Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग- सीजन 13- किस खिलाड़ी ने जीता कौनसा अवाॅर्ड?

इंडियन टी20 लीग- सीजन 13- किस खिलाड़ी ने जीता कौनसा अवाॅर्ड?

इंडियन टी20 लीग के तेहरवें सीजन में एक बार फिर ट्राॅफी उठाई मुंबई ने। मंगलवार को खेले गए मुकाबले में मुंबई ने दिल्ली को पांच विकेट से मात देकर पांचवीं बार खिताबी जीत हासिल की। पिछले आठ सालों में ये मुंबई की पांचवीं खिताबी जीत है और पांचों बार मुंबई को चैंपियन बनाया कप्तान रोहित शर्मा ने। लगातार दूसरे सीजन में कप जीतकर मुंबई ने अपने खिताब का बचाव किया, इससे पहले मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में यह ट्राॅफी जीती है। 

19 सितंबर से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में कई उतार-चढ़ाव आए और अंततः ट्राॅफी पर कब्जा जमाया मुंबई ने। कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन इस सीजन में खराब रहा तो वहीं कुछ खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाकर कई रिकाॅर्ड भी अपने नाम किए। आइए जानते हैं किन खिलाड़ियों को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पुरस्कारों से नवाजा गया-

जोफ्रा आर्चर मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर

राजस्थान के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर घोषित किया गया। आर्चर का प्रदर्शन इस सीजन में काफी शानदार रहा था और उन्होंने 14 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए, उनकी इकॉनमी रेट 6.55 की रही। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।

केएल राहुल ऑरेंज कैप और गेम चेंजर प्लेयर

पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाए और ऑरेंज कैप अपने नाम की। राहुल ने इंडियन टी20 लीग 2020 में खेले 14 मैचों में 670 रन रन बनाए। राहुल के इस दमदार प्रदर्शन के लिए उनको टूर्नामेंट का गेम चेंजर प्लेयर ऑफ द सीजन भी चुना गया। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।

कगीसो रबाडा पर्पल कैप-

दिल्ली के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा इस सीजन में पर्पल कैप को अपने नाम करने में कामयाब रहे। उन्होंने 17 मैचों में कुल 30 विकेट अपने नाम की। रबाडा ने फाइनल मुकाबले में अपने 3 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।

ईशान किशन-

फाइनल मैच में 33 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ईशान किशन ने इंडियन टी20 लीग के इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए, जिसके लिए उनको टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने के पुरस्कार से नवाजा गया। ईशान ने इस सीजन 14 मैचों में कुल 30 छक्के लगाए। उनके बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर संजू सैमसन रहे। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।


पावर प्लेयर ऑफ द सीजन-

दिल्ली के खिलाफ फाइनल मैच में गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ट्रेंट बोल्ट को पावरप्लेयर अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने पावरप्ले के अंदर इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम की। बोल्ट ने फाइनल मुकाबले में चार ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।


इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर-

बैंगलोर की तरफ से इंडियन टी20 लीग में इस सीजन अपना डेब्यू करने वाले देवदत पडीक्कल को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। पडीक्कल ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया, उन्होंने इस साल खेले 15 मैचों में 473 रन बनाए और बैंगलोर की तरफ से अपने पहले ही सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- 

मुंबई के कीरोन पोलार्ड को इस सीजन में अपने विस्फोटक अंदाज के लिए सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन चुना गया। पोलार्ड ने इंडियन टी20 लीग- 2020 में 191.42 के स्ट्राइक रेट से रन रन बनाए। उन्हें 10 लाख का ईनाम और ट्राॅफी मिली।


फेयर प्ले अवॉर्ड

इंडियन टी20 लीग के तेहरवें सीजन की ट्रॉफी को अपने नाम करने वाली मुंबई की टीम को इस सीजन अपनी शानदार खेल भावना के लिए फेयर प्ले अवॉर्ड भी दिया गया।

मैन ऑफ द मैच- ट्रेंट बोल्ट, मुंबई (5 लाख और ट्रॉफी)

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular