Wednesday, April 24, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम चेन्नई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीगः दिल्ली बनाम चेन्नई, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में प्लेऑफ में खेले जाने वाले पहले क्वालीफायर मुकाबले में आमने-सामने होंगी प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर रही दिल्ली और नंबर-2 पर रही चेन्नई। पहला क्वालीफायर मुकाबला जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगी और हारने वाली टीम एलिमिनेटर मैच के विजेता से दूसरे क्वालीफायर मैच में भिड़ेगी।

मैच का स्थान – दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दिल्ली

लीग मैचों में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली प्लेऑफ में भी उसी रफ्तार को जारी रखना चाहेगी। पिछले मुकाबले में पृथ्वी शॉ ने दिल्ली के लिए ताबड़तोड़ 48 रन की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के धाकड़ ओपनर गब्बर यानि शिखर धवन इस लीग में भी कमाल की फॉर्म में है और 544 रन अब तक बना चुके हैं। मजबूत ओपनिंग जोड़ी के साथ दिल्ली का मध्यक्रम भी काफी मजबूत है। हालांकि पिछले मुकाबले में दिल्ली का मध्यक्रम कुछ खास नहीं कर पाया था इसलिए वे अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए थे। 

लेकिन पिछली गलतियों से सबक लेकर दिल्ली वापसी करना चाहेगी। मध्यक्रम में ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिमरोन हेटमायर के बाद रिपल पटेल, अक्षर पटेल और आर अश्विन तक उनके पास बल्लेबाजी है। दिल्ली तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेल रही है, वे रिपल पटेल की जगह सैम बिलिंग्स को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं लेकिन शायद दिल्ली समान प्लेइंग इलेवन के साथ उतरना चाहेगी।

दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत रही है उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण। नॉर्टजे, रबाडा और अवेश खान की तिकड़ी ने मिलकर विपक्षों टीमों को खूब परेशान किया है और विकेट चटकाए हैं। दुबई की पिचों पर तीनों तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। चेन्नई के खिलाफ इसी मैदान पर दिल्ली ने उन्हें मात दी थी। तेज गेंदबाजों से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी और बीच के ओवरों में अक्षर पटेल और अश्विन की जोड़ी पर बल्लेबाजों पर लगाम कसने की जिम्मेदारी रहेगी।

चेन्नई

दूसरी ओर चेन्नई की नजरें अपने चौथे इंडियन टी20 लीग खिताब पर हैं। लेकिन चेन्नई ने अपने पिछले तीन लीग मैचों में हार की हैट्रिक बनाई है जिससे चेन्नई का खेमा जरूर चिंतित होगा। वे अपने पिछले तीन मैचों में स्कोर का बचाव करने में असफल रहे हैं और उन्हें अपनी गेंदबाजी में सुधार करने की बहुत जरूरत है। दीपक चाहर और ड्वेन ब्रावो अपने पिछले दो मैचों में काफी महंगे साबित हुए हैं। शार्दुल ठाकुर और जोश हेजलवुड ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया हैं वहीं बतौर स्पिनर रवींद्र जडेजा भी रनों पर लगाम कसने में सफल हुए हैं। 

लेकिन चेन्नई की बल्लेबाजी काफी मजबूत है। दिल्ली की तरह ही चेन्नई के दोनों ओपनर्स शानदार फॉर्म में है। गायकवाड़ इस लीग में अब तक 533 रन बना चुके हैं वहीं डुप्लेसिस भी 546 रन बनाकर टॉप स्कोरर्स में शुमार हैं। दोनों ने लगभग हर मैच में चेन्नई को मजबूत शुरूआत दी है। लेकिन मध्यक्रम लीग चरण में उतना प्रभावित नहीं कर पाया। मोईन अली, अंबाती रायुडू और कप्तान धोनी के बल्ले से बड़ी पारियां नहीं निकली। सुरेश रैना भी फ्लॉप रहे जिनके स्थान पर रॉबिन उथप्पा को शामिल किया गया लेकिन वे भी पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए। टीम इस मुकाबले में फिर से रैना को मौका दे सकती है। वहीं जडेजा ने गेंद के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाया है और निश्चित रूप से वे इस मैच में भी चेन्नई के लिए स्टार बन सकते हैं। 

दोनों ही टीमों के पास फाइनल में जगह बनाने के रोमांचक मुकाबला हो सकता है।

पिच रिपोर्ट-

दुबई का पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। पिच से शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है लेकिन एक बार सेट होने के बाद बल्लेबाज यहां बड़ा स्कोर बना सकता है। 10 ओवर के बाद स्पिनर्स को पिच से मदद मिल सकती है। वहीं टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है।

संभावित एकादश-

दिल्ली

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रिपल पटेल/सैम बिलिंग्स, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे

चेन्नई

रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा/सुरेश रैना, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दिल्ली– शिखर धवन, अवेश खान

चेन्नई– फाफ डुप्लेसिस, रवींद्र जडेजा

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular