Wednesday, April 24, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग- 2020 की बेस्ट इलेवन

इंडियन टी20 लीग- 2020 की बेस्ट इलेवन

इंडियन टी20 लीग का 13वां सीजन मुंबई की जीत के साथ समाप्त हुआ। मुंबई ने पिछले सीजन में जीते गए खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया। इसी के साथ मुंबई के पास अब 5 पांच इंडियन टी20 लीग टाइटल हो गए हैं। इस लीग में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुछ दिग्गज फ्लाॅप रहे। इस विशेष लेख में हम इस सीजन की सर्वश्रेष्ठ एकादश यानि बेस्ट इलेवन को चुन रहे हैं-

सलामी जोड़ी – केएल राहुल और डेविड वाॅर्नर

पारी की शुरूआत करने के लिए हमने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के केएल राहुल के साथ रनों के मामले में तीसरे स्थान पर रहे डेविड वाॅर्नर को चुना है। दूसरा स्थान शिखर धवन के पास है। केएल राहुल और डेविड वाॅर्नर ओपनिंग में बाएं और दाएं हाथ का बल्लेबाजी संतुलन बिठा सकते हैं। हालांकि धवन भी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और इस टूर्नामेंट में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। लेकिन यदि सभी सीजन की बात की जाए तो डेविड वाॅर्नर अपने प्रदर्शन में काफी निरंतर रहे हैं। केएल राहुल के बल्ले से इस सीजन में 14 मैचों में 670 रन निकले वहीं, वाॅर्नर के बल्ले से 16 मैचों में 548 रन निकले।

नंबर 3 – ईशान किशन

इस बार ईशान किशन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी को आश्चर्यचकित किया। उन्होंने रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में बेहतरीन काम किया और मुंबई को पांचवां खिताब दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पावर प्ले में उनका प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा इसलिए इस युवा खिलाड़ी को नंबर तीन स्थान दिया गया है। उन्होंने इस सीजन में सर्वाधिक 30 छक्के लगाए। उन्होंने 14 मैचों में 57.33 की औसत से 516 रन भी बनाए।

नंबर 4- श्रेयस अय्यर

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इस बार दिल्ली को फाइनल तक पहुंचाया। दिल्ली इंडियन टी20 लीग इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची लेकिन उन्हें मुंबई ने मात दे दी। श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन कप्तानी के अलावा कमाल की बल्लेबाजी भी की और दिल्ली को फाइनल तक भी पहुंचाया। श्रेयस ने इस सीजन में 17 मैचों में 519 रन बनाए। उन्होंने परिपक्व पारियां भी खेलीं और तेज बल्लेबाजी भी की। नंबर चार पर वे एक उपयुक्त खिलाड़ी हैं।

नंबर 5 हार्दिक पांड्या-

मुंबई के हार्दिक पांड्या भले इस सीजन में गेंदबाजी नहीं कर पाए हों लेकिन बल्ले से धुंआधार पारियां खेलकर उन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और विपक्ष टीम के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। उन्होंने बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभाई 14 मैचों में 5 बार नाबाद रहते हुए और 178.98 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। उन्होंने 25 छक्के जड़े, उन्होंने कई पारियों में अपनी पावर हिटिंग से लोगों का दिल जीता। पांच नंबर पर वे सबसे उपयुक्त बल्लेबाज हैं।

नंबर 6 – राहुल तेवतिया

राजस्थान की ओर से राहुल तेवतिया ने इस सीजन में कमाल के ऑलराउंडर की भूमिका निभाई। पंजाब के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने राजस्थान को कोट्रल को एक ओवर में पांच छक्के लगाकर जीत दिलवाई थी। हैदराबाद के खिलाफ एक मैच में उन्होंने रियान पराग के साथ बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई उन्होंने बल्ले व गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है। सीजन में 14 मैचों में उन्होंने 42.50 की औसत से 255 रन बनाए एवं 7.08 की इकॉनमी दर से 10 विकेट हासिल किए।

गेंदबाज-


स्पिनर्स- राशिद खान और युजवेंद्र चहल

स्पिन विभाग में दोनों ही स्पिनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया। राशिद खान ने जहां 16 मैचों में मात्र 5.37 की इकाॅनमी दर से 20 विकेट लिए वहीं युजवेंद्र चहल ने 15 मैचों में 7.08 की इकाॅनमी दर से 21 विकेट चटकाए। राशिद खान ने अपनी फिरकी गेंदबाजी से बल्लेबाजों पर पूरी तरह लगाम कस कर रखी और उन्हें खुलकर शाॅट नहीं खेलने दिए, युजवेंद्र चहल ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को प्ले ऑफ में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

तेज गेंदबाज-

जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जोफ्रा आर्चर-

मुंबई की ओर से बोल्ट और बुमराह की जोड़ी ने इस सीजन में धूम मचाई और दोनों ने अपनी टीम को पांचवीं बार चैंपियन बनाने में योगदान दिया। बोल्ट ने 15 मैचों में 7.97 की इकाॅनमी से 25 विकेट हासिल किए। वहीं बुमराह ने 6.73 की इकाॅनमी से 15 मैचों में बुमराह ने 27 विकेट हासिल किए। हालांकि वे पर्पल कैप की रेस में रबाडा से पिछड़ गए लेकिन रबाडा ने उनसे दो मैच अधिक खेले। लेकिन दोनों गेंदबाजों ने अपनी टीम के लिए बेहतरीन काम किया। 

वहीं तीसरे तेज गेंदबाज हैं जोफ्रा आर्चर जिन्हें इस सीजन में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवाॅर्ड भी मिला। वे राजस्थान की गेंदबाजी का प्रमुख स्तंभ थे, उन्होंने 14 मैचों में 6.55 की इकाॅनमी दर से 20 विकेट झटके।


इस प्रकार हमारी इंडियन टी20 लीग की बेस्ट इलेवन इस प्रकार है-

केएल राहुल (विकेट कीपर, कप्तान), डेविड वाॅर्नर, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, राहुल तेवतिया, राशिद खान, युजवेंद्र चहल, जोफ्रा आर्चर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular