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लायन और जोश हेजलवुड

इंग्लैंड

इंग्लैंड ने हाल के मैचों में भले ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दिया हो। लेकिन बड़े टूर्नामेंट्स का उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। वे पिछले कुछ समय से अपनी पूरी ताकत के साथ नहीं खेल रहे थे। हालांकि वे अभी भी अपनी पूरी ताकत के बिना होंगे, लेकिन बेन स्टोक्स की वापसी निश्चित रूप से उन्हें कुछ महीने पहले भारत की मेजबानी करने वाली टीम की तुलना में बहुत मजबूत टीम बना रही है।

इंग्लैंड को आखिरी बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर  जीते हुए ग्यारह साल से अधिक हो चुके हैं, जो उन्होंने एंड्रयू स्ट्रॉस की कप्तानी में किया था। वह जीत शानदार बल्लेबाजी प्रयासों से तय हुई थी और इस बार भी उन्हें इस जीत की जरूरत होगी। गेंदबाजों को बड़ी भूमिका निभानी होगी, खासकर उन परिस्थितियों में जो तेज गेंदबाजी के लिए उतनी अनुकूल नहीं होंगी जितनी इंग्लैंड में होती है। इंग्लैंड के गेंदबाज स्विंग पिचों पर शानदार प्रदर्शन करते हैं, देखना होगा कि वे ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर कैसी गेंदबाजी करते हैं।

बल्लेबाजों में टीम के पास जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, डेविड मालन जैसे बल्लेबाज हैं। इंग्लिश टीम में जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे कुछ महान क्रिकेटर शामिल हैं। वे ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में हराने का पूरा दम रखते हैं। दोनों टीमें संतुलित नजर आ रही है और इस सीरीज में क्रिकेट का रोमांच चरम पर होना चाहिए।

इंग्लैंड की संभावित एकादश-

हसीब हमीद, रोरी बर्न्स, डेविड मलान, जो रूट(कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक लीच, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

मौसम रिपोर्ट-

ब्रिस्बेन टेस्ट में बारिश के खलल डालने की संभावना है। ब्रिस्बेन में पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई बारिश के कारण दोनों टीमें अच्छे से प्रैक्टिस नहीं कर पाई है। बुधवार को जब मैच शुरू होगा तो आसमान में बादल छाए रहेंगे। खेल के समय बारिश होने की संभावना 15 से लेकर 35 प्रतिशत तक है। तापमान के 22-28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

पिच रिपोर्ट-

ब्रिस्बेन के स्टेडियम की पिच से बल्लेबाजों को अच्छी सहायत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलने की उम्मीद नहीं है। गेंदबाजों को विकेट चटकाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। पिछले 5 मैचों में इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 273 रन है। ऐसे में दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

ऑस्ट्रेलिया – मार्नस लबुशेन, मिचेल स्टार्क

इंग्लैंड – जो रूट, जेम्स एंडरसन

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular