Friday, March 29, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट चेन्नई बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट चेन्नई बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग में गुरूवार को दुबई में खेले गए 49वें मैच में चेन्नई ने कोलकाता को 6 विकेट से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 173 का लक्ष्य दिया जिसे चेन्नई ने ऋतुराज गायकवाड और अंतिम ओवरों में रवींद्र जडेजा की धुंआधार पारी की बदौलत पारी की अंतिम गेंद पर हासिल कर लिया। इस हार से कोलकाता की राह थोड़ी और मुश्किल हो गई है।

कोलकाता पारी-

चेन्नई के कप्तान एम एस धोनी ने आज टाॅस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। शुभमन गिल और नितीश राणा ने कोलकाता की पारी को अच्छी शुरूआत दी, दोनों ने पहले विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की, आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर स्पिनर कर्ण शर्मा ने शुभमन गिल को क्लीन बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा, गिल ने 26 रन की पारी खेली। इसके बाद तीसरे नंबर पर आज सुनील नरेन को भेजा गया लेकिन आज जिस काम के लिए उन्हें भेजा गया था वे उसे कर पाने में कामयाब नहीं हुए और 7 रन बनाकर सैंटनर का शिकार बने। इसके बाद आज रिंकू सिंह को कोलकाता ने ऊपर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा लेकिन वे भी इस मौके को भुनाने में सफल नहीं हो पाए और केवल 11 रन बनाकर जडेजा की फिरकी में फंस गए।

 नितीश राणा दूसरी छोर पर कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे और दूसरे बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पा रहे थे। इसके बाद कप्तान माॅर्गन ने राणा के साथ मिलकर 44 रन की साझेदारी की, 137 के कुल स्कोर पर नितीश राणा 87 रन की बेहतरीन पारी खेलकर लुंगी एंगीडी का शिकार बने, एक बड़ा शाॅट खेलने के प्रयास में वे अपना कैच दे बैठे। राणा ने 10 चौके व 4 छक्के जड़े, जिसमें से 3 छक्के उन्होंने कर्ण शर्मा की लगातार तीन गेंदो पर जड़े थे। पारी के 20वें ओवर में कप्तान माॅर्गन का विकेट गिरा उन्हें भी एंगीडी ने अपना शिकार बनाया, माॅर्गन ने 15 रन की पारी खेली। अंतिम ओवरों में आज दिनेश कार्तिक ने अच्छे हाथ दिखाए और 10 गेंदो पर नाबाद 21 रन की पारी खेलकर कोलकाता को 172 तक पहुंचाया।

गेंदबाजी के मामले में रवींद्र जडेजा  चेन्नई के किफायती गेंदबाज साबित हुए उन्होंने 3 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया, लुंगी एंगीडी ने 4 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट झटके, सैंटनर ने 3 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट लिया, सैम करेन ने 3 ओवर में 21 रन दिए उन्हें कोई सफलता नहीं मिली, कर्ण शर्मा ने 4 ओवर में 35 रन देकर एक विकेट हासिल किया। दीपक चाहर महंगे साबित हुए उन्होंने 3 ओवर में 31 रन लुटाए उन्हें भी कोई सफलता नहीं मिली।

चेन्नई पारी-

आज फाफ डुप्लेसिस चेन्नई टीम का हिस्सा नहीं थे, शेन वाटसन ने आज टीम में वापसी की और ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर चेन्नई पारी की शुरूआत की। 173 के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरूआत अच्छी रही, पहले विकेट के लिए दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 50 रन जोड़े, पचास के कुल स्कोर पर वरूण चक्रवर्ती ने शेन वाटसन को अपनी फिरकी में फंसा लिया। वाटसन ने 1 चौके व 1 छक्के की मदद से 14 रन की पारी खेली।

इसके बाद एक बार फिर से पिछले मैच की तरह पारी को संभाला अंबाती रायडू और ऋतुराज गायकवाड़ ने दोनों ने 68 रन की साझेदारी निभाई, 118 के कुल स्कोर पर पैट कमिंस ने अंबाती रायडू को अपना शिकार बनाया, रायडू ने 20 गेंदो पर 38 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इसके बाद आए चेन्नई के दिग्गज एम एस धोनी ने एक बार फिर से अपने प्रशंसकों को निराश किया और मात्र एक रन बनाकर वे वरूण चक्रवर्ती की फिरकी में फंसकर बोल्ड हो गए, इस सीजन में पिछली बार हुए कोलकाता के खिलाफ मुकाबले में भी चक्रवर्ती ने धोनी को बोल्ड किया था। दूसरी छोर पर ऋतुराज गायकवाड़ की बेहतरीन पारी जारी थी।  

सैम करेन के साथ मिलकर गायकवाड़ ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर पैट कमिंस ने गायकवाड़ को बोल्ड कर चेन्नई के खेमे में हलचल मचा दी, गायकवाड़ ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ते हुए 72 रन की शानदार पारी खेली उन्होंने पारी में 6 चैके व 2 छक्के जड़े। उनके जाने के बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा।

जडेजा ने अंतिम ओवरों में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए फिर से बाजी को पलट दिया। पारी के 18वें ओवर में केवल चार रन आए जिससे चेन्नई पर दबाव बढ़ गया था, लेकिन अगले ओवर में जडेजा के बल्ले से 2 चौके व 1 छक्का आया जिसकी बदौलत चेन्नई ने ओवर में 20 रन बटोरे। अंतिम ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे, कमलेश नागरकोटी ने कसा हुआ ओवर फेंका, और चार गेंदो में केवल तीन रन दिए, लेकिन अंतिम दो गेंदो पर दो जबरदस्त छक्के जड़कर जडेजा ने चेन्नई को जीत दिला दी। जडेजा ने 11 गेंदो पर 2 चौके व 3 छक्कों की मदद से 31 रन की मैच जिताऊ पारी खेली। सैम करेन 13 रन बनाकर नाबाद रहे। 

कोलकाता के अधिकतर गेंदबाज महंगे साबित हुए, सुनील नरेन 4 ओवर में 23 रन देकर किफायती गेंदबाज रहे लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली, पैट कमिंस ने 4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट लिए, चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट लिए वे कोलकाता के सबसे किफायती व सफल गेंदबाज रहे। लाॅकी फर्ग्यूसन  का जलवा आज के मैच में नहीं चला, उन्होंने 4 ओवर में 54 रन लुटाए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

गायकवाड़ की शानदार पारी और अंतिम ओवरों में जडेजा की धुंआधार पारी की बदौलत चेन्नई ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। यह मैच जीतकर चेन्नई ने कोलकाता की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular