Thursday, April 25, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू कोलकाता बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू कोलकाता बनाम राजस्थान

इंडियन टी20 लीग में रविवार को होने वाले डबल हैडर मुकाबलों में से दूसरा एवं लीग का 54वां मुकाबला खेला जाएगा जो कि प्ले ऑफ के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। मुकाबले में कोलकाता एवं राजस्थान की टीमें आमने-सामने होंगी, दोनों ही टीमों के इस समय 12-12 अंक हैं और दोनों ही टीमें प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

कहां खेला जाएगा मैच – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

राजस्थान  फाॅर्म-

राजस्थान की टीम ने अपने पिछले दो मैचों में चैंपियन की तरह प्रदर्शन किया है और दोनों ही मैचों में बड़े स्कोर चेज़ किए हैं। दोनों मैचों में टीम की बल्लेबाजी शानदार रही है और टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपनी प्रतिभा का जलवा दोनों मैचों में बिखेरा है। मुंबई के खिलाफ स्टोक्स ने नाबाद शतकीय पारी खेल कर टीम को जीत दिलाई थी, तो वहीं पंजाब के खिलाफ भी उन्होंने गेंद से दो विकेट झटकने के बाद बतौर सलामी बल्लेबाजी अर्धशतक जड़कर जीत की नींव रखी थी। राॅबिन उथप्पा ओपनिंग में आने के बाद अच्छा कर रहे हैं लेकिन वे पारी को लंबा नहीं खींच पाते। संजू सैमसन ने भी पिछले दो मैचों में अपनी फाॅर्म दिखाई है और दोनों मैचों में टीम के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेलकर राजस्थान को टूर्नामेंट में वापस लाए हैं। मध्यक्रम में जोस बटलर व स्टीव स्मिथ राजस्थान के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ हैं और अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उम्मीद है कि राजस्थान के बल्लेबाज इस मैच में भी वैसा ही प्रदर्शन करेंगे।

गेंदबाजी में लगभग सभी मैचों में जोफ्रा आर्चर ही राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। आर्चर ने 13 मैचों में 19 विकेट झटके हैं, युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी अच्छा प्रभाव छोड़ा है, लेकिन पिछले मैच में वे महंगे साबित हुए थे, वरूण एरोन भी पिछले मैच में काफी महंगे साबित हुए। बेन स्टोक्स गेंद से भी सफल रहे हैं और ऑलराउंडर के तौर पर उन्होंने साबित किया है कि वे क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं। फिरकी गेंदबाजों के रूप में श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया ने भी बल्लेबाजों पर लगाम कसने में सफलता पाई है।

कोलकाता फाॅर्म-

कोलकाता एक समय लीग में अच्छी स्थिति में थी लेकिन पिछले दो मैचों में लगातार दो हार ने कोलकाता के समीकरण बिगाड़ दिए और अब टीम प्ले ऑफ में जाने के लिए जूझ रही है। पहले शारजाह में पंजाब ने कोलकाता को 8 विकेट से हराया फिर दुबई में चेन्नई ने कोलकाता पर 6 विकेट से जीत दर्ज की। इस सीजन में कोलकाता के बल्लेबाजों का प्रदर्शन असंगत रहा है। पंजाब के खिलाफ शुभमन गिल ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी तो वहीं चेन्नई के खिलाफ नितीश राणा ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था। टीम के बल्लेबाजों ने कई मैचों में अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन कोई भी अपनी फाॅर्म को निरंतर बरकरार रखने में सफल नहीं हो पाया है। सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक का बल्ला भी केवल एक-एक मैचों में ही चला है, राहुल त्रिपाठी भी लगातार क्रम में बदलाव के चलते फाॅर्म कायम नहीं रख पाए, इयोन माॅर्गन कोलकाता के सबसे सुसंगत बल्लेबाज रहे हैं।

गेंदबाजी में कोलकाता के स्पिनर वरूण चक्रवर्ती ने इस सीजन सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वहीं सुनील नरेन भी किफायती रहे हैं। युवा गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है, लेकिन शुरूआती मैचों में अपनी गेंदबाजी से धूम मचाने वाली लाॅकी फर्ग्यूसन अब जलवा नहीं दिखा पा रहे, पिछले मुकाबले में भी उन्होंने 54 रन लुटाए थे। पैट कमिंस ने कोलकाता के लिए बल्ले व गेंद दोनों से ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है। कोलकाता को इस मैच में जीत दर्ज करनी है तो अपने दोनों क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता होगी।

पिच रिपोर्ट- दुबई का पिच बल्लेबाज व गेंदबाज दोनों को सहयोग करता है शुरूआत में गेंद को यहां थोड़ी स्विंग प्राप्त होती है लेकिन समय के साथ गेंद ज्यादा स्विंग नहीं करती। एक बार सेट होने के बाद बल्लेबाज यहां बड़े शाॅट खेल सकता है। टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी।

संभावित एकादश-

राजस्थान- रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेट कीपर), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरोन, कार्तिक त्यागी

कोलकाता– शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), सुनील नारायण, रिंकू सिंह, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

राजस्थान– बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर

कोलकाता– शुभमन गिल, नितीश राणा, वरुण चक्रवर्ती

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular