Friday, April 19, 2024
HomeSportsCricketइंडियन टी 20 लीग: सुपर ओवर के लिए सबसे बेहतरीन बल्लेबाज

इंडियन टी 20 लीग: सुपर ओवर के लिए सबसे बेहतरीन बल्लेबाज

Indian T20 League का रोमांचक सफर पूरे उत्साह के साथ शुरू होने जा रहा है। यूएई में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है और सभी खिलाड़ी एवं दर्शक बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। इंडियन टी20 लीग एक टूर्नामेंट हैं जिसमें 20-20 ओवर के मैच खेले जाते हैं। 20-20 ओवर के मुकाबले कांटे की टक्कर के होते हैं। 

अक्सर यह देखा गया है कि 20-20 ओवर के मुकाबलों में मैच टाई हो जाता है, जिसके नतीजे का निर्धारण सुपर ओवर के आधार पर किया जाता है। सुपर ओवर में अधिक रन बनाने वाली टीम जीत जाती है, सुपर ओवर खेलने के लिए उन बल्लेबाजों को चुना जाता है जिनमें बड़े हिट लगाने की क्षमता होती है। इंडियन टी20 लीग में भी हमने कई सुपर ओवर देखें हैं और पूरी संभावना है कि इस सीजन में भी सुपर ओवर देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं, कौन से खिलाड़ी सुपर ओवर में दिखा सकते हैं अपना दम-

क्रिस गेल

हम सभी जानते हैं कि क्रिस गेल एक तूफानी बल्लेबाज हैं और लंबे-लंबे हिट लगाने की उनमें भरपूर क्षमता है। वे अकेले ही किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं, उनके नाम टी-20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी दर्ज है, जब उन्होंने साल 2013 के इंडियन टी20 लीग सीजन में केवल 66 गेंदो में ही 175 रन बनाए थे, गेल के नाम ही लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकाॅर्ड है, 125 मैचों में उन्होंने 326 छक्के लगाए हैं और इस संख्या के आस-पास कोई भी बल्लेबाज नहीं है। वे सुपर ओवर के लिए पंजाब की तरफ से परफेक्ट खिलाड़ी हैं।

रोहित शर्मा

मुंबई के कप्तान और चार बार मुंबई को अपनी कप्तानी में चैंपियन बना चुके रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से यूं ही नहीं जाना जाता। वे अपनी ताकत और टाइमिंग के जरिए गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचा देते हैं। यदि मुंबई टीम सुपर ओवर खेलती है तो रोहित शर्मा सुपर ओवर खेलने के लिए सबसे प्रबल दावेदार हैं, फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने ही टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। इंडियन टी20 लीग में रोहित 188 मैचों में 194 छक्के जड़ चुके हैं।

एबी डिविलियर्स

क्रिकेट की दुनिया के सबसे धुआंधार बल्लेबाजों में शुमार और क्रिकेट के “सुपरमैन” कहे जाने वाले एबी डिविलियर्स को मैदान के चारों तरफ शाॅट लगाने के लिए भी जाना जाता है, इसलिए उन्हें “मिस्टर 360” नाम भी दिया गया है। डिविलियर्स किसी भी समय अपनी बल्लेबाजी में बदलाव कर सकते हैं, एबी डिविलियर्स के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकाॅर्ड है। इंडियन टी20 लीग में उन्होंने कई धमाकेदार पारियां खेली हैं, डिविलियर्स 154 मैचों में 212 छक्के जड़ चुके हैं यदि बैंगलोर सुपर ओवर खेलती है तो डिविलियर्स का नाम उसमें सबसे ऊपर होगा।

आंद्रे रसैल

रसैल ने जिस तरह पिछले सीजन में अपनी ताकत दिखाई थी और कोलकाता को अपनी तेज तर्रार बल्लेबाजी की बदौलत मैच जिताए थे, इस बार सभी की नजरें उनके खेल पर रहेगी। इंडियन टी20 लीग में उनका स्ट्राइक रेट 186.41 है, उन्होंने 64 मैचों में 120 छक्के लगाए हैं और पिछले सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 52 छक्के जड़े थे, पिछले सीजन में उनका स्ट्राइक रेट 204.81 रहा था। रसैल कोलकाता की तरफ से सुपर ओवर खेलने वाले प्रमुख खिलाड़ी हैं।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular