Thursday, March 28, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग: मैच प्रीव्यू हैदराबाद बनाम कोलकाता

इंडियन टी20 लीग में रविवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहला मुकाबला होगा, हैदराबाद और कोलकाता के बीच यह लीग का 35वां मैच होगा, दोनों ही टीमों की स्थिति एक जैसी है और दोनों ही टीमों के बीच प्ले ऑफ में जगह बनाने की कड़ी प्रतिस्पर्धा है इस लिहाज से ये मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है।

कहां खेला जाएगा मैच – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – दोपहर 3ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

कोलकाता फाॅर्म-

कोलकाता ने इस बार अपने प्रदर्शन से अपने प्रशसंको को निराश किया है। अपने पिछले दो मुकाबलों में टीम को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा है, दिनेश कार्तिक ने भी कप्तानी छोड़ दी है, अब टीम के नए कप्तान है इयोन माॅर्गन जिनकी कप्तानी में कोलकाता ने मुंबई के खिलाफ खेला गया पिछला मैच 8 विकेट से गवायां था, पिछले दो मैचों में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। मुंबई के खिलाफ टीम के बल्लेबाजों एवं गेंदबाजों ने निराश किया, टीम अभी भी अपनी ओपनिंग जोड़ी के साथ सामंजस्य नहीं बैठा पाई। शुभमन गिल के अलावा कोई भी बल्लेबाज सुसंगत नहीं है, राहुल त्रिपाठी, नीतिश राणा और दिनेश कार्तिक फ्लाॅप हो रहे हैं, वहीं रसैल का बल्ला भी अब तक खामोश है। पिछले मैच में इयोन माॅर्गन और पैट कमिंस ने अपनी टीम को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। टीम को अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करना ही होगा।

बल्लेबाजी की अपेक्षा गेंदबाजी में कोलकाता ने सराहनीय प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस, वरूण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी, सुनील नरेन और आंद्रे रसैल सभी ने अच्छी गेंदबाजी की है लेकिन शारजाह में कोलकाता के गेंदबाज भी बेअसर साबित हुए थे फिर उसके बाद पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ भी गेंदबाजों का प्रदर्शन खराब रहा और मुंबई ने 8 विकेट से मैच जीता। टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी में सुधार की आवश्यकता है।

हैदराबाद फाॅर्म-

लगातार दो मैच हारने के बाद हैदराबाद का आत्मविश्वास भी कमजोर है, हालांकि टीम में अच्छे बल्लेबाज हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, हैदराबाद के पास डेविड वाॅर्नर और जाॅनी बेयरस्टो जैसे सलामी बल्लेबाज हैं, पिछले मैच में हालांकि वाॅर्नर का बल्ला शांत रहा था, दोनों ही बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरूआत दे रहे हैं, मध्यक्रम में मनीष पांडे और केन विलियमसन भी अच्छा काम रहे हैं। टीम में पावर हिटर की कमी है जो कि आखिरी ओवरों में तेजी से रन बटोर सके इसलिए हमने देखा है कि टीम अच्छी शुरूआत के बाद बड़ा स्कोर नहीं बना पाती है। 

भुवनेश्वर कुमार के जाने के बाद से टीम का गेंदबाजी आक्रमण जरूर कमजोर हुआ है, और इसी वजह से राजस्थान ने हैदराबाद के खिलाफ मैच जीत लिया था, टीम में इस समय सबसे मुख्य गेंदबाज है राशिद खान जो सबसे किफायती साबित हो रहे हैं और विकेट निकाल रहे हैं। टी नटराजन ने भी प्रभावित किया है, वहीं टीम के बाकी गेंदबाजों को सुधार की आवश्यकता होगी।

किसका होगा पलड़ा भारी- दोनों टीमों का ही प्रदर्शन लीग में मिला जुला रहा है और दोनों को ही जीत की तलाश है, इस लीग में एक बार कोलकाता हैदराबाद को हरा चुकी है लेकिन यदि बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बात की जाए तो हैदराबाद की बल्लेबाजी अधिक सुसंगत रही है इस आधार पर इस मुकाबले में हैदराबाद का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। 

पिच रिपोर्ट- शेख जायद स्टेडियम का पिच यूएई में सबसे संतुलित पिच है जो बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए उपयुक्त है, बल्लेबाज यहां कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद अच्छे शाॅट्स लगा सकते हैं वहीं तेज गेंदबाजों को नई गेंद से उछाल प्राप्त होता है। टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी, 160-170 का स्कोर इस मैदान पर उपयुक्त है।

संभावित एकादश-

कोलकाता– राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

हैदराबाद– डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, राशिद खान, शाहबाज नदीम, संदीप शर्मा, खलील अहमद, टी नटराजन

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

कोलकाता – शुभमन गिल, इयोन मॉर्गन, पैट कमिंस

हैदराबाद- डेविड वार्नर, मनीष पांडे, राशिद खान

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular