Friday, April 19, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीग ऑक्शन 2022: इन 5 ऑलराउंडर्स पर लग सकती...

इंडियन टी20 लीग ऑक्शन 2022: इन 5 ऑलराउंडर्स पर लग सकती है बड़ी बोली

इंडियन टी20 लीग के 15वें सीजन के लिए मेगा ऑक्शन आयोजित होगा। मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को होगा जिसमें कई खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। टीमों की रिटेंशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और टीमों ने अपने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन किया है और बाकी सारे खिलाड़ी ऑक्शन में उतरेंगे। इस बार लीग में 10 टीमें होंगी, अहमदाबाद और लखनऊ दो नई फ्रैंचाइजी इस बार मेगा ऑक्शन में उतरेगी। ऐसे में ऑक्शन में बेहतरीन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने की होड़ बेहद रोमांचक होगी।

टी20 फॉर्मेट में ऐसे खिलाड़ियों की बहुत डिमांड है जो बल्ले से जलवा दिखाने के साथ-साथ गेंदबाजी भी कर सके। यानि टीमें बेहतरीन ऑलराउंडर्स को टीम में रखना चाहती हैं क्योंकि एक बेहतरीन ऑलराउंडर टीम में जबरदस्त संतुलत स्थापित करता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच ऑलराउंडर्स के बारे में बता रहे हैं जिन पर इस मेगा ऑक्शन में बहुत ऊँचे दाम लगाए जा सकते हैं-

मिचेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया)-

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श पिछले कुछ समय से टी20 क्रिकेट के एक बेहतरीन खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। पिछले साल खेले गए विश्व टी20 कप में उन्होंने खिताबी मुकाबले में 77 रन अविजित पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टी20 विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। फाइनल मुकाबले में उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया था। वहीं हाल ही में संपन्न हुई ऑस्ट्रेलिया 20 लीग में उन्होंने 142.79 की स्ट्राइक रेट से 347 रन बनाए, इसमें एक शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने अपनी टीम पर्थ को इस साल चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया। वे बड़े मैच के खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं बैटिंग के साथ-साथ वे सीम बॉलिंग भी कर सकते हैं। ऐसे में टीमें उन पर बड़ा दांव खेल सकती हैं और हैदराबाद उन पर बोली लगाने की होड़ में सबसे आगे हो सकती है।

जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज)-

वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर हैदराबाद टीम से खेलते थे उन्हें इस साल फ्रैंचाइजी ने रिलीज कर दिया। लेकिन हैदराबाद ही उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल कर सकती है। होल्डर बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाने में सक्षम हैं। लंबे कद का यह खिलाड़ी निचले क्रम पर अंतिम ओवर्स में तेज तर्रार बल्लेबाजी कर सकता है। वे तेज गेंदबाजी भी कर सकते हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई पांच टी20 मैचों की सीरीज में उन्होंने वेस्ट इंडीज की ओर से 15 विकेट झटके और वेस्ट इंडीज को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई। अंतिम मैच में उन्होंने चार गेंदो पर लगातार चार विकेट लेने का कारनाम भी किया। हैदराबाद के अलावा राजस्थान और पंजाब को भी ऐसे ही खिलाड़ी की जरूरत है। ऐसे में वे भी होल्डर पर बड़ी बोली लगा सकती हैं। 

ऋषि धवन (भारत)-

ऋषि धवन पंजाब और कोलकाता के लिए इंडियन टी20 लीग में खेल चुके हैं। हालांकि वे पिछले पांच सालों से इंडियन टी20 लीग में नहीं खेले हैं लेकिन हाल ही में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में हिमाचल की ओर से 5 अर्धशतकों की मदद से 458 रन बनाए थे और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे थे। वे निचले क्रम पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं इसके अलावा वे सीम बॉलर भी है। इसलिए इस बार मेगा ऑक्शन पर बड़ी बोली लगाई जा सकती है। मुंबई द्वारा उन्हें अपने खेमे में शामिल किए जाने की संभावना सबसे ज्यादा है।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)-

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब की गिनती दुनिया के बेस्ट टी20 खिलाड़ियों एवं ऑलराउंडर्स में की जाती है। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाकिब टी20 क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट ले चुके हैं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पांचवें और बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी हैं। इंडियन टी20 लीग में भी वे अपना जलवा बिखेर चुके हैं और कोलकाता तथा हैदराबाद की टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वे मध्यक्रम के एक शानदार बल्लेबाज हैं। ऐसे में उनका अनुभव किसी भी टीम के लिए अहम हो सकता है। चूंकि भारत की पिचें स्पिन गेंदबाजों को काफी सहायता प्रदान करती है तो शाकिब पर लखनऊ और अहमदाबाद जैसी नई टीमें बड़ा दांव लगा सकती हैं।

शार्दुल ठाकुर (भारत) –

पिछले कुछ सीजन से शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पिछले सीजन में उन्होंने चेन्नई की ओर से 21 विकेट झटके थे और चेन्नई को चौथी बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। वे एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं हालांकि उन्हें इंडियन टी20 लीग में बहुत ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। लेकिन अपने प्रदर्शन के जरिये उन्होंने टीम इंडिया में भी जगह बनाई और हाल ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए दौरे पर उन्होंने बल्ले और गेंद दोनो से ही प्रभावित किया। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में 67 विकेट चटकाए हैं। चेन्नई उन्हें फिर से टीम में शामिल करना चाहेगी साथ ही पंजाब और अहमदाबाद जैसी टीमों की नजरें पर उनपर होंगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular