Thursday, April 18, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट हैदराबाद बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग: मैच रिपोर्ट हैदराबाद बनाम कोलकाता

रविवार 18 अक्टूबर को इंडियन टी20 लीग में डबल हेडर के पहले और बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हरा दिया। कोलकाता के 163 रन के जवाब में हैदराबाद ने भी इतने ही रन बनाए लेकिन, सुपर ओवर में लाॅकी फर्ग्यूसन की घातक गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता ने यह मैच जीत लिया।

कोलकाता पारी-

टाॅस जीतकर डेविड वाॅर्नर ने कोलकाता को पहले बल्लेबाजी के आमंत्रित किया, कोलकाता के लिए ओपनिंग करने आए शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी, दोनों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम को अच्छी शुरूआत दी, पहले विकेट के लिए 6 ओवर में दोनों के बीच 48 रन की साझेदारी हुई, नटराजन ने त्रिपाठी को बोल्ड कर पहली सफलता दिलवाई। नीतिश राणा और शुभमन गिल ने पारी को आगे बढ़ाया और 87 के कुल स्कोर पर राशिद खान ने शुभमन गिल को पवैलियन भेज दिया, शुभमन गिल ने 36 रन की पारी खेली। इसके अगले ही ओवर में नीतिश राणा भी विजय शंकर को अपना विकेट दे बैठे, आंद्रे रसैल जिन्हें आज कोलकाता ने ऊपर बल्लेबाजी करने भेजा, लेकिन वे इस मौके को नहीं भुना पाए और फिर से विफल रहे और 9 रन बनाकर नटाराजन का शिकार बने। लेकिन इसके बाद कप्तान माॅर्गन और उप-कप्तान दिनेश कार्तिक ने पारी को संभाल लिया। माॅर्गन ने 23 गेंदो पर 34 रन की पारी खेली वहीं दिनेश कार्तिक ने 14 गेंदो पर 2 चौके व 2 छक्कों की सहायता से नाबाद 29 रन की पारी खेली। दोनों के बीच 58 रन की साझेदारी हुई और कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवरों में 163 रन बनाए।

हैदराबाद के बेसिल थंपी और नटराजन आज मंहगे साबित हुए, थंपी ने 4 ओवर में 46 रन लुटाए उन्होंने पारी की आखिरी गेंद पर माॅर्गन का विकेट लिया, टी नटराजन ने भी 4 ओवर में 40 रन दिए उन्हें 2 सफलताएं मिली। संदीप शर्मा ने 4 ओवर में 27 रन दिए उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, राशिद खान ने 28 रन देकर एक विकेट लिया, विजय शंकर सबसे किफायती रहे उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट झटका।

हैदराबाद पारी-

हैदराबाद ने आज ओपनिंग जोड़ी में बड़ा बदलाव करते हुए जाॅनी बेयरस्टो के साथ केन विलियमसन को भेजा, ओपनिंग जोड़ी ने निराश नहीं किया, दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 57 रन की साझेदारी हुई, लाॅकी फर्ग्यूसन  ने केन विलियमसन को आउट कर कोलकाता को पहली सफलता दिलवाई, नंबर तीन पर वाॅर्नर के आने की उम्मीद थी लेकिन तीन नंबर पर आए प्रियम गर्ग, उनका बल्ला भी खामोश रहा और केवल 4 रन बनाकर वे पवैलियन लौट गए। अगले ही ओवर में सेट बल्लेबाज जाॅनी बेयरस्टो भी वरूण चक्रवर्ती की फिरकी का शिकार हो गए, अब क्रीज पर थे मनीष पांडे एवं डेविड वाॅर्नर, मनीष पांडे का बल्ला भी शांत रहा और वे भी मात्र 6 रन बनाकर फर्ग्यूसन का शिकार बने, विजय शंकर भी डेविड वाॅर्नर का ज्यादा साथ नहीं दे पाए और 7 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। इसके बाद आए अब्दुल समद ने कप्तान डेविड वाॅर्नर का अच्छा साथ दिया, और वे 23 रन की तेज पारी खेलकर शिवम मावी का शिकार हो गए, अंतिम ओवर में हैदराबाद को 18 रन चाहिए थे , पहली गेंद ही रसेल ने नो बाॅल फेंकी, फ्री हिट पर एक रन लेकर राशिद खान ने स्ट्राइक वाॅर्नर को दी अगली तीन गेंदो पर लगातार तीन चौके जड़कर वाॅर्नर ने हैदराबाद को जीत के करीब ला दिया लेकिन अगली दो गेंदो पर तीन रन बने और मैच टाई हो गया, वाॅर्नर 47 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोलकाता की तरफ से मैच के हीरो रहे लाॅकी फर्ग्यूसन , वे इस सीजन में अपना पहला ही मैच खेल रहे थे और उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट झटके और कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे, पैट कमिंस, शिवम मावी व वरूण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट हासिल हुआ, कुलदीप यादव किफायती रहे और 3 ओवरों में उन्होंने 18 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली, आंद्रे रसैल ने 2 ओवर में 29 रन लुटाए।

सुपर ओवर – 

सुपर ओवर में कोलकाता के कप्तान माॅर्गन ने फिर से गेंद थमाई फर्ग्यूसन को और उन्होंने सुपर ओवर में भी अपना जलवा जारी रखा, पहली ही गेंद पर उन्होंने वाॅर्नर को बोल्ड कर दिया, दूसरी गेंद पर समद ने 2 रन लिए लेकिन तीसरी गेंद पर फर्ग्यूसन ने समद को भी बोल्ड कर दिया और कोलकाता को जीत के लिए केवल 3 रन का लक्ष्य मिला। 

हैदराबाद की ओर से सुपर ओवर फेंका राशिद खान ने जिनकी गेंदें इयोग माॅर्गन और दिनेश कार्तिक को रन बनाने से नहीं रोक सकी और कोलकाता ने सुपर ओवर में यह मैच जीत लिया।

मैच के हीरो रहे लाॅकी फर्ग्यूसन जिन्होंने सुपर ओवर के विकेट मिला कर कुल पांच विकेट झटके, इनमें उन्होंने चार खिलाड़ियों को बोल्ड किया था। इस मैच में हैदराबाद के कप्तान डेविड वाॅर्नर ने 5000 रन भी पूरे किए और वे इंडियन टी20 लीग में सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular